• Thu. Mar 28th, 2024

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा – ओडिसा में बालेश्‍वर रेल दुर्घटना का कारण और इसके जिम्‍मेदार लोगों का पता चला

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा – ओडिसा में बालेश्‍वर रेल दुर्घटना का कारण और इसके जिम्‍मेदार लोगों का पता चला
ashvinivaishnav,trainaccident,coromandalexpress,balasoreरेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा है कि ओडिसा के बालेश्‍वर में हुई रेल दुर्घटना के मूल कारण का पता लग गया है और इसके लिए जिम्‍मेदार लोगों की पहचान कर ली गई है। दुर्घटना स्‍थल पर मीडिया से बातचीत में उन्‍होंने बताया कि प्रारम्भिक जांच के आधार पर तथ्‍यों का जल्‍द ही खुलासा किया जाएगा। रेल मंत्री ने यह भी बताया कि बाहानगा स्‍टेशन के पास कोरोमंडल एक्‍सप्रेस, बंगलूरू-हावडा सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस, एक मालगाड़ी की दुर्घटना इलेक्ट्रिोनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली में खराबी के कारण हुई।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ बहनागा रेल दुर्घटनास्थल का दौरा किया और वहां रेल यातायात को बहाल करने के लिए जारी मरम्‍मत कार्यों का जायजा लिया। दुर्घटना स्थल पर मीडिया से बातचीत में रेल मंत्री ने कहा कि रेल पटरी की मरम्‍मत का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है, इस मार्ग पर रेलगाडियों की आवाजाही बुधवार तक शुरू होने की उम्मीद है। शुरूआती निष्कर्षों के आधार पर, रेल मंत्री ने यह भी बताया कि इंटरलॉकिंग सिस्टम में खराबी के कारण कोरोमंडल एक्सप्रेस, बंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और बहनागा स्टेशन के पास एक मालगाड़ी के बीच दुर्घटना हुई। श्री वैष्णव ने कहा कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त अब रेलगाडी के पटरी से उतरने की उच्च स्तरीय जांच कर रहे हैं और जल्द ही सच्चाई सामने आ जाएगी। रेलवे सूत्रों ने कहा कि पटरी से पलटे सभी 21 डिब्बों को रेल पटरी से हटा दिया गया है। इसके अलावा, दुर्घटनास्थल के आसपास बिखरे पहिए और अन्य कलपुर्जों को साफ किया जा रहा है। सात से अधिक पोकलेन मशीनें, दो दुर्घटना राहत ट्रेनें, चार सड़क रेलवे वाहनों और सुरक्षा क्रेन तैनात हैं। इसके साथ ही, एक हजार से अधिक कर्मचारी रेल मार्ग पर सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। इस बीच, रेलवे ने तीन विशेष ट्रेनों को तैनात किया है, एक भद्रक से चेन्नई के लिये और दो ट्रेने हावड़ा से बालेश्‍वर के बीच। जरूरत पड़ने पर शवों को ले जाने के लिए ट्रेनों में एक पार्सल वैन जोडी जाएगी और रास्ते में सभी प्रमुख स्टेशनों पर रुकेगी।

रेलवे और प्रधानमंत्री राहत कोष द्वारा अनुग्रह राशि की घोषणा के अलावा, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज बालेश्‍वर रेल दुर्घटना में मारे गए प्रत्‍येक व्‍यक्ति के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने गंभीर रूप से घायल यात्रियों के लिए एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि की भी घोषणा की।
===================================Courtesy======================
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा – ओडिसा में बालेश्‍वर रेल दुर्घटना का कारण और इसके जिम्‍मेदार लोगों का पता चला
ashvinivaishnav,trainaccident,coromandalexpress,balasore

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.