• Fri. Sep 20th, 2024

गुणवत्ता विहीन खाद सप्लाई रोकने के लिए हर 40 टन खाद के सेंपल की जांच होगी- रणवीर सिंह रावत

28/05/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री रणवीर सिंह रावत ने नकली खाद से किसान ठगे न जावें इसलिए मार्कफेड द्वारा प्रभावी व्यवस्था किये जाने पर किसानों को बधाई दी है। सिंगल सुपर फास्फेट एकाधिक उत्पादकों के द्वारा सप्लाई किया जाता है और अपमिश्रण की शिकायतें मिली है, जिस पर राज्य सरकार ने गंभीरतापूर्वक रोक लगाने की व्यवस्था की है। अब खाद भंडार के हर 40 टन खाद स्टॉक का सेंपल लेकर प्रयोगशाला में उसकी जांच की जायेगी और मिलावट पाये जाने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।
उन्होनें कहा कि खाद सहकारी समितियों द्वारा ऋणी और अऋणी किसानों तक पहुंचानें की खरीफ अभियान के तहत व्यवस्था की जा रही है। उन्होनें बताया कि सक्षम मार्केटिंग सोसायटी के लिए 20 दिन का क्रेडिट पीरियड लेकर एडवांस में खाद देने की भी व्यवस्था की गयी है। इससे खाद बेचकर कीमत मार्कफेड को अदा की जा सकेगी। मार्कफेड द्वारा किसानों को आनलाइन जोड़ा जा रहा है, इससे किसान लाभांवित होंगे। जो किसान डिफाल्टर है, उन्हें भी नकद राशि से खाद दिया जायेगा और वे नकलखोरों के चंगुल से आजाद रहेंगे। मौजूदा व्यवस्था में डिफाल्टर को खाद नहीं दिया जाता है, जिससे वह बाजार के चक्कर काटता है। लेकिन इस व्यवस्था में सुधार किया जा चुका है, अब डिफाल्टर भी मार्कफेड का खाद समिति से नकद भुगतान कर प्राप्त कर सकेगा।
श्री रावत ने कहा कि ऋणी किसान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा की गयी खाद-बीज कर्ज की अदायगी के समय 10प्रतिशत मिलने वाली छूट का लाभ नहीं उठा पा रहे है, क्योंकि इस योजना का लाभ नहीं समझ पाये है। 10 प्रतिशत की मूलधन पर छूट से किसानों को अवगत कराने के लिए किसान मोर्चा पहल करेगा। इससे किसान को सरकार की उदारता का लाभ मिलेगा।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *