• Sat. Sep 21st, 2024

इस्राइल ने ग़जा शहर से सभी लोगों को अगले 24 घंटों के भीतर निकल जाने को कहा

इस्राइल ने ग़जा शहर से सभी लोगों को अगले 24 घंटों के भीतर निकल जाने को कहा
israilइस्राइल, ग़ज़ा पट्टी पर लगातार हवाई हमले कर रहा है। इस्राइली सेना ने संयुक्‍त राष्‍ट्र को सूचना दी है कि अगले 24 घंटे में उत्‍तरी गजा से पूरी आबादी को हटाकर दक्षिणी गजा में भेज दिया जाए। संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रवक्ता स्‍टीफन दु‍जारिक ने एक समाचार चैनल को यह जानकारी दी।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार लगभग ग्‍यारह लाख लोग उत्‍तरी गजा में रहते हैं। इस्राइली सेना ने गजा के निवासियों को सीधे संबोधित करते हुए उनसे किसी सुरक्षित स्‍थान पर चले जाने को कहा है। हमास को नेस्तनाबूद करने के लिए इस्राइल द्वारा जमीनी हमले शुरू करने की आशंका के बीच यह चेतावनी आयी है।

संयुक्त राष्ट्र चाहता है कि उत्तरी ग़ज़ा को खाली कराने का यह आदेश वापस ले लिया जाए क्योंकि इससे गंभीर मानवीय संकट पैदा हो सकता है।

यूरोपीय आयोग की अध्‍यक्ष उर्सूला वॉन डेर लेयेन आज इस्राइल का दौरा करेंगी। अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपने देश का समर्थन व्‍यक्‍त करने के लिये कल इस्राईल का दौरा किया। उन्‍होंने इस्राइल के राष्‍ट्रपति इजाक हरजोग और प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू से तल अवीव में मुलाकात की। अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, फिलिस्‍तीनी राष्‍ट्रपति महमूद अब्‍बास से भी मिलेंगे।

इस बीच, प्रधानमंत्री नेतन्‍याहू ने युद्ध प्रबंधन से संबंधित नए मंत्रिमंडल का गठन किया है। इसमें, प्रधानमंत्री नेतन्‍याहू, रक्षा मंत्री योआव गैलेंट और विपक्ष के वरिष्‍ठ सांसद और पूर्व रक्षा मंत्री बेनी गांट्स को शामिल किया गया है। यह नया मंत्रिमंडल युद्धकाल के दौरान देशवासियों का मनोबल बढाएगा।

युद्धग्रस्त इस्राइल से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के अभियान ऑपरेशन अजय के तहत पहली उड़ान आज सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पहुंची। इस उडान से दो सौ 12 भारतीयों को इस्राइल से स्वदेश लाया गया। केन्‍द्रीय मंत्री राजीव चन्‍द्रशेखर ने इनकी अगवानी की। यह विमान तल-अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे से कल शाम रवाना हुआ था।

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने इस्राइल से वापस आने के इच्छुक भारतीयों के लिए ऑपरेशन अजय शुरु किये जाने की घोषणा की थी। इस्राइल पर हमास के हमले के बाद जारी लड़ाई को देखते हुए यह निर्णय लिया गया था।

इस बीच इस्राइल में भारतीय दूतावास ने आज के लिए दूसरी उड़ान की घोषणा की है और इस बारे में ई-मेल पंजीकरण भेज दिया है। भारत सरकार के अभियान ऑपरेशन अजय के तहत इस्राइल से भारतीयों को स्वदेश लाए जाने के के बीच केरल ने राज्यवासियों को सहायता प्रदान करने के आवश्यक प्रबंध किए हैं।

मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने बताया कि नई दिल्ली के केरल हाउस में 24 घंटे कार्यरत एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है और स्वदेश लाए गए लोगों के स्‍वागत और उनकी सहायता के लिए हवाई अड्डे पर हेल्‍प डेस्‍क बनाया गया है।

नियंत्रण कक्ष में टेलीफोन नम्‍बर 0 1 1 – 23 74 70 79 पर सम्पर्क किया जा सकता है। केरल हाउस की वैबसाइट पर इस्राइल से स्वदेश लौटने के इच्छुक लोगों का पंजीकरण किया जा रहा है।
======================================Courtesy========================
इस्राइल ने ग़जा शहर से सभी लोगों को अगले 24 घंटों के भीतर निकल जाने को कहा
israil

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *