• Thu. Apr 25th, 2024

मौत किसी की भी हो दुखद होती है, लेकिन हर किसान की मौत को कर्ज से जोड़ना ठीक नहीं – नंदकुमारसिंह चौहान

23/06/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि किसी भी इंसान की मृत्यु, किसी भी कारण से हो दुखद ही होती है। इस प्रकार के विषयों पर सभी को जिम्मेदारी, समझदारी और संवेदनशीलता के साथ अपना पक्ष रखना चाहिए। क्योंकि जो व्यक्ति आत्महत्या करता है, उसके कई कारण हो सकते है। सभी आत्महत्याओं को किसी एक कारण के साथ जोड़ देना उचित और जिम्मेदारी वाली बात नहीं है।
श्री चौहान ने कहा कि किसानों के आत्महत्याओं के जो मामले सामने आए है, उनकी जांच करायी जा रही है। जांच पूरी होने पर सभी आत्महत्याओं के कारण स्पष्ट होंगे, लेकिन प्राथमिक तौर पर आत्महत्या के कुछ मामलों में ऐसी जानकारियां उजागर हुई है कि किसी ने पारिवारिक कलह के कारण तो किसी ने अन्य किसी तनाव के कारण आत्महत्या की है। लेकिन कुछ लोग इस संवेदनशील विषय पर भी अपनी राजनैतिक रोटियां सेंकने से बाज नहीं आ रहे है और प्रत्येक आत्महत्या को कर्ज के कारण आत्महत्या बताने का दुस्साहस कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि जहां तक मध्यप्रदेश का सवाल है तो यहां के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने किसानों के हित में इतने निर्णय लिए है जितने दुनिया की किसी सरकार ने नहीं लिए है। प्याज खरीदी की ही बात करें तो आज सरकार भारी घाटा सहकर भी किसानों से 8 रूपए किलो में प्याज खरीद रही है। यह कोई मामूली बात नहीं है। श्री चौहान ने कहा कि राजनैतिक मतभेद किसी के भी हो सकते है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि घटनाओं को एक ही प्रकार के चश्मे से देखकर प्रदेश का माहौल खराब किया जाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोगों ने हाल ही में किसान आंदोलन की आड़ में जिस प्रकार की आगजनी, लूटपाट और मारपीट का विध्वंसक खेल खेला है, वह सबके सामने है, और यह इस बात का संकेत भी है कि प्रदेश का माहौल खराब करने के लिए कांग्रेस अब कितने भी नीचे गिरने के लिए तैयार है।
श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से धैर्य और संयम बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि वे उस कांग्रेस के मंसूबों पर ध्यान दें जिसने 60 साल से अधिक के शासन में किसानों के हित में कोई भी उल्लेखनीय फैसला नहीं लिया।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.