कमलनाथ जी ! अपने मुखिया से कहो कि पंजाब के बाद मध्यप्रदेश के किसानों को धोखा देने से बाज आए: शिवराज सिंह

Madhya Pradesh News

o कांग्रेस बताए कि उसने किस योजना से किसानों के आंसू पोंछे
o हमने किसानों के लिए जो किया है उसका उदाहरण कहीं और नहीं मिलता
मेहतवाडा/सीहोर। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज कांग्रेस अध्यक्ष श्री कमलनाथ पर तीखे सवाल दागते हुए पूछा कि कमलनाथ जी बताइए आपने किसानों के आंसू पोछने के लिए क्या काम किया ? क्या आपने कभी उनसे प्याज खरीदा ? क्या आपने उन्हें कभी जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया ? आप धोखा देने के अलावा कोई काम नहीं करते। पंजाब के किसानों को कर्ज माफी के नाम पर बड़ा धोखा देकर आए हो। वहां के किसान आपके नेता राहुल गांधी को ढंूढ रहें है और राहुल गांधी इधर मध्यप्रदेश के किसानों से दूसरा झूठ बोलने में व्यस्त है। मुख्यमंत्री ने यह प्रश्न जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान आज आष्टा की विराट जनसभा में खडे किए।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसानों के हित की सिर्फ बातें कर सकती है, हित करने की संवेदना उसके संस्कारों में नहीं है। पंजाब के किसान कांग्रेस की इस कथनी और करनी को अच्छी तरह जान चुके है। इसलिए कमलनाथ जी में आपको सलाह देता हूँ कि अपने नेता को कहिए कि वे मध्यप्रदेश के स्वाभिमानी किसान को धोखा देने से बाज आए। हमारे किसान को कर्ज माफी नहीं, उपज का पर्याप्त मूल्य चाहिए। हमारी केन्द्र सरकार ने लागत का डेढ गुना समर्थन मूल्य घोषित करके ऐतिहासिक काम कर दिया है। मध्यप्रदेश में हम किसानों के लिए संवेदनाओं से ओतप्रोत सरकार चला रहे है। जो मात्र एक वर्ष में अपने किसानों को 33 हजार करोड़ रूपए का लाभ देती है। उन्होंने कहा कि हमने 1 रूपए किलो बिक रही प्याज को 8 रूपए किलो में खरीदकर किसान को संबल देने का जो काम किया है। अगर कांग्रेस ने ऐसा कुछ किया हो तो जरूर बताइए।

प्रदेश में गरीब लोगों की जिंदगी बदलने का जो अभियान हमने संबल योजना के माध्यम से शुरू किया है, वह थमेगा नहीं। आपका आशीर्वाद अगर हमारे साथ है, तो यह अभियान हर हाल में जारी रहेगा। यह बात गुरुवार को जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने सीहोर जिले के आष्टा और मेहतवाड़ा में कही। उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश के किसानों की बेहतरी के लिए कई कदम उठाए हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की जनआशीर्वाद यात्रा गुरुवार को सीहोर जिले में पहुंची। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान गुरुवार दोपहर हेलीकॉप्टर से मेहतवाड़ा पहुंचे। यहां से मुख्यमंत्री रोड शो करते हुए आष्टा रवाना हो गए। इस दौरान उन्होंने अनेक स्थानों पर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री ने लोगों से पूछा- क्या कांग्रेस ने कभी ऐसा किया था?
हेलीकॉप्टर से मेहतवाड़ा पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री का रोड शो शुरू हुआ। बडी संख्या में जनता ने उपस्थित होकर रोड शो में मुख्यमंत्री का स्वागत किया। रोड शो के पश्चात मुख्यमंत्री आष्टा के लिए रवाना हुए। मुख्यमंत्री ने लोगों से चैथी बार सरकार बनाने के लिए आशीर्वाद मांगते हुए कहा कि हमने संबल योजना के जरिए गरीबों की जिंदगी बदलने का अभियान शुरू किया है। इस योजना में अब हर छोटे व्यापारी, 5 एकड़ तक भूमि वाले किसान एवं हर जाति वर्ग के लोगों को शामिल किया है। सभी को 200रुपए महीना तक बिजली का बिल देने का प्रावधान किया है। मुख्यमंत्री ने लोगों से सवाल किया कि क्या कभी कांग्रेस सरकारों ने ऐसा किया था ? मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए हमने गेहूं का मूल्य 2000 रुपए तक किया और सोयाबीन का मूल्य 700 रुपए अधिक दे रहे है। क्या पहले की सरकारों ने ऐसा किया था ? मुख्यमंत्री के इन सवालों का भीड़ ने ‘नहीं’ कहकर जवाब दिया।

कांग्रेस को आड़े हाथों लिया
रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री ने कांग्रेस को जमकर आड़े हाथों लिया। उन्होंने कांग्रेस के 10 सालों के कार्यकाल का जिक्र करते हुए लोगों को याद दिलाते हुए कहा कि कांग्रेस के समय बिजली नहीं मिलती थी, आज भरपूर बिजली है। उस समय नलों में पानी नहीं आता था, आज भरपूर पानी मिल रहा है। आज किसानों को पर्याप्त बिजली के साथ नहरों से खेतों तक पानी मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने किसानों की जिंदगी बदलने का काम किया है। कांग्रेस की सरकारों ने पिछले 60 सालों में ऐसा कभी नहीं किया। कांग्रेस ने मध्यप्रदेश को बीमारू बना दिया था। भाजपा सरकार ने इन 15 सालों में बीमारू मध्यप्रदेश को विकसित और विकसित से विकासशील बनाया है। हम मध्यप्रदेश को समृद्धशील मध्यप्रदेश बनायेंगे।

भांजे-भांजियों के लिए कुछ नहीं कर पाया, तो जिंदगी बेकार
मुख्यमंत्री के रोड शो के दौरान जब बड़ी संख्या में उपस्थित बच्चों ने मामा-मामा के नारे लगाए, तो मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां भी जाता हूं, भांजे-भांजी मामा-मामा कहकर घेर लेते हैं। मैं भी सोचता हूं कि अगर भांजे-भांजियों के लिए कुछ नहीं कर पाया, तो मेरी जिंदगी बेकार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भांजे- भांजियों को स्कूल-कॉलेज की फीस के लिए घबराने की जरूरत नहीं है। उनकी फीस उनका शिवराज मामा भरेगा।

रोड शो में उमड़ा जन सैलाब

मुख्यमंत्री की जनआशीर्वाद यात्रा के प्रति लोगों का उत्साह लगातार बढ रहा है। मुख्यमंत्री हेलीकाॅप्टर से मेहतवाड़ा पहंुचे तो स्थानीय नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने उनकी अगवानी की। जिसके पश्चात मुख्यमंत्री रथ में सवार होकर जनआशीर्वाद लेने निकले। मेहतवाडा में मुख्यमंत्री जी के रोड शो में जनसैलाब उमड पडा। लोगों ने मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए जगह-जगह मंच बना रखे थे। इसके अलावा सड़क के दोनों ओर स्थित मकानों से मुख्यमंत्री के रथ पर पुष्पवर्षा भी की गई।

सीहोर और आष्टा को बनायेंगे नंदन वन जैसा

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के समय जो असंभव हुआ करता था उसे हमने संभव किया है। मां नर्मदा का पानी लोगों के घर तक पहंुचेगा, कभी यह कल्पना नहीं की जा सकती थी, लेकिन हमने इसे साकार किया है। मां नर्मदा का पानी हमने क्षिप्रा, गंभीर, कालीसिंध और पार्वती में पहुंचाने का प्रबंध किया। इसके साथ ही यहां के लोगों को उनके घरों तक नर्मदा मैया का पानी पहुंचने लगेगा। मुख्यमंत्री ने कहा नर्मदा पार्वती के लिंक की योजना 3415 करोड़ मैं तैयार होगी इसके लिए राशि मंजूर हो चुकी है टेंडर भी हो गए और काम भी शुरू करा दिया गया है। इस योजना में ढाई लाख एकड़ जमीन सिंचित होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सीहोर और आष्टा को नंदनवन बना देंगे।

इस अवसर पर मंच पर मुख्यमंत्री के अलावा सांसद श्री मनोहर ऊंटवाल, मुख्यमंत्री की पत्नी श्रीमती साधना सिंह, स्थानीय विधायक श्री राजेश गुणवान जिला अध्यक्ष मौजूद थे।

Leave a Reply