बुलेट ट्रेन नए भारत के निर्माण की दिशा में बड़ा कदमः चौहान

Latest

14/09/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखे जाने पर प्रधानमंत्री द्वय श्री नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की है कि भारत में बुलेट ट्रेन टेक्नालाजी के प्रवेश से हर क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आयेगा। उन्होंने बुलेट ट्रेन को नए भारत के निर्माण की दिशा में बड़ा कदम बताते हुए कहा कि बुलेट ट्रेन सेवा आरंभ होने पर भारत दुनिया के उन बीस विकसित देशो में शामिल हो जायेगा जहा इस तेज रफ्तार की टेक्नालाजी ने परिदृश्य को बदल दिया है। आरंभ में इस सेवा से मुंबई अहमदाबाद के बीच चालीस हजार यात्री सफर करेंगे। लेकिन जल्दी ही यह क्षमता डेढ़ लाख तक पहुंच जायेगी।
उन्होंने कहा कि जापान सरकार के सहयोग से पूरी होने वाली परियोजना को उच्च वर्ग के लिए सौगात कहकर इसके महत्व को उसी तरह कम नहीं आंका जाना चाहिए जिस तरह हमने कंप्यूटर और मोबाईल के आंकलन में भूल की थी। आज समझ में आ रहा है कम्प्यूटर और मोबाइल की अहमियत परियोजना ने भारत और जापान को करीब हीं नहीं ला दिया भारत को 0.1 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज की व्यवस्था की है जो लंबी अवधि में चुकाया जायेगा।
श्री चौहान ने कहा कि बुलेट ट्रेन में ईंधन की हिफाजत होगी। कार और विमान में लगने वाले ईंधन से चार से पांच गुना कम ईंधन जलने से पर्यावरण संरक्षण होगा। इस परियोजना में स्थाई तौर पर 4 हजार कर्मियों को परिचालन में आजीविका मिलेगी। इससे चार गुना अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। इससे महानगरों के बीच आवागमन आसान होने से उद्योग वाणिज्य में बरकत आयेगी। श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजना भारत और जापान के बीच हर मौसम शांति और अशांति के दौर में सहयोग सेतु साबित होगी।

Leave a Reply