Raisen (1)

प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर मंडल स्तर तक सेवा दिवस मनाया गया

Latest

17/09/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को स्वच्छता ही सेवा है अभियान के अंतर्गत प्रदेश के सभी मंडलों में स्वच्छता अभियान केा गतिशील बनाया गया। जहां बस्तियां शौचालय विहीन थी वहां शौचालय के लिये सेप्टिक टेंक की खुदाई की और बनाने के लिए श्रमदान किया।
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रायसेन जिले के रतनपुर गांव में सेप्टीटेंक का गड्ढा खोदकर स्वच्छ भारत का संदेश दिया। केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्वालियर में पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए हजारों साइकिल सवारों की रैली को संबोधित किया एवं पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने खण्डवा में स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया, वहीं प्रदेश के मंत्री, विधायक, पार्टी पदाधिकारियों ने अपने गृह जिलों में सेवा एवं स्वच्छता से जुड़े कार्यों में हिस्सा लिया।
ग्वालियर में भारतीय जनता पार्टी द्वारा आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिवस पर ऐतिहासिक साइकिल रैली को केंद्रीय ग्रामीण विकास पंचायती राज एवं खनन मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और संकल्प से सिद्धी की शपथ दिलाई।
श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने उपस्थित युवाओं को संकल्प पत्र में लिखित संकल्पों की शपथ दिलाई। उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार 1942 में देश को आजाद कराने के लिए क्रांतिकारियों ने संकल्प लिया था और उनका यह संकल्प 1947 में सिद्ध हुआ और भारत वर्ष को आजादी मिली। इसी तरह हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नए भारत के निर्माण के लिए संकल्प दिलाया है। आज साइकिल रैली के अवसर पर हम सब संकल्प लेते हैं कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने, ईधन के रूप में डीजल-पेट्रोल बचाने एवं सप्ताह में एक दिन साइकिल चलाएंगे और 2017 का संकल्प 2022 में सिद्ध होगा जिससे नए भारत का निर्माण होगा। श्री तोमर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत बनाने का जो संकल्प लिया है जिसके तहत लगातार स्वच्छता के कार्यक्रम हो रहे हैं और काफी हद तक हम देश में स्वच्छता कायम करने में सफल भी हुए हैं। इस अवसर पर शासन की नगरीय प्रशासन मंत्री श्रीमती मायासिंह, मप्र शासन के उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, मप्र शासन के स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह, भाजपा कें संभागीय संगठन मंत्री श्री शैलेंद्र बरूआ, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री देवेश शर्मा, महापौर श्री विवेक शेजवलकर, विधायक श्री नारायण सिंह कुशवाह, जीडीए अध्यक्ष श्री अभय चैधरी, साडा अध्यक्ष श्री राकेश जादौन, साइकिल रैली के कार्यक्रम संयोजक श्री राजेश सोलंकी उपस्थित थे।
खंडवा। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष, सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने खण्डवा के बस स्टैण्ड में आयोजित स्वच्छता अभियान में भाग लेते हुए कहा कि महात्मा गांधी जी के स्वच्छ भारत की मुहीम को श्री मोदी जी के स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत की सराहना देश की जनता ने भी और कार्य में सहयोग प्रदान किया। साथ मिलकर आगे बढ़े हम स्वच्छ भारत के साथ चले हम, गीत गाकर सबको स्वच्छता का संकल्प दिलाया और लगभग आधे घंटे तक बस स्टैंड पर महापौर सुभाष कोठारी, विधायक देवेन्द्र वर्मा, जिलाध्यक्ष हरीश कोटवाले, नगराध्यक्ष धर्मेन्द्र बजाज, परिषद अध्यक्ष रामगोपाल शर्मा, प्रवक्ता व पार्षद सुनील जैन, निगमायुक्त जेजे जोशी के साथ ही एमआईसी के सदस्य व पार्षदगणों एवं सफाई कर्मचारियों के साथ सफाई अभियान में ढोल-ढमाकों व गीत संगीत के बीच स्वच्छता अभियान चलाया। उन्होंनें लोकसभा क्षेत्र के जिला मुख्यालय खंडवा ेमं मोदी जी के जन्मदिवस पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए। नगर प्रांगण में आयोजित दिव्यांग सम्मेलन में भी उन्होंने पहुंचकर केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांगों को दी जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकलांग शब्द को हटाकर दिव्यांग शब्द दिया है।
दिव्यांगों को पहले प्रमाण पत्र मिलने में काफी मापदंड का पालन करना पड़ता लेकिन अब 21 केटेगिरी के तहत दिव्यांगों को शासन की योजनाओं के साथ पेंशन का लाभ भी प्राप्त होगा। इस अवसर पर सांसद श्री चौहान ने उपस्थित दिव्यांगों के बीच मोदी जी के जन्मदिवस पर केक भी काटा और दिव्यांगों को खिलाया।
भोपाल नगर में स्वच्छता रैली जिसे राजस्व मंत्री श्री उमांशकर गुप्ता, सांसद श्री आलोक संजर, महापौर श्री आलोक शर्मा ने संबोधित किया। उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता के बिना देश शक्तिशाली नहीं बन सकता है। उन्होंने वार्ड नं. 26 जहाॅ दलित बस्ती में शौचालय नहीं था सेप्टिक टेंक की खुदाई की और शौचालय की नींव रखी। वरिष्ठ मंत्री श्री जयंत मलैया ने वार्ड 47, पंचशील नगर, जिला अध्यक्ष श्री सुरेन्द्रनाथ सिंह वार्ड क्र. 43 सामुदायिक भवन, सांसद श्री आलोक संजर और राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता ने वार्ड क्र. 49 में सुलभ शौचालय परिसर में सफाई की और जन-जन को अस्वच्छता जनित रोगों से बचाव के उपाय सुझाये। महापौर श्री आलोक शर्मा ने जैन मंदिर परिसर में झाडू लगाई और जनता को प्रेरित किया जिससे जन समुदाय स्वच्छता अभियान से जुड़ गया। पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री विजेश लूनावत ने वार्ड क्र. 28, मंत्री श्री विश्वास सारंग ने संकट मोचन हनुमान मंदिर के आसपास, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री रामेश्वर शर्मा ने वार्ड क्र. 80, श्री तपन भौमिक ने सुल्तानिया अस्पताल परिसर, श्री रमेश शर्मा गुट्टू भैया ने वार्ड क्र. 20, प्रदेश मंत्री श्रीमती कृष्णा गौर ने गोविंदपुरा क्षेत्र, प्रदेश प्रवक्ता श्री राहुल कोठारी वार्ड क्र. 48 एवं श्री अभिलाष पांडे ने वार्ड क्र. 45 में स्वच्छता अभियान में भाग लिया। वार्ड क्रमांक 51 में स्वास्थ्य परीक्षण और चिकित्सा शिविर संपन्न हुआ। जहा विधायक श्री सुरेन्द्रनाथ सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। वार्ड क्र. 85, दिमड़ी में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक डॉ. लक्ष्य भारद्वाज, डॉ. सुनिल राय, डॉ. रघुवंशी, डॉ. अशोक मनहर उपस्थित थे। राजगढ़ के पचैर में सांसद श्री रोडमल नागर के नेतृत्व में गरीब बस्तियों में स्वच्छता अभियान चलाया गया।
जबलपुर के सभी वार्डों में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत सफाई, शौचालयों के निर्माण अस्पतालों में सफाई की गई। प्रदेश के मंत्री श्री शरद जैन, महापौर श्रीमती स्वाती गोडवोले ने नदी के ग्वारीघाट स्थल पर पहुंचकर घाट की सफाई की जहाॅ जल में वनस्पतियां फैल रही थीं। उनका मूलोच्छेदन किया गया। बाद में श्री शरद जैन ने अस्पताल पहुंचकर कैंसर वार्ड के मरीजों को फल, मिष्ठान वितरित किये और स्वास्थ्य, सफाई के बारे में समझाईश दी। जबलपुर रेल्वे परिसर पर सांसद श्री राकेश सिंह ने झाडू लगाई और सफाई की। डिण्डौरी के भाजपा कार्यालय में विचार गोष्ठी का आयोजन सहित अस्पताल में मरीजों का उपचार का दवा वितरित की गई। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष डॉ. सुनील जैन सहित जिला पदाधिकारी उपस्थित थे।
विधायक श्री अंचल सोनकर, श्रीमती इंदू तिवारी, श्री जीएस ठाकुर सहित वरिष्ठ पदाधिकारियों ने भी सफाई अभियान में श्रमदान किया। नगर के चैराहों, चिकित्सालयों, पार्कों में स्थित प्रतिमाओं को धोने से लेकर पुष्पांजलि अर्पित करने में भी कार्यकर्ता जुटे रहे। इसी तरह जबलपुर केन्ट के 8 वार्डों में अभियान चलाया गया।
रीवा में वरिष्ठ मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा और संकल्प है। अभियान की सफलता से दो वर्षों में देश खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा। श्री शुक्ला आज रीवा में अस्पताल में स्वच्छता अभियान में लगे कार्यकर्ताओं से चर्चा कर रहे थे। उक्त अवसर पर श्री राजेन्द्र शुक्ला, सांसद श्री जनार्दन मिश्र और जिला अध्यक्ष श्री विधासागर श्रीवास्तव ने परिसर में लगी प्रतिमाओं की सफाई की और पुष्पांजलि अर्पित की।
उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आयोजित स्वच्छता ही सेवा है अभियान के महत्व पर प्रकाश डाला। बाद में रानी तालाब परिसर की सफाई की गई। रीवा के सभी 24 मंडलों में कार्यकर्ताओं ने स्वच्छता अभियान पर सफाई की। युवा मोर्चा ने रीवा के बस अड्डा, महिला मोर्चा ने मलीन बस्तियों में और किसान मोर्चा ने सिरमोर रोड, चैराहा में झाडू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। सतना जिलें के सभी मंडलों में स्वच्छता अभियान एवं फल वितरण के अवसर पर संभागीय मंत्री श्री जितेन्द्र लटौरिया, जिला अध्यक्ष श्री नरेंद्र त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।
उज्जैन में सेवा दिवस के अवसर पर 9 मंडलों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। उज्जैन में पिछड़ा वर्ग मोर्चा द्वारा आदिवासी कन्या छात्रावास में फल वितरण किया गया एवं युवा मोर्चा द्वारा सिविल अस्पताल में स्वच्छता अभियान किया गया।
इस अवसर पर मंत्री पारस जैन, प्रदेश महामंत्री श्री विष्णुदत्त शर्मा, जिला अध्यक्ष श्री इकबाल सिंह गांधी, विधायक श्री मोहन यादव, महापौर श्रीमती मीना जोनवाल, श्री जगदीश अग्रवाल सहित पार्टी के जिला पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। श्री पारस जैन ने कहा कि सेवा दिवस की सफलता से राष्ट्र निर्माण में सहभागी बनने का एक अवसर है, जिसे गंवाना नहीं है।
सागर में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 29 मंडलों में सेवा दिवस के रूप में मनाया गया। सदर मण्डल में स्वास्थ्य सिविर लगाकर गरीबों को भोजन कराया गया। लाटाबंजारा तालाब में जलकुंभी निकालकर स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अवसर प्रदेश उपाध्यक्ष श्री प्रदीप लारिया, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, मण्डल अध्यक्ष श्री चैन सिंह, प्रभुदयाल पटैल सहित पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता बड़ी संख्या में मौजूद थे।
इंदौर में सेवा दिवस के अवसर पर 17 मंडलों एवं 2023 मतदान केंद्रों पर स्वच्छता अभियान के साथ ही स्वच्छता जागरण अभियान भी चलाया गया। 115 स्थानों पर फल वितरण, मरीजों को औषधी वितरण जैसे महत्वपूर्ण आयोजन किये गये। प्रत्येक विधानसभा में मण्डल के प्रमुख चैराहों पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के विकास कार्यों से जनता अवगत कराया गया। इस अवसर पर नगर अध्यक्ष श्री कैलाश शर्मा, श्री अशोक सोमानी, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री सुदर्शन गुप्ता, सुश्री ऊषा ठाकुर, श्री जीतू जिराती, श्री रमेश मेंदोला, श्री महेन्द्र हार्डिया, श्री कृष्णमुरारी मौघे, महापौर श्रीमती मालनी गौड़ सहित जिला पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। झाबुआ के बस स्टैण्ड परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष श्री दौलत भावसार, विधायक शांतिलाल बिलवाल सहित पदाधिकारी उपस्थित थे। बड़वानी के विभिन्न चिकित्सालयों में मरीजों को फल वितरण किये गये एवं आंगनबाड़ियों के बच्चों को कापी, पेन प्रदान किये। इस अवसर पर मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री गजेन्द्र पटेल सहित जिला पदाधिकारी उपस्थित थे। अजीराजपुर के सेवा बस्तियों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर प्रदेश प्रवक्ता श्री नागर सिंह चौहान , जिला अध्यक्ष सहित पदाधिकारी उपस्थित थे।
शहडोल में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा दिवस के रूप में मनाया गया। चिकित्सा प्रकोष्ठ के द्वारा जिला चिकित्सालय में मरीजों को फलवितरण किये गये एवं श्री राम अस्पताल में निःशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। इस अवसर पर विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह, श्रीमती उर्मिला कटारे सहित जिला पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply