cm-bhavantar-scheme-review

भावांतर योजना के बाद किसानों को मिल रहे वाजिब दाम

Latest

मुख्यमंत्री चौहान ने की योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा
भोपाल : बुधवार, नवम्बर 1, 2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना की समीक्षा की। उन्होंने मंडियो में उपजों के मॉडल रेट प्रदर्शित करने और खरीदी की सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, अपर मुख्य सचिव गृह श्री के.के. सिंह, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री पी.सी. मीणा, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव द्वय श्री अशोक वर्णवाल और श्री एस.के. मिश्रा, मंडी आयुक्त श्री फैज अहमद किदवई एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

बताया गया कि मंडियों में माहौल बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। किसानों को नगद भुगतान शुरू हो गया है। उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो रही है। मुख्यमंत्री ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों को मंडियों का दौरा कर किसानों की समस्याएँ तत्काल निराकृत करवाने के निर्देश दिये।

समीक्षा में बताया गया कि भावांतर योजना के बाद उड़द और मूंग की उपजों के वाजिब दाम किसानों को मिल रहे हैं। यह भी बताया गया कि भावान्तर योजना से न तो बाजार पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ा है और न ही उपजों के भावों में कमी आई है। किसानों को भी किसी प्रकार का नुकसान नहीं हो रहा है। मंडियों में शांति से व्यापार हो रहा है। किसानों को आसानी से नगद भुगतान हो रहा है। सभी जिलों में कलेक्टर एवं संबंधित प्रशासनिक अधिकारी मंडियों की व्यवस्थाएँ देख रहे हैं।

Leave a Reply