• Sat. May 18th, 2024

todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,jaswant singh
पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन, राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्‍यक्‍त कियापूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह का आज सुबह नई दिल्ली में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। उन्‍हें 25 जून को दिल्‍ली में सेना के आर.आर. अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। अस्‍पताल के सूत्रों ने बताया कि उनका गंभीर मस्तिष्‍क क्षति और सेप्सिस का उपचार चल रहा था। छह वर्ष पहले 2014 में उनके सिर में गहरी चोट लगने के बाद वे कोमा में चले गए थे।

जसवंत सिंह भारतीय जनता पार्टी के संस्‍थापक सदस्‍यों में से एक थे। उन्‍होंने रक्षा, विदेश और वित्‍तमंत्री के रूप में काम किया और योजना आयोग के उपाध्‍यक्ष भी रहे। वे चार बार लोकसभा के लिए और पांच बार राज्‍यसभा के लिए चुने गए। उन्‍होंने ऊपरी सदन में विपक्ष के नेता के रूप में भी काम किया। 2012 में वे उपराष्‍ट्रपति चुनाव में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्‍मीदवार थे।

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जसवंत सिंह की मृत्‍यु पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि पूर्व वरिष्‍ठ सैन्‍य अधिकारी, विशिष्ट सांसद, प्रतिभाशाली नेता और बुद्धिजीवी जसवंत सिंह की मृत्‍यु से उन्‍हें धक्‍का पहुंचा है। श्री कोविंद ने कहा कि जसवंत सिंह ने अनेक कठिन भूमिकाएं सरलता और सहजता के साथ अदा कीं। राष्‍ट्रपति ने उनके परिवार और मित्रों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की।

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि जसवंत सिंह एक महान नेता थे जिन्‍होंने विभिन्‍न पदों पर काम करते हुए राष्‍ट्र को महत्‍वपूर्ण सेवाएं प्रदान की। श्री नायडू ने कहा कि वे एक सक्षम प्रशासक और उत्‍कृष्‍ट सांसद थे। उपराष्‍ट्रपति ने दिवंगत नेता के परिवार और संबंधियों के प्रति सहानुभूति व्‍यक्‍त की।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि जसवंत सिंह ने कर्मठतापर्वूक राष्‍ट्र की सेवा की। उन्‍होंने पहले एक सैनिक के रूप में और बाद में लंबे समय तक राजनीतिज्ञ के रूप में काम किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि जसवंत सिंह ने अटल जी की सरकार में महत्‍वपूर्ण विभाग संभाले और वित्‍त, रक्षा और विदेश मामलों में अपने कार्य से अमिट छाप छोड़ी। श्री मोदी ने कहा कि जसवंत सिंह जी राजनीति और समाज से संबंधित बेजोड़ कार्यों के लिए याद किए जाएंगे। उन्‍होंने भारतीय जनता पार्टी को मज़बूत बनाने में भी योगदान किया। श्री मोदी ने कहा कि वे उनके साथ हुई बातचीत को हमेशा याद रखेंगे। प्रधानमंत्री ने उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की। श्री मोदी ने उनके पुत्र मानवेन्‍द्र सिंह से बातचीत की और शोक व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने कहा कि अपने स्‍वभाव के अनुकूल जसवंत सिंह ने पिछले छह वर्ष से अपनी बीमारी से लड़ने में साहस का परिचय दिया।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मंत्री के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। अपने शोक संदेश में श्री सिंह ने कहा कि जसवंत सिंह ने रक्षा मंत्री सहित कई पदों पर काम करते हुए राष्‍ट्र की महत्‍वपूर्ण सेवा की।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दुख व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि जसवंत सिंह अटल जी के सहयोगी थे और उन्‍होंने वाजपेयी सरकार में प्रशा‍सनिक कौशल का परिचय दिया।
================
courtesy
================
todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,jaswant singh

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *