• Thu. May 2nd, 2024

मध्य प्रदेश को हैप्पी स्टैट के रूप में संवारने की अनूठी पहल – विष्णुदत्त शर्मा

30/07/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि आन्तरिक शांति और आनंद के बिना भौतिक समृद्धि संपन्न होने पर भी जीवन अधूरा रहता है। आन्तरिक आनंद और शांति मानव के समग्र विकास के लिये अत्यंत आवष्यक है। इस दिशा में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने मध्यप्रदेश को हेप्पी स्टैट के रूप में संवारने की जो व्यूह रचना आनंद मंत्रालय के रूप में की है वह प्रदेश की जनता के लिये अनूठा उपहार है।
उन्होंने कहा कि आनंद और प्रसन्नता के संकेतक तैयार करने की प्रक्रिया जारी है और इसे अकादमिक स्वरूप देने के लिये आनन्द फैलोषिप भी दिये जाने का प्रावधान किया गया है। इससे अनुसंधान की दिशा में भी प्रदेश अग्रसर होगा। यह देश में अपने किस्म का अनूठा और विलक्षण नवाचार होगा।
श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि योग और आनन्द का भी परस्पर संबंध है। इसलिये योग और प्रषिक्षण की आवष्यकता भी रेखांकित की गयी है। इसके लिये देश की विभिन्न संस्थाओं ने सहयोग करने की सहमति दे दी है। उन्होंने कहा कि देश में मध्यप्रदेश ने आनन्द का रोड मेप बनाने और गतिविधियों का विस्तार किये जाने पर मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चौहान को बधाई दी है। पिछले एक वर्ष में जिस तरह आनंद मंत्रालय की सक्रियता से नवाचार हुए हैं उसी का नतीजा है कि हर जिले में आनन्दक बनने की होड़ लग गई है। सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक संस्थाएं आगे आकर आनन्दमयी समाज बनाने में सक्रियता दिखा रही हैं।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.