• Fri. May 17th, 2024

भारत और चीन के सैन्‍य अधिकारियों के बीच सीमा क्षेत्रों में मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए उच्‍चस्‍तरीय बातचीत जारी है

todayindia,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india
भारत और चीन के सैन्‍य अधिकारियों के बीच सीमा क्षेत्रों में मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए उच्‍चस्‍तरीय बातचीत जारी हैभारत और चीन के सैन्‍य अधिकारियों के बीच सीमा क्षेत्रों में मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए उच्‍चस्‍तरीय बातचीत जारी है। बैठक सवेरे 11 बजे निर्धारित थी, लेकिन जनरल ऑफिसर कमांडर लेफिटनेंट जनरल हरिंदर सिंह के नेतृत्‍व में भारतीय शिष्‍टमंडल के स्‍वागत समारोह के कारण बैठक थोडी देर से शुरू हुई। बातचीत में चीन का नेतृत्‍व मेजर जनरल लिन लुई कर रहे हैं। बातचीत के नतीजे की प्रतिक्षा है।

वार्ता से पहले भारतीय सेना ने एक बयान में कहा था कि दोनों देशों के अधिकारी सैन्य और राजनयिक माध्यमों से एक दूसरे के सम्पर्क में हैं। इससे पहले, शुक्रवार को दोनो विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने द्विपक्षीय संबंधों के समुचित परिदृश्य की समीक्षा की थी। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्व एशिया) नवीन श्रीवास्तव ने कल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चीन के विदेश मंत्रालय में महानिदेशक वू जियांग हाओ से वार्ता की थी। इसमें उन्होंने भारत और चीन के बीच शांतिपूर्ण, स्थिर और संतुलित संबंध बनाने के लिए कुछ समय पूर्व दोनों देशों के नेताओं में बनी सहमति का स्मरण किया था। वर्तमान वैश्विक स्थिति को देखते हुए दोनों देशों के नेताओं के बीच बनी सहमति क्षेत्र में स्थिरता लाने में एक सकारात्मक घटक हो सकता है।

दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत थे कि दोनों देशों के नेताओं द्वारा उपलब्ध कराए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार उन्हें अपने मतभेदों का बातचीत के जरिए शांतिपूर्ण समाधान का प्रयास करना चाहिए। ऐसा करते हुए एक दूसरे की संवेदनशीलताओं, चिंताओं और आकांक्षाओं का भी ध्यान रखने की बात कही गई थी और मसलों को विवाद न बनने देने का आह्वान किया गया था।
===============
Courtesy
===============
todayindia,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *