• Sat. May 11th, 2024

प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मुलाकात

भोपाल : सोमवार, नवम्बर 21, 2016
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में पार्लियामेंट हाउस में मुलाकात की। श्री चौहान ने नमामि गंगे की तर्ज पर प्रदेश में शुरू होने वाली ‘नमामि देवि नर्मदे’ यात्रा की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह यात्रा अमरकंटक से 11 दिसम्बर से प्रारम्भ होकर मई 2017 में समाप्त होगी। श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को यात्रा के समापन कार्यक्रम में आमंत्रित किया। यात्रा 04 मई 2017 को समाप्त होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि सप्ताह में एक दिन वह खुद इस यात्रा में भाग लेंगे। यात्रा का मुख्य उद्देश्य गिरते हुए पर्यावरण स्तर को रोकना, लोगों को पर्यावरण के प्रति आगाह एवं जागरूक करना और नर्मदा के जल को शुद्ध रखना तथा नर्मदा के आसपास के क्षेत्र को पर्यावरण के अनुकूल विकसित करना है। श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को फसल बीमा योजना की केन्द्र सरकार द्वारा 2000 करोड़ की केन्द्र की हिस्सेदारी जारी करने के लिए भी धन्यवाद दिया।

श्री चौहान ने बताया कि नर्मदा में जल कम हो रहा है और नर्मदा में पानी किसी ग्लेशियर से नहीं आता है। नर्मदा में पानी मुख्य रूप से वर्षा से, पहाड़ों और पेड़ों से आता है। यात्रा के अंतर्गत नर्मदा जी के दोनों किनारों पर फलदार पेड़ लगाना, स्वच्छ रखना और यह सुनिश्चित करना कि नर्मदा में गंदा पानी न जाने पाये, इसके लिए व्यापक जन-जागरण अभियान चलाया जायेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी की सोच के अनुरूप स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी को युग-पुरुष की उपाधि दी। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री मोदी को नोटबंदी का अभूतपूर्व निर्णय लेने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्र के हित में लिया गया असाधारण निर्णय है। इससे भ्रष्टाचार, आतंकवाद और काला धन का खात्मा होगा।

केन्द्रीय वित्त मंत्री से मुलाकात

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली से भी मुलाकात की। मुलाकात के दौरान श्री चौहान ने केन्द्रीय करों में राज्य की हिस्सेदारी के लिए जारी 1700 करोड़ रुपये की किश्त जारी करने के लिए धन्यवाद दिया और शेष बची राशि को शीघ्र जारी करने का अनुरोध किया। ज्ञात हो कि प्रदेश की केन्द्रीय करों में हिस्सेदारी लगभग 3000 करोड़ रुपये की है।

केन्द्रीय मंत्रियों से मुलाकात

श्री चौहान ने अपने दिल्ली प्रवास के दौरान केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह और ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर से भी मुलाकात की। श्री चौहान ने विदेश मंत्री सुश्री सुषमा स्वराज से मिलकर उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। श्री चौहान ने राज्यसभा सांसद श्री प्रभात झा, जल संसाधन राज्य मंत्री श्री हर्ष सिंह से भी मुलाकात कर उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *