• Sun. May 19th, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – हिमाचल प्रदेश आज प्रगति की रफ्तार दुगुनी करने वाली डबल ईंजन सरकार की ताकत को समझता है

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – हिमाचल प्रदेश आज प्रगति की रफ्तार दुगुनी करने वाली डबल ईंजन सरकार की ताकत को समझता है
#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindialive,#todayindia24प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश आज डबल ईंजन सरकार की मजबूती को समझ रहा है जिसने राज्‍य में प्रगति की रफ्तार दुगनी कर दी है। चम्‍बा में दो पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखते हुए और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की शुरूआत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने केवल उन क्षेत्रों में सेवाएं उपलब्‍ध कराई हैं जहां कार्य का बोझ और उससे संबंधित परेशानियां कम थी लेकिन उससे राजनीतिक लाभ ज्‍यादा पहुंच सकता था। परिणाम यह है कि अब भी सुदूर और जनजातीय क्षेत्रों में विकास की गति कम है।

श्री मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों की तुलना में डबल ईंजन की सरकार के कार्य करने का ढंग बिलकुल अलग है। हमारी प्राथमिकता यह है कि लोगों को रहने सहने की सुविधाएं उपलब्‍ध हों। इसीलिए हमलोगों ने जनजातीय क्षेत्रों और पर्वतीय क्षेत्रों पर अधिक ध्‍यान आकृष्‍ट किया हुआ है। उन्‍होंने कहा कि गैस कनेक्‍शन नल जल, स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं, आयुष्‍मान भारत और सम्‍पर्क सड़कों के माध्‍यम से सुदूर और पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वालों का जनजीवन बदल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का आधारशिला रखी गई है उससे विद्युत उत्‍पादन के क्षेत्र में चम्‍बा और हिमाचल का हिस्‍सा बढ़ेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों के निर्माण के बारे में विचार व्‍यक्‍त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 तक आजादी से लेकर सात हजार किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण किया गया जिस पर 18 सौ करोड़ रूपये खर्च किये गये। लेकिन पिछले आठ वर्ष में पांच हजार करोड़ रूपये की लागत से 12 हजार किलोमीटर सड़क का निर्माण किया गया। आज जिन योजनाओं की शुरूआत की गई है उनसे तीन हजार किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण किया जायेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों के लिए अगले 25 वर्ष बहुत निर्णायक होंगे। उन्‍होंने ये भी कहा कि भारत की आजादी का अमृत काल शुरू हो गया है। इसी कार्यकाल में हमे भारत को एक वि‍कसित देश बनाने का लक्ष्‍य पूरा करना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ ही महीनों में हिमाचल प्रदेश की स्‍थापना के 75 वर्ष पूरे हो जायेंगे और इसलिए अगले 25 वर्ष का प्रत्‍येक दिन हमारे लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होगा।

उन्‍होंने एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के जज्‍बे के साथ केरल के बच्‍चों की हिमाचल यात्रा पर बहुत प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। वोकल फॉर लोकल का उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री ने स्‍थानीय उत्‍पादों को प्रोत्‍साहित करने के सरकार के प्रयासों को और तीव्र करने के लिए स्‍वत: सहायता समूह से संलग्‍न महिलाओं की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने बताया कि ये उत्‍पाद एक जिला एक उत्‍पाद योजना के अन्‍तर्गत भी प्रोत्‍साहित किये जा रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि वे इन योजनाओं से विदेशी आगनतुकों के समक्ष रखने की भी कोशिश कर रहे हैं ताकि हिमाचल का पूरी दुनिया में नाम हो। इसका उद्देश्‍य हिमाचल में तैयार उत्‍पादों को ज्‍यादा से ज्‍यादा लोकप्रिय बनाना है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बल्‍क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी और ऊना स्थित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान को राष्‍ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने अम्‍ब अन्‍दौरा ऊना से नई दिल्‍ली के लिए नई वन्‍दे भारत एक्‍सप्रेस का भी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि औद्योगिकरण की दिशा के लिए आज का दिन बहुत महत्‍व रखता है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य की उनकी इस यात्रा का उद्देश्‍य देश के अन्‍य भागों से राज्‍य की कनेक्टिविटी को बढ़ाना, शिक्षा का विकास किया जाना तथा हिमाचल प्रदेश में वन्‍दे भारत एक्‍सप्रेस को लाने जैसे कदम से राज्‍य के प्रति केन्‍द्र सरकार की कटिबद्धता का पता चलता है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य के पुराने लोगों ने रेलगाड़ी भी नहीं देखी थी लेकिन आज हिमाचल में ऊना से चलने वाली सबसे आधुनिक रेलगाड़ी की शुरूआत हो गयी है।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि हिमाचल प्रदेश ने, विश्‍व में भारत को नम्‍बर एक औषधि निर्माता की निर्णायक भूमिका निभाने में महत्‍वपूर्ण योगदान किया है। उन्‍होंने कहा कि हिमाचल में तैयार औषधियों की गुणवत्‍ता को पूरा विश्‍व स्‍वीकार करता है।
=========================Courtesy========================
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – हिमाचल प्रदेश आज प्रगति की रफ्तार दुगुनी करने वाली डबल ईंजन सरकार की ताकत को समझता है
#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindialive,#todayindia24

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *