• Tue. Dec 6th, 2022

मुख्यमंत्री चौहान ने सारंगपुर में माँ भैंसवा माता मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी
#madhyapradeshnewsdiary,#shivrajsinghchouhan,#mpcm,#mpnews,#madhyapradeshnews,#todayindia,#todayindia24,#todayindialiveमंदिर परिसर में वैदिक पाठशाला प्रशिक्षण केन्द्र, भक्त निवास के निर्माण की दी सौगात

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजगढ़ जिले के सारंगपुर स्थित प्रसिद्ध देवी धाम, माँ भैंसवा माता मंदिर के दर्शन कर पूजन एवं हवन किया और मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि एवं कल्याण के लिए प्रार्थना भी की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि माताजी का यह अदभुत स्थान है। दर्शन मात्र से ही मुझमें अद्भुत ऊर्जा का संचार हुआ, यह एक शक्ति स्थल है। उन्होंने कहा कि जो निर्माण कार्य हो रहे हैं, वो माँ की कृपा से ही हो रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुझे मंदिर समिति द्वारा यह बताया गया है कि मंदिर का निर्माण यहाँ जनता के पैसों से होगा। जनता अपने खून-पसीने की कमाई से मंदिर का निर्माण कराएगी। यह कर्म मार्ग की श्रेणी में आता है। उन्होंने कहा कि ईश्वर को पाने के लिए यही सही मार्ग है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मंदिर परिसर में वैदिक पाठशाला परीक्षण केन्द्र और भक्त निवास राज्य सरकार द्वारा बनवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि भैंसवा माता का भव्य मंदिर बनेगा जो शक्ति और भक्ति का प्रतीक होगा। सभी लोग संकल्प लें कि हम भैंसवा माता के भव्य मंदिर में अपना योगदान देंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मकवाना पत्थर से भव्य मंदिर का निर्माण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शक्ति स्थल पर मैंने माँ से यही प्रार्थना की है कि मेरे प्रदेश के गाँव, शहर, प्रदेश और देश प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता रहे। उन्होंने कहा कि यह मंदिर एक सामाजिक चेतना का केन्द्र बनेगा। उल्लेखनीय है कि भैंसवा माता मंदिर, मालवा क्षेत्र का शक्तिपीठ माना जाता है।

विकास परियोजना का प्रेजेन्टेशन

कार्यक्रम में माँ बीजासेन धाम परिक्षेत्र विकास की परियोजना का प्रजेंटेशन दिया गया, जिसमें 100 हेक्टेयर भूमि पर मंदिर परिसर में सर्वसुविधायुक्त निर्माण कराया जाएगा। भव्य मंदिर एवं यज्ञ शाला निर्माण 13.65 हेक्टेयर, नक्षत्र वाटिका एवं प्रगति संस्थान 1.00 हेक्टेयर, गौशाला 1.326 हेक्टेयर, वैदिक पाठशाला, योग प्रशिक्षण, प्राकृतिक चिकित्सा, धनवंतरी गार्डन 5-5 हेक्टेयर, ग्रामीण पर्यटन 4.89 हेक्टेयर, अतिथि गृह 1.1 हेक्टेयर, वीआईपी विश्राम गृह कथा पांडाल 1.05 हेक्टेयर, ए.सी. ऑडिटोरियम 759 हेक्टेयर, शॉपिंग कॉम्पलेक्स एवं मैरिज गार्डन 5.4 हेक्टेयर, तालाब 14 हेक्टेयर, ट्री एरिया 5.5 हेक्टेयर, पार्किंग जोन 8.9 हेक्टेयर, बड़ी परिक्रमा 6.23 हेक्टेयर, छोटी परिक्रमा 1.30 हेक्टेयर में, इस प्रकार कुल एरिया 100 हेक्टेयर होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंदिर ट्रस्ट की वेबसाइट भी लाँच की।

मंदिर परिसर में पौध-रोपण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने परिसर में स्थित नक्षत वाटिका में रुद्राक्ष एवं शमी का पौधा रोपा। उन्होंने स्व-सहायता समूह के प्रगति संस्थान में समूह की महिलाओं से चर्चा की और उनके द्वारा निर्मित उत्पादों का अवलोकन भी किया। जिले के प्रभारी एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, संसद श्री रोडमल नागर, क्षेत्रीय विधायक सहित जन-प्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित थे।
========================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने सारंगपुर में माँ भैंसवा माता मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी
#madhyapradeshnewsdiary,#shivrajsinghchouhan,#mpcm,#mpnews,#madhyapradeshnews,#todayindia,#todayindia24,#todayindialive

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.