19-09-2017 (5) (1)

प्रशिक्षण वर्ग कार्यकर्ता निर्माण की कार्यशाला है: चौहान

Latest

19/09/2017
देवास। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश प्रशिक्षण वर्ग को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आप सामान्य युवा कार्यकर्ता नहीं है, भविष्य के भाजपा है। राष्ट्र निर्माण के सजग प्रहरी हैं। उन्होंने कहा कि एक विचार, एक ध्येय को लेकर जनसंघ, जनता पार्टी और फिर भारतीय जनता पार्टी बनी। जनसंघ के समय देश में अनेक विराट आंदोलन का उद्भव हुआ। कश्मीर आंदोलन, जमीदारी प्रथा के विरोध में आंदोलन, गोरक्षा आंदोलन, गोवा मुक्ति आंदोलन जैसे अनेक राष्ट्रीय अस्मिता के लिए जनसंघ के आंदोलन हुए। जनसंघ, जनता पार्टी और फिर भारतीय जनता पार्टी के रूप में हम प्रबल राष्ट्रवाद के लिए काम कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि जनसंघ से भारतीय जनता पार्टी की इस गौरवशाली यात्रा में हमारे पार्टी के अनेक नेताओ ने योगदान दिया। इस योगदान को और आगे ले जाने का काम युवा मोर्चा को करना है। मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षण वर्ग की महत्ता बताते हुए कहा कि स्वस्थ विकास के लिए कार्यकर्ता निर्माण की पद्धति, कार्यकर्ताओं के गुणों का विकास करने का माध्यम प्रशिक्षण वर्ग है। कार्यकर्ता निर्माण की कार्यशाला प्रशिक्षण है, जिससे नए कार्यकर्ता का निर्माण होता है, जो भविष्य के भारतीय जनता पार्टी बनते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी में विरासत के कोई मायने नहीं है। यहां छोटे से छोटा कार्यकर्ता भी अपने गुणों के आधार पर उच्च पदों पर पहुंचता है।
श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी एकमात्र ऐसा दल है, जो कार्यकर्ता के गुणों का सम्मान करती है और उसका विकास करती है। भाजपा में ऐसे अनेकों उदाहरण है, जो सामान्य परिवार से निकले हैं ओर आज वे उच्च पदों पर आसीन है। उन्होंने कहा कि परिश्रम की पराकाष्ठा करें। अध्ययन-मनन और चिंतन करें। महापुरुषों के जीवन को पढ़े क्योंकि स्वस्थ गुणों के विकास से ही व्यक्तित्व बनाता है।
प्रशिक्षण वर्ग के दूसरे दिन आज समापन सत्र को पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत एवं पं. दीनदयाल उपाध्याय के प्रेरक प्रसंग विषय पर प्रदेश सह संगठन महामंत्री श्री अतुल राय ने संबोधित किया। प्रशिक्षण वर्ग में मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारी, जिला अध्यक्ष एवं विभिन्न आयामो के संयोजक, सह संयोजक मौजूद थे।

Leave a Reply