• Sat. Oct 1st, 2022

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज भारत, इस्राइल, अमरीका और संयुक्‍त अरब अमीरात समूह के पहले वर्चुअल सम्‍मेलन में भाग लेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज भारत, इस्राइल, अमरीका और संयुक्‍त अरब अमीरात समूह के पहले वर्चुअल सम्‍मेलन में भाग लेंगे
#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindialive,#todayindia24प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज भारत, इस्राइल, अमरीका और संयुक्‍त अरब अमीरात समूह के पहले वर्चुअल सम्‍मेलन में भाग लेंगे। श्री मोदी के साथ इस्राइल के प्रधानमंत्री यायेर लपिड, संयुक्‍त अरब अमीरात के राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद बिन जायद अल नहयान और अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन सम्मेलन में शामिल होंगे।
बैठक के दौरान इस समूह के दायरे में सम्‍भव संयुक्‍त परियोजनाओं तथा व्‍यापार और निवेश में आर्थिक भागीदारी बढ़ाने के लिये परस्‍पर हित के अन्‍य क्षेत्रों में मजबूती लाने पर विचार-विमर्श होगा। ये परियोजनाएं आर्थिक सहयोग तथा व्‍यवसायियों और कामगारों को अवसर उपलब्‍ध कराने का मॉडल साबित होंगी।
इन समूह की अवधारणा इन चारों देशों के विदेश मंत्रियों की पिछले वर्ष 18 अक्‍तूबर को हुई बैठक में तय की गई थी। सहयोग के सम्‍भव क्षेत्रों के बारे में विचार-विमर्श के लिए प्रत्‍येक देश में शेरपा स्‍तर की बातचीत भी नियमित रूप से होती रही है।
भारत, इस्राइल, अमरीका और संयुक्‍त अरब अमीरात के समूह का उद्देश्‍य जल, ऊर्जा, परिवहन, अंतरिक्ष, स्‍वास्‍थ्य और खाद्य सुरक्षा क्षेत्र में संयुक्‍त निवेश बढ़ाना है। बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण, कार्बन उत्‍सर्जन में कमी, जन स्‍वास्थ्य में सुधार और हरित प्रौद्योगिकी के विकास में निजी क्षेत्र की पूंजी और विशेषज्ञता की भी मदद ली जाएगी।
===========================Courtesy==========================
#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindialive,#todayindia24

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.