• Thu. Feb 9th, 2023

2 जुलाई को हरदा जिले में पौध-रोपण की योजना बनायें

सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री आर्य की अध्यक्षता में हुई जिला योजना समिति की बैठक

भोपाल : बुधवार, मई 17, 2017
हरदा जिले का गोकुल महोत्सव के तहत लगातार दूसरे साल प्रदेश भर में अव्वल आना, 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा में जिले का बेहतरीन परीक्षा परिणाम, पिछले मानसून सीजन में 28 लाख पौधों का रोपण और ग्रामोदय से भारत अभियान में निराश्रितों के लिए टिफिन व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन और संबंधित विभाग बधाई के पात्र हैं। सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने यह बात हरदा जिला योजना समिति की बैठक में कही।

प्रभारी मंत्री श्री आर्य ने आगामी 2 जुलाई को होने वाले वृक्षारोपण में समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने बताया कि इस दिन 40 लाख पौध-रोपण की योजना बनाई जा रही है। मंत्री श्री आर्य ने निर्देश दिए कि वृक्षों की सुरक्षा के लिए अच्छा होगा कि लोग वृक्षों को अपने पूर्वजों के नाम से लगाए। इस पर नाम पट्टिका भी लगाई जा सकती है।

बैठक में बताया गया कि गोदरेज कंपनी द्वारा स्थापित ट्रांसफार्मरों से 87 ट्रांसफार्मर फेल हुए थे। उन सभी ट्रांसफार्मरों का संयुक्त निरीक्षण और सर्वेक्षण कर सभी बदल दिए गए हैं। विद्युत तार और सामग्री आदि की चोरी की सूचना प्राप्त होने पर 5 प्रकरण में एफआई दर्ज कर वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। जिले में वित्तीय वर्ष 2016-17 में अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण के 159 प्रकरण में 30 लाख 28 हजार रुपए अर्थ दंड की वसूली की गई है। अजनास रैयत स्थित पहाड़ी में जाँच अनुसार मुरूम खनिज का अवैध उत्खनन पाये जाने की स्थिति में अवैध खननकर्ता के विरुद्ध प्रकरण कायम कर अर्थ दंड राशि 11 लाख 25 हजार रूप्ए आरोपित की गई है।

बताया गया कि जिला वनोपज सहकारी यूनियन हरदा के अंतर्गत वर्ष 2017 सीजन में 8072 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण कराया गया और एक करोड़ 90 लाख रुपए की राशि तेंदूपत्ता संग्राहकों को भुगतान की जा रही है। इसी तरह 554 क्विंटल महुआ फूल का संग्रहण किया गया है।

बैठक में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा के साथ ही कृषि, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, खाद्य, स्वास्थ्य, वन आदि विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए गए। श्री आर्य ने इस साल की बोर्ड परीक्षा में अव्वल आने वाले छात्र-छात्राओं का सम्मान भी किया।

बैठक में हरदा विधायक डॉ आरके दोगने, पूर्व राजस्व मंत्री श्री कमल पटेल सहित समिति सदस्य और अधिकारी मौजूद थे।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.