• Fri. Sep 20th, 2024

(प्रदेश में एमपीआरडीसी की सराहनीय पहल) दुर्घटना विहीन और गुणवत्तापूर्ण सड़कों के निर्माण से विकास में तीव्रता आयेगी – विष्णुदत्त शर्मा

28/05/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रदेश में ई-टोलिंग और एक्सीडेंट रिस्पांस सिस्टम आरंभ किये जाने से सड़क परिवहन निरापद होगा। ई-टोलिंग सिस्टम के अंतर्गत प्रदेश के चुनिंदा हाईवे पर स्कैनर लगाये जा रहे है। वाहनों को ई-टोकन दिये जा रहे है, टोल पर पहुंचते ही स्कैनर वेरियर को स्वतः खुलने का आदेश देगा। वाहन को न तो वेरियर पर रूकना पड़ेगा और न पूछताछ होगी। इसी तरह मध्यप्रदेश रोड डेव्हलपमेंट कॉरपोरेशन ने प्रदेश में एक्सीडेंट रिस्पांस सिस्टम की अच्छी और अग्रणी शुरूआत की है। यह देश में अग्रणी पहल होगी। एक्सीडेंट रिस्पांस सिस्टम से सड़क दुर्घटना रोकने के उपाय किये जायेंगे। श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश में बढ़ती औद्योगिक गतिविधियों से परिवहन का सड़कों पर दबाव बढ़ा है। गुणवत्तापूर्ण सड़क निर्माण और गांवों को मंडियों से जोड़ने वाली सड़कों का निर्माण एमपीआरडीसी की सराहनीय पहल है।
उन्होनें कहा मध्यप्रदेश रोड डेव्हलपमेंट कॉरपोरेशन ने प्रदेश में रोड सेफ्टी सेल की स्थापना कर आदर्श कदम उठाया है। एक्सीडेंट रिस्पांस सिस्टम के अंतर्गत एक कॉल सेंटर भी सज्जित किया जा रहा है। इससे व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम कम्प्यूटर के जरिये सजीव संचालन करेगा। यातायात का सुचारू निरापद प्रबंधन होगा।
श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि एमपीआरडीसी का लक्ष्य सड़क परिवहन को दुर्घटना विहीन निरापद बनाते हुए परिवहन वाहनों पर आने वाले संधारण खर्च में किफायत करना है तथा सड़क यातायात को अधिक सुरक्षित और आरामदेह बनाना है। इससे जन-धन की हानि कम होगी।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *