• Sun. Sep 22nd, 2024

ग्राम पंचायत मारुबर्डिया खुले में शौच से पूर्ण रूप से मुक्त हुई 

भोपाल : मंगलवार, अगस्त 8, 2017
आगर-मालवा जिले के ग्राम मारूबर्डिया में सोंधिया समाज के लोग आर्थिक रूप से सम्पन्न थे, परन्तु वे शौचालय निर्माण एवं उपयोगिता के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं थे। उनका कहना था कि हम बड़ा सेप्टिक टैंक वाला शौचालय ही बनायेगें जिसकी लागत अधिक होती है और जब हमारे पास पैसे की व्यवस्था होगी तब बनायेंगे। ऐसी स्थिति में ग्राम पंचायत मारूबर्डिया को ओडीएफ बनाना कठिन था। इसके लिए ग्राम पंचायत मारूबर्डिया में मोटिवेशन कैम्प लगाया गया और उसमें लिच-पिट शौचालय के बारे में जानकारी दी गई।

इस कैम्प में जिला खरगोन में अभिनेता अक्षय कुमार और ग्रामीण विकास के केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के लिच-पिट गड्ढ़ा खुदाई वाले शौचालय निर्माण के फोटोग्राफ्स भी प्रदर्शित किये गये।

स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत आगर-मालवा जिले को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए फॉलोअप टीम लगातार प्रयास कर रही है। तीन महीने तक जिला/जनपद स्तर के अधिकारियों को ग्रामों में भ्रमण की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। इन अधिकारियों ने मॉर्निंग/इवनिंग फॉलोअप में ‘हल्ला बोल कार्यक्रम” के तहत शौचालय निर्माण एवं उपयोगिता पर ग्रामीणों को समझाया है, जिसके सकारात्मक परिणाम दिखने लगे हैं।

कैम्प में सोख्ता गड्ढे वाले शौचालय के निर्माण की तकनीक और होने वाले फायदे के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई, जिससे ग्रामवासियों का शासन के प्रति विश्वास बढ़ा है। कैम्प में यह भी बताया गया कि ये शौचालय 12 हजार रूपये की राशि में आसानी से बन जाता है।

इस तरह पूरे गांव में दो लीच-पिट वाले शौचालय बनवाये गये और ग्राम पंचायत मारूबर्डिया पूर्णं रूप से खुले में शौच मुक्त हुई। इस पद्धति का प्रयोग आगर-मालवा की फॉलोअप टीम द्वारा अन्य ग्राम पंचायतों में भी किया जा रहा है।

हितग्राही अर्जुन सिंह ने कैम्प में तुरंत निर्णय लिया कि अब वह दो गड्ढ़े वाला शौचालय ही बनवायेगें। इन्होंने मिस्त्री बुलाकर सैप्टिक टैंक वाले गड्ढ़े को दो लीच-पिट में परिवर्तन करवाया। हितग्राही अर्जुन सिंह स्वंय शौचालय का उपयोग कर रहे हैं और उनके द्वारा गांव के दूसरे लोगों को भी मोटिवेट किया जा रहा है।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *