• Mon. May 6th, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 71 हजार नवनियुक्त युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 71 हजार नवनियुक्त युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र
rozgar,employement,niyukti,navniuktiप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 71 हजार नवनियुक्त युवाओं को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नियुक्ति पत्र सौंपे। ये नियुक्ति पत्र देशभर में 45 जगहों पर लगे रोजगार मेलों में दिए गए। इस अवसर पर नव-नियुक्त कर्मियों को सम्‍बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि रोजगार मेला युवाओं के सशक्तिकरण और राष्‍ट्रीय विकास में उनकी भागीदारी को मजबूत करने के लिए सरकार का प्रयास है। उन्‍होंने यह भी कहा कि इस तरह के रोजगार मेले युवाओं के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने पिछले नौ वर्ष में नियुक्ति प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और साफ-सुथरा बनाने के लिए प्राथमिकता दी है। उन्होंने बताया कि अब रिक्‍त पदों के लिए आवेदन करने और परिणाम प्राप्‍त करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो चुकी है। रोजगार सृजन के बारे में बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले नौ वर्ष में देश में रोजगार के अवसर बढाने की ओर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान दिया गया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि आधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण करना हो या ग्रामीण विकास, सरकार की हर योजना और नीति युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने का काम कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले नौ वर्ष में रोजगार की प्रकृति भी बडी तेजी से बदली है और बदली हुई परिस्‍थतियों में युवाओं के लिए नए क्षेत्र उभरे हैं तथा केन्‍द्र सरकार निरन्‍तर इन क्षेत्रों में युवाओं की मदद के लिए काम कर रही है। श्री मोदी ने कहा कि 2014 से देश में स्‍टार्टअप संस्‍कृति की नई क्रांति नजर आई है। नौ वर्ष पहले देश में जहां एक सौ स्‍टार्टअप थे, उनकी संख्‍या अब बढकर लगभग एक लाख हो गई है।

मुद्रा योजना के संबंध में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 23 लाख करोड रुपये का भुगतान हुआ है और इस योजना ने अप्रत्‍याशित रूप से उद्यमिता और रोजगार को बढावा दिया है।

इस अवसर पर केन्‍द्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मामलों के मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि ये नियुक्तियां केन्‍द्र सरकार के विभिन्‍न मंत्रालयों और विभागों में की गई हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले नौ वर्ष में नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने नए रास्‍ते खोले हैं, जिनके माध्‍यम से रोजगार और जीवन यापन के लाखों अवसर सृजित हुए हैं।

यह रोजगार मेले, रोजगार सृजन की प्रधानमंत्री की सर्वोच्‍च प्राथमिकता की दिशा में अगला कदम है। आशा व्‍यक्‍त की गई है कि इस तरह के रोजगार मेले आगे और रोजगार के सृजन तथा युवाओं को सार्थक अवसर प्रदान करने के लिए उत्‍प्रेरक का काम करेंगे, ताकि उनका सशक्तिकरण हो सके और राष्‍ट्रीय विकास में उनकी भागीदारी हो सके। नव-नियुक्‍त कर्मचारियों को कर्मयोगी प्रारम्‍भ ऑनलाइन पाठ्यक्रम के जरिए स्‍वयं को प्रशिक्षित करने का भी अवसर मिलेगा। इस कार्यक्रम को विभिन्‍न सरकारी विभागों में नव-नियु‍क्‍त कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया है।

गुवाहाटी में केन्‍द्रीय पत्‍तन, जहाजरानी, जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल ने रोजगार मेले में नव-नियुक्‍त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि पिछले 9 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ऐसे कई बडे पहल किए हैं, जिनके कारण भारत विश्‍व में प्रभावशाली राष्‍ट्र बन गया है। श्री सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल के कारण पूर्वोत्‍तर के राज्‍य अब विकास के केन्‍द्र में हैं।
======================================Courtesy====================================
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 71 हजार नवनियुक्त युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र
rozgar,employement,niyukti,navniukti

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *