• Sun. Apr 28th, 2024

यदि काम करने की तड़प हो तो बहने चमत्कार कर सकती है :-मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान
#shivraj singh chouhan,#shivraj singh chouhan today news,#shivraj singh chauhan aaj ki news,#shivraj singh chouhan current news,#today india,#today india news,#today india headlines,#today india highlights,#onlinenews,#today,snews,#livenews,#indianewsheadlines,#latestnewstoday,todaynewsheadlinesindia,#todayindia24,#shivrajsinghchouhan,#mpcm,#madhyapradesh chiefminister,#chiefminister of madhyapradesh,#mpnews,#madhyapradesh news मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है की यदि काम करने की तड़प हो तो बहने चमत्कार कर सकती है | माँ,बहन,बेटी के सशक्तिकरण के लिए काम करना मेरे जीवन का मिशन है , यह मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है | मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने यह बात ग्रामीण राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में गठित स्व-सहायता समूह के सदस्यों को बैंक ऋण वितरित कार्यक्रमों को सम्बोधित कर रहे थे | मुख्यमंत्री न ने स्व-सहायता समूह के सदस्यों को 300 करोड़ रुपए के बैंक ऋण सिंगल क्लिक से वितरित किए। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा की माता,बहन,बेटियां अभाव और गरीबी में रहने तथा ताने सुनने के लिए पैदा नहीं हुई है | महिलाओ को जो सम्मान मिलना चाहिए वह अभी तक नहीं मिला है | प्रधानमंत्री मात्र वंदना योजना आरम्भ करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा की महिलाओ के जन्म से लेकर जीवन पर्यन्त
उनके सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाओ के माध्यम से व्यवस्था की गयी है |
प्रदेश में संबल योजना भी क्रियान्वित है। गर्भवती माताओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में, बेटी के जन्म होने पर लाड़ली लक्ष्मी योजना, बेटी स्कूल जाए तो नि:शुल्क पुस्तकें और स्कूल यूनिफार्म, बेटी दूसरे गाँव में पढ़ने जाए तो नि:शुल्क सायकिल, बेटी बारहवीं कक्षा में अच्छे नंबरों से पास हो तो गाँव की बेटी योजना का लाभ, बेटी कॉलेज जाए तो प्रतिभा किरण योजना के लाभ की व्यवस्था है। साथ ही बेटियों का घर ठीक से बस जाए इसके‍लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में अब तक 40 लाख से अधिक बेटियाँ लाड़ली लक्ष्मी बनी हैं। राज्य सरकार लाड़ली लक्ष्मी-दो योजना शीघ्र ही क्रियान्वित करने वाली है।
=================================================================मुख्यमंत्री चौहान ग्राम जैत में पहुँचे ग्रामीणों के घर
मुख्यमंत्री चौहान ने ग्रामीणों को ग्राम स्थापना दिवस पर ग्राम सभा में शामिल होने का दिया न्यौता
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले के ग्राम जैत का भ्रमण कर ग्रामीणों को गाँव के जन्मदिन और ग्रामसभा में सम्मलित होने का न्यौता दिया। ग्राम जैत की गलियों को लीप-पोतकर और फूलों से सजाया गया था।मुख्यमंत्री के साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह भी मौजूद थी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों से उनके सुख-दुख की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीण सड़कों और नाले का पानी रोकने के लिए निर्माण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मुख्यमंत्री ने गाँव के भ्रमण में पुराना घर, बड़े पटेल तिराहा, समला मोहल्ला में श्री विक्रम कक्का, श्री मुन्ना केवट, श्री गोरलाल, श्री संतोष केवट, श्री माखन केवट, श्री तेज सिंह, श्री नीरज जाट और श्री प्रकाश जाट के घर पहुँचकर ग्रामीणों से बात की और उन्हें ग्रामसभा में सम्मिलित होने का न्यौता दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान श्री उमेश बड्डे के खलिहान, श्री आशाराम साहू के घर, श्री आनंद मालवी की दुकान, सरपंच के घर और आँगनवाड़ी केन्द्र भी पहुँचे।

ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का शाल श्रीफल, तिलक, फूलमालाओं और तौलिया आदि भेंटकर से स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने बेटियों से दुलार किया और उन्हें खूब मन लगाकर पढ़ने का आशीर्वाद दिया। उन्होंने नवदम्पतियों को भी आशीर्वाद दिया।
=================================================================स्थानीय जन की समितियों की होगी सरकारी कामों में भागीदारी : मुख्यमंत्री चौहान
मिल-बैठकर बनायें शहर और गाँव के विकास का प्लान
मुख्यमंत्री चौहान ने नर्मदा जयंती पर किया जैत गाँव के जन्म-दिन और गौरव दिवस का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और उनके गृह ग्राम जैत के ग्रामीणों ने संकल्प लिया है कि जैत को देश के सबसे अच्छे गाँवों में से एक बनाया जाएगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जैत से प्रदेश के सभी गाँव और शहरों का जन्म-दिन गौरव दिवस के रूप में वर्ष में एक दिन मनाने का शुभारंभ किया। संसद सदस्य श्री रमाकांत भार्गव और मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह भी उपस्थित थीं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गाँव और शहर का जन्म-दिन गौरव दिवस के रूप में मनाने की अवधारणा को स्पष्ट करते हुए कहा कि सरकार की योजनाएँ स्थानीय जन की सहभागिता के बिना पूरी होना सम्भव नहीं है। इसलिए अब तय किया गया है कि स्थानीय जन की समितियाँ बनाकर सभी सरकारी कामों में सबकी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जो अन्य व्यवसाय के कारण गाँव और शहर से अन्यत्र चले गए हैं, वे भी एक दिन आयें और मिल-बैठकर अपने शहर तथा गाँव के विकास का प्लान बनायें। उन्होंने कहा कि अनेक काम में स्थानीय जन भी सहयोग कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान की पहल पर गाँव के नर्मदा घाट पर ग्रामसभा ने ग्रामीणों की सहमति से जीवन से जुड़े लगभग एक दर्जन से अधिक कामों को आगामी एक वर्ष में पूर्ण करने के प्रस्ताव पारित किया।

अब पोषण मटका से आँगनवाड़ी होंगी पोषित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामसभा में प्रस्ताव रखा कि जैत में जन्म लेने वाला कोई भी बच्चा अब कुपोषित नहीं होगा। ग्रामीणों की सहमति से तय किया गया कि गाँव में पोषण मटका रखा जाएगा और ग्रामीण यथा-शक्ति अनाज देकर बच्चों के पौष्टिक भोजन का इंतजाम करेंगे।

जैत के होनहार बच्चे अब उच्च शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान के सुझाव पर ग्रामसभा ने तय किया कि अब सभी बच्चों की काउंसलिंग के माध्यम से बुद्धि की परीक्षा की जाएगी। होनहार बच्चों की उच्च और उत्कृष्ट शिक्षा में कोई कमी नहीं आएगी।

अब जमीन की कमी से नही रुकेंगे विकास कार्य

मुख्यमंत्री के समक्ष ग्रामसभा में प्रस्ताव रखा गया कि स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक भवन, धर्मशाला, स्कूल भवन आदि का निर्माण भी किया जाये। भवन निर्माण के लिए शासकीय भूमि नहीं होने की समस्या बताई गई। मुख्यमंत्री के आव्हान पर गाँव के ही श्री ताहर सिंह ने अपनी जमीन शासकीय भवन निर्माण के लिए देने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि किसी की जमीन जबरन नहीं ली जाएगी। शासकीय और निजी जमीन की अदला-बदली भी की जा सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे अपनी जमीन भी बदले में देने के लिए तैयार हैं।

नर्मदा और पठार पट्टी की सड़क स्वीकृत

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि भारकच्छ से जैत होते हुए शाहगंज की नर्मदा पट्टी और बकतरा से शाहगंज की दर्जन भर गाँव को जोड़ने वाली पठार पट्टी सड़क स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि पठार पट्टी की सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग जैसा विकसित किया जाएगा।

समला मोहल्ले में बनेगा सामुदायिक भवन

राशि स्वीकृत होने के बाद भी जमीन नहीं होने के कारण सामुदायिक भवन नहीं बन पाने का मुद्दा भी ग्रामसभा में आया। जैत के केवट बहुल समला के ग्रामीणों ने कहा कि उनके क्षेत्र में जमीन उपलब्ध है और सभी की सहमति से तय किया गया कि अब सामुदायिक भवन समला में बनेगा

मुख्यमंत्री के बेटे ने लिया ग्राम को स्वच्छ बनाने का संकल्प

ग्रामसभा में जैत को सबसे स्वच्छ ग्राम बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। गाँव के बीच जब गीले और सूखे कचरे के लिए डस्टबिन रखने का प्रस्ताव आया तब मुख्यमंत्री के पुत्र श्री कुणाल सिंह चौहान ने अपनी संस्था सुंदर ट्रस्ट की ओर से गाँव में डस्टबिन रखवाने पर सहमति दी। यह भी तय किया गया कि नालियों के गंदे पानी के ट्रीटमेंट के लिए प्लांट बनाया जाएगा और कचरे के निष्पादन के लिए नर्मदा किनारे खाद निर्माण के लिए बड़ा गड्डा बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने घर पर नल से जल योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली और तय किया कि केवट मोहल्ले के शेष घरों में भी शीघ्रता से व्यवस्था की जाएगी।

महिला सशक्तीकरण पर विशेष जोर

मुख्यमंत्री ने ग्रामसभा में प्रस्ताव रखा कि महिला सशक्तीकरण जैत की पहचान बने। सभी ग्रामीणों की सहमति से तय किया कि स्थानीय कामों, सरकारी गणवेश से लेकर पोषण-आहार के निर्माण के लिए गाँव की महिलाओं के स्व-सहायता समूह बनाकर उन्हें आजीविका मिशन से जोड़ा जाएगा। इन महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाने की जिम्मेदारी पंचायत विभाग की होगी। उन्होंने अपर मुख्य सचिव को निर्देश दिए कि वे उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने की व्यवस्था भी करें।

173 ग्रामीणों के लिए आवास का अनुमोदन

ग्रामसभा में मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रस्ताव पर आबादी प्लस सर्वे में जिन 173 ग्रामीण को पात्रता आती है, उनके आवास बनाने का काम चरणबद्ध तरीके से करने पर सहमति बनी। ग्राम सभा ने तय किया कि आवासों का निर्माण एक जैसा ही होगा। भवन निर्माण सामग्री एक साथ खरीदी जाए, जिससे सामग्री सस्ती मिलेगी और अच्छे घर बन पाएँगे। यह भी तय हुआ कि इन घरों का रंग-रोगन एक जैसा होगा।

अब बेटियों के जन्म-दिन और विवाह पर पूरा जैत होगा एक साथ

ग्राम सभा में तय किया गया कि जैत अब बेटे-बेटियों को एक समान मानेगा। अब बेटी के जन्म पर उनके घर पर ग्रामीणजन मिठाई बाटेंगे और फूल मालाओं से स्वागत कर खुशियाँ मनाएँगे। इसी तरह गाँव की किसी भी बेटी का विवाह होने पर ग्रामीण अपनी बेटी की तरह व्यवस्थाओं में सहभागिता करेंगे।

युवाओं के लिए स्व-रोजगार की पहल

ग्रामसभा में निर्णय लिया गया कि युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा जाए, अकेले खेती से काम नहीं चलेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्राम के युवाओं को उनकी रुचि अनुसार छोटे से लेकर बड़े स्व-रोजगार के लिये ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। युवा फूड प्रोसेसिंग सहित अन्य काम भी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना, मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, पथ-विक्रेता योजना आदि का लाभ युवाओं को दिलाकर उन्हें स्व-रोजगार से जोड़ा जाएगा।

ग्रामसभा ने तय किया है कि नर्मदा घाट पर बड़ा मंदिर बनाने के साथ नर्मदा परिक्रमा यात्रियों के भोजन की नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी। ग्रामसभा में पारित प्रस्तावों के क्रियान्वयन और निगरानी के लिए ग्रामीणों की समिति बनाई जाएगी। यह भी तय किया गया कि निर्वाचित पंचायत नहीं होने के कारण जो भी निर्माण और विकास कार्य लंबित है, उन्हें ठेका पद्धति से करवाया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्व-सहायता समूह की महिलाओं को चेक वितरित किए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्व-सहायता समूह के सदस्यों को चेक भी वितरित किए। उन्होंने गंगा मैया समूह को दो लाख, नारी शक्ति समूह को दो लाख, माँ शारदा समूह को एक लाख एवं माँ नर्मदा समूह को एक लाख रूपये के चेक वितरित किए। स्ट्रीट वेंडर (पथ-विक्रेता) योजना में श्री विमलेश विश्वकर्मा को 10 हजार रूपये एवं प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में सुश्री माया नामदेव को 30 हजार रूपये के चेक वितरित किए। उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को भी लाभान्वित किया।
=================================================================

#shivraj singh chouhan,#shivraj singh chouhan today news,#shivraj singh chauhan aaj ki news,#shivraj singh chouhan current news,#today india,#today india news,#today india headlines,#today india highlights,#onlinenews,#today,snews,#livenews,#indianewsheadlines,#latestnewstoday,todaynewsheadlinesindia,#todayindia24,#shivrajsinghchouhan,#mpcm,#madhyapradesh chiefminister,#chiefminister of madhyapradesh,#mpnews,#madhyapradesh news

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.