• Thu. Sep 19th, 2024

इन्सपेक्टर राज का आरोप लगाने वालो को करारा जवाब – रामेश्वर शर्मा

12/7/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष और विधायक श्री रामेश्वर शर्मा ने कहा कि जीएसटी व्यवस्था आरंभ होने से जिन वस्तुओं पर टेक्स कम हुआ है अथवा कर दायरे से बाहर कर दी गई है, उनके दामों में कमी आने का क्रम आरंभ हो गया है। आर्थिक विश्लेषकों ने इस बात की न केवल पुष्टि की है अपितु दावा किया है कि जीएसटी प्रभावी किये जाने से आने वाले दिनों के मुद्रा स्फीति में 2 प्रतिशत कमी आने की संभावना है। साथ ही जीडीपी में भी 2 से 3 प्रतिशत की वृद्धि होने से देश का जीडीपी दहाई में पहुंच जायेगी। जीएसटी कौंसिल के अध्यक्ष और देश के वित्त मंत्री अरूण जेटली ने जीएसटी में इन्सपेक्टर राज लौटने की आशंका को भी निर्मूल साबित कर दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी कर अधिकारी, कर्मचारी किसी दुकान का बिना अनुमति लिये न तो निरीक्षण करने के लिए अधिकृत होगा और न दुकान परिसर में प्रवेश करेगा।
उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होने से एक वर्ग ऐसा भी है जिसे जीएसटी व्यवस्था में आई पादर्शिता से बैचेनी हुई है, क्योंकि अब इसमें टेक्स चुकाना उन्हें रास नहीं आ रहा है। टेक्स बचाने का जुगाड़ इसकी समझ में नहीं आ पा रहा है। इससे इनके स्वर विरोध से जूझ रहे हैं।
श्री रामेश्वर शर्मा ने कहा कि यदि इस संबंध में किसी व्यवसायी अथवा संबंधित पक्ष को कोई शिकायत करना हो अथवा टेक्स विभाग के वरिष्ठ जन से बात करना हो तो वह टेक्स विभाग की हेल्प लाइर्न 011-23370115 पर चर्चा कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। इसी तरह किस उत्पाद को जीएसटी के 5 समूहों में से किस समूह 0, 5, 12, 18 और 28 में रखा गया है, जानने के लिए एप सर्च करने की सुविधा दी गई है। देश के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में किये गये इस कर सुधार में भारत, आर्थिक रूप से शक्तिशाली भविष्य निहित है। आर्थिक सुधार का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *