• Fri. Apr 26th, 2024

गुरू नानक जयंती धार्मिक श्रद्धा से मनाई जा रही है

गुरू नानक जयंती धार्मिक श्रद्धा से मनाई जा रही है
gurunanakjayanti,gurunanakdevjiप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरु नानक जयंती की पूर्व संध्या पर कल नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया। श्री गुरु नानक देवजी की 553वीं जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने प्रार्थना की। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इक़बाल सिंह लालपुरा के निवास पर आयोजित इस कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी और कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरुओं के आशीर्वाद से देश ने उल्लेखनीय प्रगति की है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देवजी ने लोगों को जीवन दर्शन प्रदान किया और उनकी शिक्षाएं आज भी हमारे लिए पथ-प्रदर्शक हैं। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देवजी की शिक्षाओं से प्रेरित होकर देश एक सौ तीस करोड़ भारतीयों के कल्याण की भावना के साथ आगे बढ़ रहा है। श्री मोदी ने देव दीपावली और श्री गुरु नानक जयंती के शुभ अवसर पर जनता को शुभकामनाएं दीं।

देश में सिख परंपरा को सशक्त करने के लिए सरकार द्वारा उठाए कदमों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे परियोजना को शीघ्र पूरा करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से दिल्ली और अमृतसर के बीच यात्रा समय तीन से चार घंटे कम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाजन के दौरान बलिदान करने वाले देशवासियों की स्मृति में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का आयोजन भी शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम ने विभाजन से प्रभावित हुए सिख समुदाय के लोगों को भारत आकर बसने का अधिकार दिया है।
==========================Courtesy================
गुरू नानक जयंती धार्मिक श्रद्धा से मनाई जा रही है
gurunanakjayanti,gurunanakdevji

 

 

 

 

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.