• Mon. May 6th, 2024

ऋषि सुनक आज ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनेंगे

ऋषि सुनक आज ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनेंगे
rishisunak,UKPMऋषि सुनक आज सुबह बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्‍स से मुलाकात के बाद ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन जाएंगे। निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस आज अपनी कैबिनेट की अंतिम बैठक लेंगी और ब्रिटेन के समयानुसार सवा 10 बजे प्रधानमंत्री आवास तथा कार्यालय के बाहर अपना विदाई बयान देंगी। श्रीमती लिज़ ट्रस ब्रिटेन के इतिहास में सबसे कम अवधि केवल 44 दिन तक प्रधानमंत्री पद पर रहीं। बाद में वे बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्‍स से प्रधानमंत्री के तौर पर अपनी अंतिम मुलाकात करेंगी।
कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता चुने जाने के बाद श्री ऋषि सुनक ने आर्थिक संकट के बीच ब्रिटेन में स्थिरता और एकता का संकल्‍प किया। उन्‍होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि ब्रिटेन महान देश है और इसमें कोई शक नहीं है कि हम गहरे आर्थिक संकट का सामना कर पाएंगे। श्री सुनक ने पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ से नाम वापिस लेने के बाद एक अन्‍य उम्‍मीदवार पैनी मॉरडॉन्‍ट को पराजित किया। पैनी न्‍यूनतम सांसदों का समर्थन प्राप्‍त करने में विफल रहीं। श्री ऋषि सुनक ब्रिटेन के भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री होंगे। 42 वर्षीय सुनक दो महीने के अंतराल में ब्रिटेन के तीसरे प्रधानमंत्री बनेंगे।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्रिटेन का प्रधानमंत्री निर्वाचित होने पर ऋषि सुनक को बधाई दी है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि वे वैश्विक मुद्दों और रोडमैप 2030 लागू करने के लिए मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं। श्री मोदी ने दोनों देशों के मध्‍य सेतु का काम कर रहे ब्रिटिश भारतीयों को दिवाली की शुभकामनाएं भी दी। भारत और ब्रिटेन के बीच ऐतिहासिक संबंध अब आधुनिक साझेदारी में बदल रहे हैं।
========================Courtesy=========================
ऋषि सुनक आज ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनेंगे
rishisunak,UKPM

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *