• Fri. Apr 26th, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कर्नाटक में श्री मदुसूदन साई आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कर्नाटक में श्री मदुसूदन साई आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान का उद्घाटन किया
narendramodi,PM,primeministerofindiaप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रत्येक देशवासी से भारत को वर्ष 2047 तक एक विकसित देश बनाने में योगदान की अपील की है। उन्‍होंने कहा है कि भारत 25 वर्षों में विकसित देश बन सकता है अथवा न‍हीं, इसका उत्‍तर संकल्‍प से सिद्धि और सबका प्रयास के माध्‍यम से ही दिया जा सकता है।

श्री मोदी ने यह बात आज कर्नाटक में चिकबल्‍लापुर ज़िले के मुड्डेनहल्ली में श्री मदुसूदन साई आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान का उद्घाटन करते हुए कही। इसकी स्‍थापना श्री सत्‍य साई यूनिवर्सिटी फॉर ह्यूमन एक्‍सीलेंस ने की है। इस संस्‍थान में गरीबों को चिकित्‍सा शिक्षा तथा इलाज़ की सुविधा नि:शुल्‍क मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति से कभी गरीबों का भला नहीं हुआ है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र और राज्‍य की डबल इंजन सरकारों की सेवा उपलब्धता और सुशासन मॉडल की चर्चा की। श्री मोदी ने कहा कि देश में चिकित्‍सा महाविद्यालयों की संख्‍या तीन सौ 80 से बढ़कर 650 हो गई है और इनमें से 40 महाविद्यालय देश के सबसे पिछड़े यानी आकांक्षी जिलों में हैं। उन्होंने कहा कि चिकित्‍सा महाविद्यालयों में सीटें दोगुनी हुई है और नर्सिंग कॉलेजों की संख्‍या भी बढ़ी है। श्री मोदी ने कहा कि जन औषधि केंद्रों पर दवाएं मामूली दरों पर मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्‍मान कार्ड से 5 लाख रूपये तक के इलाज की सुविधा दी जा रही है और हृदय तथा गुर्दा रोगों के अलावा डायलिसिस की सुविधा भी नि:शुल्‍क उपलब्‍ध है। उन्‍होंने कहा कि अब देश की माताओं-बहनों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवा और पोषक आहार उपलब्‍ध हो रहे हैं। शौचालय, नल का जल, गैस कनेक्‍शन से जीवन-यापन बेहतर हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य-केंद्रों में अब महिलाओं के स्‍तन कैंसर की जांच की जा रही है ताकि शुरूआती चरण में ही इसका पता लगाया जा सके।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब क्षेत्रीय भाषाओं में इंजीनियरिंग और चिकित्‍सा शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि अंग्रेजी माध्‍यम से असुविधा महसूस करने वाले इन शिक्षा से वंचित न रहें। उन्‍होंने कहा कि विकास की दिशा में प्रत्‍येक भारतीय की भागीदारी से ही 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के स्‍वप्‍न को साकार कर पाना संभव होगा।
इससे पूर्व, प्रधानमंत्री ने मुड्डेनहल्ली में भारत रत्न सर एम. विश्वेश्वरैया के जन्म-स्थल का दौरा किया और उनकी समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज बेंगलुरू में एक रोड-शो करेंगे और मेट्रो की व्हाइट फील्‍ड-के.आर. पुरम लाइन का उद्घाटन करेंगे। साढे तेरह किलोमीटर से लंबे इस रेल खंड का निर्माण लगभग चार हजार दो सौ पचास करोड़ रूपये की लागत से किया गया है।

प्रधानमंत्री आज देवनगिरी में विजय संकल्प यात्रा के समापन-समारोह में शामिल होंगे। भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई ने चुनाव-पूर्व अभियान के तहत राज्य के 224 विधानसभा निर्वाचन-क्षेत्रों में लगभग 8 हज़ार किलोमीटर लंबी यात्रा की थी।
====================================Courtesy=========================
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कर्नाटक में श्री मदुसूदन साई आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान का उद्घाटन किया
narendramodi,PM,primeministerofindia

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.