• Fri. May 3rd, 2024

सी.बी.एस.ई. ने दसवीं और बारहवीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों की सुविधा के लिए तीन हजार की जगह 15 हजार परीक्षा केन्‍द्र बनाए

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india

सी.बी.एस.ई. ने दसवीं और बारहवीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों की सुविधा के लिए तीन हजार की जगह 15 हजार परीक्षा केन्‍द्र बनाएकेन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने देश भर में दसवीं और बारहवीं की बाकी परीक्षाओं के लिए लगभग 15 हजार परीक्षा केन्‍द्र बनाने का निर्णय किया है। मानव संसाधन विकासमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। परीक्षाएं पहली जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी।
इससे पहले, सीबीएसई ने केवल तीन हजार केन्‍द्रों पर परीक्षाएं कराने का निर्णय किया था। परीक्षा केन्‍द्रों की संख्‍या बढ़ाने का निर्णय इसलिए किया गया ताकि सामाजिक दूरी सुनिश्चित की जा सके और छात्रों को परीक्षा देने के लिए ज्‍यादा दूर न जाने पड़े। मानव संसाधन विकास मंत्रालय पहले ही घोषणा कर चुका है कि छात्र अपने नामांकित स्‍कूलों में ही परीक्षा देंगे।

गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड-19 कंटेनमेंट जोन में कोई भी परीक्षा केन्‍द्र नहीं होगा। इसके अलावा छात्रों को परीक्षा केन्‍द्रों तक लाने के लिए परिवहन व्‍यवस्‍था राज्‍य की जिम्‍मेदारी होगी। बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं समूचे देश में होंगी जबकि दसवीं कक्षा की परीक्षाएं केवल उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली में होनी बाकी है जहां कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति के कारण निर्धारित तिथि पर परीक्षा नहीं हो सकी थी।
==============
Courtesy
===============
(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.