• Tue. Aug 9th, 2022

देश के शीर्ष सैन्य नेतृत्व ने कहा – अग्निपथ योजना वापस नहीं ली जाएगी; 24 जून से भर्तियां शुरू

देश के शीर्ष सैन्य नेतृत्व ने कहा – अग्निपथ योजना वापस नहीं ली जाएगी; 24 जून से भर्तियां शुरू
agnipath,agnipathyojna,agniveerदेश के शीर्ष सैन्‍य नेतृत्व ने सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना को लेकर हुई हिंसा की कडी निंदा की है और कहा है कि यह योजना वापस नहीं ली जाएगी।
एयर मार्शल एस के झा ने कहा कि भारतीय वायुसेना में अग्निवीरों के पहले बैच की पंजीकरण प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी। ऑनलाइन परीक्षा 24 जुलाई से आरंभ होगी। कल नई दिल्‍ली में तीनों सेनाओं के संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए एयर मार्शल झा ने कहा कि इस वर्ष दिसंबर तक पहले बैच का नामांकन हो जायेगा और 30 दिसम्‍बर से पहले बैच का प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा।
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि भविष्‍य के युद्ध अलग प्रकार के होंगे और ये प्रौद्योगिकी पर आधारित होंगे। इसके लिए देश को नई क्षमताओं से लैस लोगों की जरूरत है और यह शक्ति हमारे युवाओं की होगी। लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने कहा कि 2030 तक देश की 50 प्रतिशत आबादी 25 वर्ष से कम उम्र की होगी।
लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने कहा कि भारतीय सेना की आधारशिला अनुशासन है और इसमें आगजनी, तोडफोड या हिंसा की कोई जगह नहीं है। उन्‍होंने कहा कि उम्‍मीदवारों को यह प्रमाणित करना होगा कि वे किसी आगजनी में शामिल नहीं थे।
लेफ्टिनेंट जनरल बंसी पोनप्‍पा ने कहा कि भारतीय सेना में भर्ती की मसौदा अधिसूचना आज जारी की जाएगी। शर्तें और पात्रता वेबसाइट पर जारी कर दी गई हैं। उनहोंने बताया कि दिसम्‍बर के पहले सप्‍ताह तक भारतीय सेना को 25 हजार अग्निवीरों का पहला बैच मिल जाएगा और दूसरा बैच फरवरी 2023 में शामिल होगा।
वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने कहा है कि इस वर्ष 21 नवम्‍बर से नौसेना के पहले अग्निवीरों का बैच ओडिसा में आई एन ए चिल्‍का प्रशिक्षण संस्‍थान पहुंचने लगेगा।
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने कल कहा कि अग्निपथ योजना देश के युवा बेरोजगारों के हित में लाई गई है। इस योजना का उद्देश्‍य उन्‍हें रोजगार देने के साथ साथ देश सेवा का अवसर प्रदान करना है।
भारतीय जनता पार्टी ने अग्निपथ योजना का राजनीतिकरण करने पर विपक्ष की कडी आलोचना की है। पार्टी प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने कल नयी दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कांग्रेस का मुख्‍य उद्देश्‍य सरकार को अस्थिर करना है। इस मंशा से वह देश की सुरक्षा को लेकर भी राजनीति कर रही है। उन्होंने कहा कि देश की रक्षा और सुरक्षा के मुद्दे पर हम सबको एकजुट होना चाहिए।
==========================Courtesy==========================
agnipath,agnipathyojna,agniveer

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.