• Mon. Sep 16th, 2024

गरीब नवाज कौशल केन्द्र अल्पसंख्यकों को प्रधानमंत्री का तोहफा- सनव्वर पटेल

7/7/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री सनव्वर पटेल ने कहा कि अल्पसंख्यक युवकों के लिये मध्यप्रदेश में कौशल विकास हेतु श्री नरेंद्र मोदी सरकार ने दो गरीब नवाज कौशल विकास केंद्रों का तोहफा दिया है। वे कौशल विकास केंद्र क्रमशः भोपाल और इंदौर में खोले जायेंगे। इसी तरह देश में देश के 100 जिलों में गरीब नवाज कौशल केंद्रों की स्थापना की जा रही है।
उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने केंद्र और राज्यों में उच्च पदों पर अल्पसंख्यक युवकों को स्थापित करने के लिए नई उड़ान योजना पर कार्य आरंभ किया है तथा सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी के लिये अल्पसंख्यक युवकों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। हाल में संपन्न सिविल सर्विस परीक्षाओं में अल्पसंख्यक युवकों ने उत्तीर्ण होकर मिसाल कायम की है। उत्तीर्ण हुए 50 युवकों में जम्मू कश्मीर के विलाल मोहिउद्दीन ने दसवां रेंक हासिल कर पत्थरबाज युवकों को नसीहत दी कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सही कहा है कि युवकों के हाथ में पत्थर नहीं लेपटाप और कलम होना चाहिए। सफल होने वाले अल्पसंख्यक युवकों दो युवक जैन अल्पसंख्यक समुदाय के भी सम्मिलित हैं।
श्री सनव्वर पटेल ने कहा कि केंद्र सरकार ने अल्पसंख्यक समुदायों के युवकों को नई उड़ान योजना के अंतर्गत 3198 युवकों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की है। इनमें से 24 ने परीक्षा उत्तीर्ण कर ऊंचे ओहदे पर छलांग लगा दी है। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यकों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण देने के लिए पांच विश्वस्तरीय शिक्षण संस्थान खोले जा रहे हैं। इनमें आधुनिक तकनीक, मेडीकल, आयुर्वेद, यूनानी सहित विश्वस्तरीय कौशल विकास की तालीम दी जायेगी। इन शिक्षण संस्थानों में 40 प्रतिशत आरक्षण महिलाओ को दिया जायेगा।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *