• Thu. Apr 25th, 2024

आशीर्वाद देने जनता को बुलाने की अपेक्षा कांग्रेस के अहंकार का प्रतीक: मुख्यमंत्री

आदिवासी अंचल में जनआशीर्वाद यात्रा में उमड़ा जनसैलाब
o लेकिन मेरे लिए तो मध्यप्रदेश मंदिर और जनता भगवान है
o चौथी बार हम विकसित मध्यप्रदेश को समृद्ध प्रदेश बनायेंगे
o पारंपरिक वेशभूषाओं में लोक कलाकारों ने की भागीदारी
o लोक कलाकारों की मंडलियों को 25-25 हजार रूपए देने की घोषणा
o शिक्षकों की भर्तियों में 50 प्रतिशत बेटियों को जगह
o रथसभाओं में आदिवासी बंधुओं का दिखा उत्साह
अनूपपुर। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस पार्टी अहंकार में डूबी हुई है, इसीलिए उसके नेता दंभ में चूर होकर यह कहते है कि हम जनता के बीच आशीर्वाद लेने नहीं जायेंगे, जनता हमें खुद आशीर्वाद देने आयेगी। कांग्रेस नेताओं का यह कथन उनके अंहकारी होने को दर्शाता है। लोकतंत्र में जनता भगवान होती है और नेता उसका सेवक होता है। मध्यप्रदेश मेरा मंदिर है, यहां की जनता मेरी भगवान है और उनका पुजारी शिवराजसिंह चैहान है। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने जनआशीर्वाद यात्रा में आदिवासी अंचल अनुपपूर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कही।

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान आज आदिवासी जिले की पुष्पराजगढ़, अनुपपुर और कोतमा विधानसभा में जनआशीर्वाद यात्रा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भगवान के घर पर आशीर्वाद लेने के लिए जाना पड़ता है। जनता ने हमें तीन बार आशीर्वाद देकर सेवा का अवसर दिया। चैथी बार हम विकसित मध्यप्रदेश को समृद्ध मध्यप्रदेश बनाने के लिए आशीर्वाद लेने निकले है, लेकिन कांग्रेस के नेताओं को मेरा जनता से आशीर्वाद लेना भी आंखों में चुभ रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा से अंहकार और सामंतवादी सोच से डूबी हुई है। इंदिरा गांधी, राजीव गांधी गरीबी हटाने की बात करते रहे, लेकिन दुर्भाग्य से गरीबी नहीं हटी, गरीबी के बजाए कांग्रेस ने गरीबों को हटाने का काम किया। भारतीय जनता पार्टी गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आवास योजना के माध्यम से गरीबों के सिर पर पक्की छत सुनिश्चित की है, वहीं मध्यप्रदेश सरकार संबल योजना के माध्यम से गरीबों की चिंता कर रही है। अब मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी आदिवासी, गरीब बिना आवास नहीं रहेगा। रहने के लिए उन्हें जमीन पर पट्टे दिए जायेंगे।

कोई राम तो कोई हनुमान बनकर आया

राजेन्द्र ग्राम में मुख्यमंत्री जी के स्वागत के लिए बड़ी संख्या मंे आदिवासी अंचल के लोक कलाकार पारंपरिक वेशभूषा में आए थे। इन कलाकारों ने पारंपरिक नृत्य और कला का प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री जी की अगवानी की। मुख्यमंत्री जी ने लोक कलाकारों के साथ ढोल नगाड़े बजाकर उनका उत्साहवर्द्धन किया। सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि आदिवासी संस्कृति के संरक्षक और संवाहक होते है। प्रदेश सरकार ने आदिवासी संस्कृति को सहेजने और संवारने का काम कर रही है। उन्होंने लोक कलाकारों की मंडलियों को 25-25 हजार रूपए देने की घोषणा की।

अब आदिवासी नहीं रहेगा झोपडी में

पुष्पराजगढ़ में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंहं चौहान ने कहा कि समाज के पिछड़े और वंचित व्यक्ति के लिए भारतीय जनता पार्टी की सरकार काम कर रही है। संबल योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की इस योजना से गरीब आदमी के जीवन में चमत्कारिक बदलाव आयेगा। उन्होंने बताया कि अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पुष्पराजगढ़ में 11 हजार पक्के मकान बनाए जा चुके है। चार साल में इस विधानसभा क्षेत्र के किसी भी आदिवासी, वनवासी भाई को झोपड़ी से मुक्त कर उन्हें पक्का मकान दिया जायेगा। संबल योजना के माध्यम से गरीब परिवार को 200 रूपए से ज्यादा का बिजली बिल अब सरकार भरेगी। उन्होंने पार्टी नेताओं से कहा कि ज्यादा से ज्यादा गरीब लोगों के इस योजना में रजिस्टेªशन हो, इस बात की चिंता पार्टी कार्यकर्ता करें। गरीबों को उनका लाभ सुनिश्चित कराने में हमारी महत्वपूर्ण भूमिका होनी चाहिए।

शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत बेटियां होगी

कोतमा में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि बेटियों के मान और सम्मान के लिए भारतीय जनता पार्टी सरकारें काम कर रही है। बेटियों को समाज में बराबरी का हक मिले, इस दिशा में प्रदेश सरकार ने महिलाओं के पक्ष में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए है। जल्दी ही शिक्षा विभाग में शिक्षकों की भर्ती की जायेगी, जिसमें 50 प्रतिशत स्थान बेटियों को दिया जायेगा। ताकि प्रदेश की बेटियां भी यह कह सकेंगी कि उनके मामा ने उन्हें स्वावलंबी बना दिया है। मुख्यमंत्री जी ने देवगंवा, सिमरिया चौक, गिरवां, बकहो, अमलाई, कंचनपुर में रथसभाओं को संबोधित किया। बड़ी संख्या में जनता ने सभा में भागीदारी की।

कोतमा इस बार भाजपा की झोली में डाल दो विकास की गंगा बहेगी

मुख्यमंत्री ने कोतमा की आम सभा में कहा के कोतमा के विकास के लिए इस बार यह सीट हमारी झोली में डाल दो हम विकास की गंगा बहा देंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में यहां से कांग्रेस विधायक विजय हुए थे भाजपा पीछे रह गई थी, लेकिन इस बार 200 पार करने के लिए यह सीट भी हमें चाहिए।

जनसभाओं में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के साथ उनकी धर्मपत्नि श्रीमती साधना सिंह, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री प्रभात झा, पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री विष्णुदत्त शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष व विधायक श्री रामलाल रौतेल सहित पार्टी के वरिष्ठ स्थानीय नेता मंचासीन थे।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.