• Thu. Apr 25th, 2024

मुख्यमंत्री चौहान दंगा प्रभावित की बिटिया लक्ष्मी मुछाल के विवाह में हुए वर्चुअली शामिल

मुख्यमंत्री चौहान दंगा प्रभावित की बिटिया लक्ष्मी मुछाल के विवाह में हुए वर्चुअली शामिल
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,khargoundanga

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह चौहान ने खरगोन की सुश्री लक्ष्मी मुछाल के विवाह समारोह में वर्चुअली शामिल होकर शुभकामनाएँ दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुछाल परिवार का मनोबल बढ़ाया और कहा कि दंगा प्रभावित परिवारों को पूरी सहायता सरकार ने की है। अतिरिक्त सहायता भी दी जा रही है। वाहनों और सामान की क्षति पर प्रभावितों को अतिरिक्त राशि राज्य सरकार देगी। खरगोन के प्रभारी मंत्री श्री कमल पटेल उपस्थित थे। खरगोन की सुश्री लक्ष्मी का विवाह संबंध गुजरात में हुआ है। मुख्यमंत्री ने वर श्री दीपक संघवी को भी बधाई एवं आशीर्वाद प्रदान किया। खरगोन के दंगा प्रभावितों को पूर्व में 1 करोड़ 31 लाख 32 हजार 855 रूपए की सहायता राशि दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा आज घोषित सहायता के अनुपालन में प्रभावितों को अतिरिक्त रूप से 70 लाख 95 हजार रूपए प्रदाय किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस मांगलिक प्रसंग के अवसर पर वर-वधु सहित सभी बारातियों को मेरी बधाई। मुछाल परिवार अकेला नहीं है। सरकार आपके साथ है। मध्यप्रदेश की जनता भी आपके साथ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी व्यवस्थाएँ इस विवाह के लिए की गई। खरगोन में जो हुआ वो दुर्भाग्यपूर्ण था। इस परिवार में बिटिया की शादी के लिए एकत्र किए गए सामान की भी लूटपाट हो गई थी। नुकसान करने वालों से वसूली के लिए कानूनी प्रावधान किए गए हैं। सुश्री लक्ष्मी, लक्ष्मी स्वरूप है, इन्हें हमारा आशीर्वाद है। आज बहुत से वरिष्ठ नेता और अधिकारी भी यहाँ उपस्थित हुए हैं। नवदम्पति को वाशिंग मशीन, एक्टिवा सहित घरेलू उपयोग का सामान दिया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वधु लक्ष्मी से संवाद किया और कहा “मामा की दुआएँ लेती जा… जा तुझको सुखी संसार मिले .. मैं खरगोन जल्दी आऊँगा।“ लक्ष्मी के भाई सतीश से भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संवाद किया। श्री सतीश ने कहा कि “मैं दंगे की घटना के समय टूट गया था। जन-प्रतिनिधियों ने पूरे सहयोग का आश्वासन दिया था। विवाह में हो रहे व्यय की चिंता थी। आज मैं मुख्यमंत्री से बातचीत कर बहुत प्रसन्न हूँ।“ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गुजरात से आए समस्त बारातियों का स्वागत भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गुजरात के भाभर जिला बनासकांठा की सुश्री प्रिया कुशवाह से भी बातचीत की। कमिश्नर इंदौर डॉ. पवन शर्मा, कलेक्टर खरगोन श्री कुमार पुरूषोत्तम सहित अनेक प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी भी विवाह में शामिल हुये।

भावुक हुआ मुछाल परिवार

मुख्यमंत्री श्री चौहान से बातचीत के समय वर-वधु सहित वधु के मायके के परिजन भावुक थे। लक्ष्मी के माता-पिता नहीं हैं। परिवार में लक्ष्मी के बड़े भाई सतीश और भाभी सपना के अलावा उनके दो बच्चे और छोटा भाई लक्की शामिल हैं। पूरे परिवार के पालन-पोषण का दायित्व सतीश मुछाल ही करते हैं। गत 10 अप्रैल को हुए दंगों में सुश्री लक्ष्मी मुछाल के मकान में उपद्रवियों ने सामान भी लूट लिया था। राज्य सरकार की संवदेनशीलता और सहयोग को देखकर बारात में उपस्थित सुश्री लक्ष्मी के परिजन भावपूर्ण शब्दों में मुख्यमंत्री श्री चौहान को धन्यवाद दे रहे थे।
========================================================
मुख्यमंत्री चौहान दंगा प्रभावित की बिटिया लक्ष्मी मुछाल के विवाह में हुए वर्चुअली शामिल
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,khargoundanga

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.