• Sun. Sep 29th, 2024

पूर्व सांसद स्व. श्री नंदकुमार सिंह चौहान के सपनों को साकार करेगी प्रदेश सरकार : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

पूर्व सांसद स्व. श्री नंदकुमार सिंह चौहान के सपनों को साकार करेगी प्रदेश सरकार : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news,MPVaccinationMahaAbhiyan,todayindia,today indiaबुरहानपुर में पौने दो सौ करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पूर्व सांसद स्व. श्री नंदकुमार सिंह चौहान के अधूरे सपनों को साकार करने में प्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। बुरहानपुर जिले के विकास के लिए उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बिना नंदू भैया के बुरहानपुर जिले के विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती। मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को बुरहानपुर के परमानंदजी गोविंदजीवाला ऑडिटोरियम में विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमि-पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लगभग पौने दो सौ करोड़ रूपये के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। इनमें 106 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और 67 करोड़ रूपये की लागत के विकास कार्यों का भूमि-पूजन शामिल है।

कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व.श्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर माल्यार्पण और दीप जला कर किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या-पूजन भी किया।

25 सितम्बर तक हर घर में नल से पानी पहुँचाना सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत नागरिकों को उनके घर तक पाईप लाईन और नल के माध्यम से पर्याप्त पानी उपलब्ध कराना है। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बुरहानपुर में आगामी 25 सितम्बर तक हर घर में नल से शुद्ध पानी पहुँचाना सुनिश्चित करें।

हितग्राहियों से की चर्चा, पुस्तिकाओं का किया विमोचन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोविड-19 की तीसरी संभावित लहर की तैयारियों के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा तैयार कार्य-योजना पुस्तिका और बुरहानपुर जिले के आत्म-निर्भर रोडमेप-2023 संबंधी पुस्तिका का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 5 चिकित्सक का कोरोना योद्धा के रूप में सम्मान किया और शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों से वर्चुअली चर्चा की।

बुरहानपुर जिला प्रशासन के कार्यों की सराहना की

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुरहानपुर जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 की रोकथाम के लिए किये गये कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सीमा पर स्थित होने के बावजूद इस जिले में कोरोना को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया गया है। पिछले 33 दिनों से बुरहानपुर जिले में एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस नहीं आया है। इसके बावजूद भी कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग की आदत को छोड़ना नहीं है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोविड संक्रमण की रोकथाम के संबंध में बुरहानपुर मॉडल की देश भर में प्रशंसा हो रही है।

केले की गुणवत्ता सुधार कर इसका निर्यात बढ़ाएंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुरहानपुर सबसे मीठे केले के लिए देश-विदेश में जाना जाता है। केले की गुणवत्ता में और सुधार कर इसका निर्यात बढ़ाया जायेगा।

प्रभारी मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में बुरहानपुर जिला तेजी से प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा कि बुरहानपुर के विकास को और गति दी जायेगी। विधायक श्री ठा.सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि जिले का भू-जल स्तर प्रदेश में सबसे कम है। अतः यहाँ सिंचाई एवं पेयजल के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा सागर का पानी खण्डवा जिले से नहर के माध्यम से लाने की आवश्यकता है। उन्होंने इसके लिए सिंचाई योजना स्वीकृत करने का अनुरोध किया। नेपानगर विधायक श्रीमती कास्डेकर ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को नेपानगर में हुए विकास कार्यों के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने गत 15 वर्षों में बुरहानपुर जिले में कराये गये विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार माना। उन्होंने ताप्ती मेगा रिचार्ज परियोजना को स्वीकृत कराने का अनुरोध किया।

अटल स्मृति स्मारक का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुरहानपुर में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में “अटल स्मृति स्मारक” का लोकार्पण किया। उन्होंने स्मारक में पुष्पांजलि भी अर्पित की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यहाँ पौध-रोपण भी किया।

“मास्क अप बुरहानपुर” अभियान का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने “मास्क अप बुरहानपुर” अभियान का शुभारंभ भी किया। उन्होंने बुरहानपुर जिले की पहचान ‘‘केले की फसल‘‘ के प्रतीक चिन्ह को मास्क लगाकर नागरिकों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित भी किया।
=============
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news,MPVaccinationMahaAbhiyan,todayindia,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *