• Mon. Sep 16th, 2024

इजराइल के साथ चलकर और शक्तिशाली बनेगा भारत- विजेश लुणावत

7/7/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री विजेश लुणावत ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और इजराइल के प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू के दरम्यान हुए 7 समझौते से भारतीय प्रतिभा और इजराइल की प्रौद्योगिकी के मेल से भारत और अधिक शक्तिशाली भारत बनेगा। इजराइल ने जहां भारत को विशेष मित्र माना है वहीं भारत ने कहा है कि वह इजराइल के समर्थन में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इजराइल में यह पहली यात्रा थी जिसमें दिल खोलकर परस्पर सहयोग का विस्तार करने पर सहमति बनी और इजराइल ने समुद्र की गहराईयों से लेकर अंतरिक्ष तक में भारत को शक्ति संपन्न बनाने के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की सहमति दी।
उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी और बेन्जामिन नेतन्याहू ने वैश्विक शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने में मिलकर काम करने का संकल्प व्यक्त किया है। नेतन्याहू ने कहा कि भारत के साथ स्टेªटेजिक पार्टनरशिप में इजराइल ने जल संरक्षण, बेकार पानी को साफ करने, कृषि के लिए एक-एक बंूद पानी का उपयोग कर खाद्य सुरक्षा मजबूत करने, गंगा नदी का शुद्धिकरण, जल प्रौद्योगिकी भारत को देने का विश्वास दिलाया।
श्री लुणावत ने कहा कि भारत में 5 सेंटर आफ एक्सलेंस स्थापित करने में भी इजराइल ने सहयोग का वायदा किया। पन्द्रह सेंटर खोले जा चुके है। इससे किसान को कृषि में नई तकनीकी मिलेगी। प्रौद्योगिकी का हर क्षेत्र में विस्तार होगा और मिलकर शोध और विकास के अवसर बढ़ेंगे। इजराइल ने सिंचाई का सेंसर इजाद किया है जो बताता है कि कब सिंचाई की फसल को आवश्यकता है और कितनी आवश्यकता है। भारतीय कृषि को लाभकारी बनाने के लिए लागत मूल्य घटाने, कम से कम पानी में अधिकतम सिंचाई करने की प्रौद्योगिकी से भारत में हरित क्रांति का नया चरण आरंभ होगा।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *