• Fri. May 17th, 2024

स्वास्थ्य मंत्री श्री रुस्तम सिंह द्वारा 70 एम्बुलेंस का लोकार्पण

जुलाई में आयेंगी 128 अन्य एम्बुलेंस
भोपाल : मंगलवार, मई 30, 2017
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रुस्तम सिंह ने दीनदयाल 108-नि:शुल्क एम्बुलेंस सेवा के 70 नये वाहन का झण्डी दिखाकर लोकार्पण किया। एम्बुलेंस भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर और रीवा संभाग के 35 जिलों के लिये दी गयी हैं। नई एम्बुलेंस उन पुराने वाहनों का स्थान लेंगी, जो तय मानकों के अनुसार चल चुके हैं। श्री सिंह ने कहा कि जुलाई माह में प्रदेश के लोगों को 128 अन्य नयी नि:शुल्क एम्बुलेंस भी उपलब्ध होने की उम्मीद है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री शरद जैन, प्रमुख सचिव श्रीमती गौरी सिंह और मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्री व्ही. किरण गोपाल भी मौजूद थे।

श्री सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत नये वाहन खरीदकर जिगित्सा कम्पनी को वाहन संचालन के लिये सौंपे जा रहे हैं। उन्होंने कम्पनी से कहा कि वह हमेशा ही मरीज को इस भावना से लेने जायें जैसे उनके घर का ही व्यक्ति बीमार हो। श्री सिंह ने कहा कि पुराने वाहन के बदले में नये वाहन से मरीजों को आपात स्थिति में तुरंत अस्पताल पहुँचाया जा सकेगा। एम्बुलेंस सेवा ने प्रदेश में लाखों लोगों की जान बचाई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने एम्बुलेंस के दो को-पॉयलेट को प्रतीक-स्वरूप चाबी दी। श्री सिंह ने वाहन में पेरामेडिकल स्टॉफ के लिये रखे जाने वाले फर्स्ट-एड बॉक्स का भी मुआयना किया। ये बोलेरो एम्बुलेंस उन स्थानों पर भी पहुँच जायेंगी, जहाँ बड़े वाहन नहीं पहुँच पाते हैं।

प्रदेश के नागरिकों को किसी भी आपात चिकित्सकीय स्थिति में त्वरित नि:शुल्क परिवहन सेवा उपलब्ध करवाने के लिये शासन द्वारा दीनदयाल 108 एम्बुलेंस सेवा का संचालन किया जा रहा है। टोल-फ्री नम्बर ‘108” पर कॉल कर ये एम्बुलेंस नि:शुल्क बुलवायी जाती हैं। वर्तमान में प्रदेश के 51 जिले एवं 313 विकासखण्ड में 606 दीनदयाल 108 एम्बुलेंस वाहनों का संचालन किया जा रहा है।

नई एम्बुलेंस जिन पुरानी एम्बुलेंस को रिप्लेस करेंगी, उनमें हरदा, सीहोर, शाजापुर, दतिया, मुरैना, श्योपुर, अलीराजपुर, धार, खण्डवा, मंदसौर, उज्जैन, छिन्दवाड़ा, नरसिंहपुर, कटनी और रीवा में एक-एक, बैतूल, रायसेन, ग्वालियर, बड़वानी, बुरहानपुर, झाबुआ, बालाघाट, मण्डला, छतरपुर, पन्ना और सतना जिले में दो-दो, अशोकनगर, भिण्ड, गुना, खरगोन, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल और सिंगरौली में तीन-तीन, डिण्डोरी में 4 और सीधी जिले में 5 एम्बुलेंस शामिल हैं।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *