• Fri. Apr 26th, 2024

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्‍ट्रपति भवन के उद्यान उत्‍सव का उद्घाटन किया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्‍ट्रपति भवन के उद्यान उत्‍सव का उद्घाटन किया
@rashtrapatibhvn,amritgardenराष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज राष्‍ट्रपति भवन के उद्यान उत्‍सव का उद्घाटन किया। यह उद्यान आम जनता के लिए प्रत्‍येक सोमवार को छोड़कर 31 जनवरी से 26 मार्च तक खुलेगा। दर्शक कई अन्‍य आकर्षणों के साथ-साथ, इस उद्यान में ट्यूलिप के फूलों की समय-समय पर खिलने वाली 12 अनूठी प्रजातियां देख सकेंगे। इस बार यह उद्यान लगभग दो महीने के लिए खुला रहेगा। स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष के उपलक्ष्‍य में मनाए जा रहे आजादी का अमृत उत्‍सव के अंतर्गत राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रपति भवन के इस उद्यान को अमृत उद्यान का नाम दिया है।

28 से 31 मार्च तक विशेष श्रेणी के दर्शकों को प्रवेश दिया जाएगा। 28 मार्च को किसान, 29 मार्च को दिव्‍यांगजन, 30 मार्च को रक्षाबल, अद्धसैनिक बल और पुलिसकर्मी और 31 मार्च को महिलाओं विशेष रूप से स्‍वयं सहायता समूहों की जनजातीय महिलाओं के लिए खुलेगा। दर्शकों के लिए प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक छह स्‍लॉट रखे गए हैं। लोग ऑन लाइन बुकिंग के माध्‍यम से अपने स्‍लॉट बुक कर सकते हैं। यह बुकिंग www.rashtrapatisachivalaya.gov.in की जा सकती हैं। दर्शक सीधे पहुंचकर भी उद्यान देख सकते हैं। इसके लिए राष्‍ट्रपति भवन के गेट नम्‍बर 12 के पास सुविधा काउंटर पर पंजीकरण करना होगा। दर्शकों को राष्‍ट्रपति एस्‍टेट के द्वार संख्‍या 35 से प्रवेश और निकास करना होगा।

दर्शक, राष्‍ट्रपति भवन का उद्यान देखने के अलावा बुधवार से रविवार तक राष्‍ट्रपति भवन भी देख सकते हैं। साथ ही मंगलवार से रविवार तक राष्‍ट्रपति भवन के संग्रहालय भी देखा जा सकता हैं। इसके अतिरिक्‍त राजकीय अवकाश को छोड़कर प्रत्‍येक शनिवार को राष्‍ट्रपति के अंगरक्षकों के चेंज ऑफ गार्ड समारोह को भी देख सकते हैं।
============================Courtesy==================
राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्‍ट्रपति भवन के उद्यान उत्‍सव का उद्घाटन किया
@rashtrapatibhvn,amritgarden

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.