• Fri. Sep 20th, 2024

मेधावी विद्यार्थी योजना युवाओं के स्वर्णिम भविष्य का क्षितिज : शाह

21/08/2017
प्रदेश के विकास में शिवराजजी ने विलक्षण कार्य किया है
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने कहा कि मध्यप्रदेश एक ऐसा राज्य है, जिसके संवेदनशील मुख्यमंत्री ने प्रदेश की युवा प्रतिभावान, उर्जावान युवा पीढ़ी को दुनिया में विकास ज्ञानार्जन और शोध के नए क्षितिज का स्पर्श करने का स्वर्णिम अवसर मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना आरंभ करके दिया है। मध्यप्रदेश के युवा इस योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार की मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टेंड अप इंडिया जैसी योजनाओं में सफलता अर्जित कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नया इंडिया के निर्माण में भागीदार बनेंगे। श्री अमित शाह आज लाल परेड ग्रांउड पर आयोजित युवा उत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का उदघाटन कर रहे थे।
श्री अमित शाह ने कहा कि भारत दुनिया में युवा देश के रूप में सभी का ध्यान आकर्षित कर रहा है। प्रधानमंत्री ने नया इंडिया के निर्माण का जो स्वप्न संजोया है, उसे साकार बनाने में युवा उर्जा निर्णायक योगदान करेगी। उन्होंने बताया कि भारत के निर्माण की प्रक्रिया से जुड़े हुए तमाम इंनीशिएटिव प्रधानमंत्री ने आरंभ किए है। मुद्रा बैंक योजना, मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टेंड अप, डिजीटल इंडिया जैसी योजनाओं के सफल होने पर भारत विश्व में महान शक्ति के रूप में उभरेगा। युवकों के लिए दुनिया में विकास की अपार संभावनाएं है लेकिन इन संभावनाओं को विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान ने मेधावी छात्र योजना के रूप में एक सशक्त मंच प्रदान किया है, जिसका युवा वर्ग को भरपूर लाभ उठाना चाहिए।
श्री अमित शाह ने कहा कि श्री शिवराजसिंह चैहान ने वास्तव में प्रदेश में विकास के क्षेत्र में विलक्षण कार्य किया है और सभी वर्गो, आयु समूहों के प्रति अपनी संवेदनशीलता से उन्हें विकास के अवसर प्रदान किए है। इसी का प्रतिफल है कि मध्यप्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी से देश और दुनिया का एक सुविकसित राज्य बनकर सभी के लिए आश्चर्य चकित करता है। मेधावी छात्र योजना का उपहार देकर उन्होंने युवा वर्ग को अवसर के साथ चुनौती भी प्रदान की है कि वे जितना तकनीकी प्रौद्योगिकी की विधा में पढ़ना चाहे सरकार इसमें मददगार होगी। मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना उनके लिए माध्यम बनेगी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश ही नहीं देश में भी पिछले तीन वर्षों में श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास के नए नए क्षितिज खुले है, जहां युवा वर्ग को अवसर मिले हैं। श्री नरेन्द्र मोदी को 2014 में सत्ता संभालने के साथ विरासत में ऐसी व्यवस्था मिली थी जहां निर्णयात्मक पहल शून्य हो चुकी थी। सरकार पिछले 10 वर्षों में यूपीए के शासनकाल में पाॅलिसी पैरालेसिस से ग्रस्त थी। श्री नरेन्द्र मोदी ने देश में सामाजिक, आर्थिक क्रांति लाकर देश को वैश्विक पटल पर खड़ा किया है और आज किसी भी निर्णय लेने के पहले विश्व शक्तियां श्री नरेन्द्र मोदी के सुझाव और परामर्श की मोहताज होती है। श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत का सम्मान विश्व में बढ़ाया है।
उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी ने मेक इन इंडिया, स्टेंड अप जैसी योजनाओं से 50 लाख युवकों के लिए विकास के अवसर खोले है। साढ़े सात करोड़ युवकों को 10 लाख से लेकर 2 करोड़ तक का कर्ज दिया गया है। आज देश में सकारात्मक वातावरण है। सभी के लिए अवसर है। श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने ‘‘सबका-साथ सबका-विकास’’ मिशन देकर इसे साकार किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के अंतर्गत युवा वर्ग को प्रोत्साहन देते हुए योजना का प्रमाण पत्र भेंट किया।
इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने श्री अमित शाह का परंपरागत ढंग से स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना से अवगत कराया और कहा कि इसके अंतर्गत प्रदेश के हायर सेकेण्डरी में 75 प्रतिशत से अधिक अंक और सीबीएसई में 85 प्रतिशत अंक पाने वाले कुशाग्र बुद्धि विद्यार्थियों को उनकी रूचि के अनुसार उच्च शिक्षा संस्थाओं में अध्ययन का अवसर सुनिश्चित किया जायेगा। इन उच्च शिक्षा संस्थाओं आईआईटी, आईआईएम, मेडीकल, इंजीनियरिंग, ला जैसी तमाम संकायों में प्रवेश लेने पर उनकी पांच वर्षा की फीस मध्यप्रदेश सरकार वहन करेगी। प्रदेश में हजारों छात्रों को इस योजना से लाभ पहुँचने जा रहा है। 15 हजार छात्र आज इसका लाभ प्राप्त करेंगे। जिन्होंने इन उच्च शिक्षा संस्थाओं में प्रवेश लिया है। योजना के अंतर्गत करीब 32 हजार छात्र का पंजीयन हो चुका है।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *