• Sat. May 4th, 2024

27 July 2021 Ki Top News-Current Affairs

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को कहा कि कश्मीर भारत के सिर का ताज है और इसे अपना सही स्थान मिलकर ही रहेगा। केंद्र शासित प्रदेश की युवा पीढ़ी को जल्द ही इस सपने का एहसास होगा। कश्मीर विश्वविद्यालय के 19वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने घाटी को पृथ्वी पर स्वर्ग के रूप में देखने के अपने सपने को साझा किया और कहा कि मैं इस सपने को साकार करने के लिए जम्मू और कश्मीर की युवा पीढ़ी पर पूरी तरह से निर्भर हूं और मुझे यकीन है कि यह बहुत ही जल्द सच होगा। कश्मीर को भारत के प्रमुख गौरव के रूप में अपना उचित स्थान मिलना तय है।
================================================================
पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। बाद में पत्रकारों से बातचीत में सुश्री ममता बैनर्जी ने कहा कि श्री मोदी के साथ उनकी मुलाकात सौहार्दपूर्ण रही। उन्‍होंने कहा कि बैठक के दौरान पश्चिम बंगाल में कोविड-19 की स्थिति पर भी चर्चा हुई।
==============================================================
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, शंघाई सहयोग संगठन-एस.सी.ओ. के रक्षामंत्रियों की बैठक में हिस्‍सा लेने के लिए आज ताजिकिस्‍तान की राजधानी दुशाम्‍बे रवाना हो गये हैं। बुधवार को होने वाली मुख्‍य बैठक में संगठन के रक्षामंत्रियों के साथ ही ताजिकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति एमोमली रहमान भी होंगे।एस.सी.ओ. यूरेशियाई महाद्वीप के साठ प्रतिशत हिस्‍से का प्रतिनिधित्‍व करता है। एस.सी.ओ. सदस्‍य देशों की कुल जनसंख्‍या तीन अरब से अधिक है जो दुनिया की आबादी का लगभग आधा हिस्‍सा है।
===============================================================
संसद के मॉनसून सत्र के 7वें दिन भी आज पेगासस जासूसी मामले, कृषि कानूनों और अन्‍य मुद्दों को लेकर संसद के दोनों सदनों में व्‍यवधान जारी रहा। विपक्षी दलों के भारी शोर-शराबे के बीच लोकसभा और राज्‍यसभा में कुछ विधेयक पारित होने और कोविड पर चर्चा होने के अलावा कोई विशेष कामकाज नहीं हो सका। लोकसभा की कार्यवाही नौ बार तथा राज्‍यसभा की कार्यवाही चार बार बाधित होने के बाद कल तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।
===============================================================
भारतीय महिला मुक्‍केबाज लवलीन बोरगोहेन ओलंपिक में 69 किलोग्राम भारवर्ग के क्‍वार्टर-फाइनल में पहुंच गई हैं। आज खेले गए मुकाबले में बोरगोहेन ने जर्मनी की मुक्‍केबाज एपेट्ज़ नदीन को तीन-दो से पराजित किया।
===============================================================
यूनेस्को ने मंगलवार को गुजरात स्थित धोलावीरा को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया है। यह फैसला वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी ऑफ यूनेस्को के 44वें सत्र के दौरान लिया गया। जानकारी के लिए बता दें कि धोलावीरा में हड़प्पा सभ्यता के अवशेष पाए जाते हैं, जो दुनिया भर में अपनी अनूठी विरासत के तौर पर मशहूर हैं। धोलावीरा गुजरात में कच्छ प्रदेश के खडीर में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है, जो लगभग पांच हजार साल पहले विश्व का प्राचीन महानगर था। हड़प्पा सभ्यता के पुरास्थलों में एक नवीन कड़ी के रूप में जुड़ने वाला पुरास्थल धौलावीरा ‘कच्छ के रण’ के मध्य स्थित द्वीप ‘खडीर’ में स्थित है।
==============================================================
नई दिल्ली। गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को मंगलवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया। उनका कार्यकाल एक साल का होगा। राकेश अस्थाना नियुक्ति 31 जुलाई को उनके सेवानिवृत्त होने से कुछ दिन पहले हुई है।
==========
courtesy
==========

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *