• Sat. Jul 20th, 2024

स्वामीनारायण संस्था ने नर सेवा ही नारायण सेवा के विचार को किया चरितार्थ : मुख्यमंत्री चौहान
#madhyapradeshnewsdiary,#shivrajsinghchouhan,#mpcm,#mpnews,#madhyapradeshnews,#todayindia,#todayindia24,#todayindialive,smartschool,smartclass,smarteducationमुख्यमंत्री ने उज्जैन के नेत्र चिकित्सालय का वर्चुअल शुभारंभ किया
केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह भी वर्चुअली शामिल हुए
स्वामीनारायण संस्था द्वारा निर्मित है शिव ज्ञान मोती लाल नेत्र चिकित्सालय

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि दीन-दुखियों, कमजोर और जरूरतमंद लोगों की सेवा को समर्पित स्वामीनारायण संस्था, नर सेवा ही नारायण सेवा के विचार को चरितार्थ कर रही है। उज्जैन में शिव ज्ञान मोती लाल नेत्र चिकित्सालय के निर्माण में इस संस्था से जुड़े देश-विदेश के भक्तों का विशेष सहयोग मिला है। मैं उनका आभारी हूँ। यहाँ अत्याधुनिक मशीनों और उपकरणों से अनुभवी चिकित्सकों की टीम नेत्र रोगियों का इलाज करेगी, जिससे मालवा और निमाड़ के लोगों को विशेष रूप से विश्व स्तरीय सुविधाएँ उपलब्ध हो सकेंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान उज्जैन में शिवज्ञान मोतीलाल नेत्र चिकित्सालय के उद्घाटन कार्यक्रम को मुख्यमंत्री निवास कार्यालय परिसर स्थित समत्व भवन से वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। श्री स्वामीनारयण आश्रम वड़ताल द्वारा निर्मित नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा भोपाल से तथा केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा नई दिल्ली से वर्चुअली किया गया।

उज्जैन में निर्मित चिकित्सालय परिसर में हुए कार्यक्रम में प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद श्री अनिल फिरोजिया, उज्जैन महापौर श्री मुकेश टंटवाल, पूर्व मंत्री श्री पारस जैन, वड़ताल धाम पीठाधिपति आचार्य श्री राकेश प्रसाद जी महाराज सहित संस्था के पदाधिकारी और जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सिंहस्थ 2016 में स्वामीनारायण संस्था ने उज्जैन में भव्य मंदिर निर्माण का निर्णय लिया था। संस्था को यहाँ चिकित्सालय की आवश्यकता का पता चलने पर निर्णय बदला गया और 15 करोड़ रूपये की लागत से इस चिकित्सालय का निर्माण किया गया। चिकित्सालय के निर्माण के लिए श्री कमलेश भट्ट और डॉ. अल्पना भट्ट ने अपनी बहुमूल्य भूमि संस्था को दान स्वरूप अर्पित कर दी। आज के युग के इन भामाशाहों की दानशीलता वंदनीय है। संस्था से जुड़े देश-विदेश के भक्तों द्वारा उपलब्ध कराया गया सहयोग भी सराहनीय है। संस्था आध्यात्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक चेतना जगाने के साथ आर्थिक विषमताओं को दूर करने की दिशा में कार्य कर रही है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने उज्जैनी के महत्व का वर्णन करते हुए कहा कि संस्था द्वारा स्थापित चिकित्सालय से क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा। स्वस्थ समाज के निर्माण में स्वामीनारायण संस्था का योगदान महत्वपूर्ण है। संस्था शिक्षा और व्यसन मुक्ति के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय कार्य कर रही है। केंद्र सरकार, आम आदमी को सरलता से गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक स्तर पर कार्यरत है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में कराना सराहनीय है। उज्जैन में श्रीमहाकाल महालोक की स्थापना और उसकी भव्यता आस्था की पुनर्स्थापना में सहायक होगी।

कार्यक्रम में शिव ज्ञान मोती लाल नेत्र चिकित्सालय निर्माण के लिए अमेरिका के श्री रमेश भाई पटेल, श्री सदगुण भाई पटेल का विशेष रूप से आभार माना गया। चिकित्सालय में विश्व स्तरीय आपरेशन थिएटर, लेब उपलब्ध होंगे तथा गरीब मरीजों को नि:शुल्क सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएंगी।
====================================
स्वामीनारायण संस्था ने नर सेवा ही नारायण सेवा के विचार को किया चरितार्थ : मुख्यमंत्री चौहान
#madhyapradeshnewsdiary,#shivrajsinghchouhan,#mpcm,#mpnews,#madhyapradeshnews,#todayindia,#todayindia24,#todayindialive,smartschool,smartclass,smarteducation

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *