• Wed. Apr 24th, 2024

राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल में शुरू होगा आईवीएफ सेंटर

राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल में शुरू होगा आईवीएफ सेंटर
IVFCentre,IVFCentreinhamidiahospitalbhopal,hamidiahospitalbhopal,vishvassarangगरीब दंपत्तियों को मिलेगा कम खर्च में इलाज
मंत्री श्री सारंग ने किया हमीदिया अस्पताल में स्थानांतरित सुल्तानिया अस्पताल का निरीक्षण

राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल के नये भवन में आईवीएफ सेंटर शुरू किया जायेगा। इसका सीधा लाभ प्रदेश के गरीब निःसंतान दंपत्तियों को मिलेगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने हमीदिया अस्पताल के नये भवन में स्थानांतरित हुए सुल्तानिया अस्पताल के निरीक्षण के दौरान यह घोषणा की।

प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में शुरू होगा आईवीएफ सेंटर

मंत्री श्री सारंग ने हमीदिया अस्पताल के निरीक्षण के बाद कहा कि हमीदिया अस्पताल में स्थानांतरित किये गये सुल्तानिया अस्पताल के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में आईवीएफ सेंटर शुरू किया जायेगा। इस सेंटर के माध्यम से प्रदेश के गरीब निःसंतान दंपत्तियों को लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के शासकीय चिकित्सा इंफ्रास्ट्रक्चर में पहली बार ऐसा कदम उठाया जा रहा है। आईवीएफ सेंटर के लिये बजट का प्रावधान कर स्थान का चिन्हांकन कर दिया गया है। सेंटर की स्थापना में लगभग 4 माह का समय लगेगा।

आईवीएफ सेंटर के लिये चिकित्सकों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि हमीदिया अस्पताल में लगभग 2000 फिट की जगह में आईवीएफ लेब बनाई जायेगी। इसके लिये चिकित्सकों, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाफ को अलग से प्रशिक्षण दिया जायेगा। इससे सेंटर पर आने वाले गरीब निःसंतान दंपत्तियों का उचित उपचार सुनिश्चित हो सके।

गरीब निःसंतान दपत्तियों को कम खर्च में मिलेगा इलाज

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि आईवीएफ की प्रक्रिया में लाखों का व्यय होता है। ऐसे में प्रदेश के गरीब दंपती जो संतान सुख से वंचित होते हैं, उन्हें हमीदिया अस्पताल में आईवीएफ के जरिए जल्द ही लाभ मिल पायेगा। इसके लिए आईवीएफ लैब में शोध के साथ इलाज भी किया जायेगा। ऐसी महिलाएँ जो माँ नहीं बन पा रही हैं। वह कम खर्च में जाँच कराकर इस सुविधा का लाभ ले सकती हैं।

हमीदिया अस्पताल परिसर में लगाये जायेंगे साइनेज

हमीदिया अस्पताल के नये भवन में स्थानांतरित हुए सुल्तानिया अस्पताल के निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री सारंग ने प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग के पंजीयन केंद्र पर आयी महिला मरीज से पंजीयन व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। मंत्री श्री सारंग ने अस्पताल परिसर में मरीजों की सुविधा के लिये अस्पताल परिसर में साइनेज लगाने के निर्देश दिये।

मंत्री सारंग ने की मरीजों के परिजनों से बात

मंत्री श्री सारंग ने हमीदिया अस्पताल के नये भवन में भर्ती मरीजों के परिजनों से बातचीत की और मरीजों का हालचाल जाना। उन्होंने अस्पताल में डॉक्टर्स द्वारा दी जा रही सेवा एवं समय पर जाँच की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली, जिस पर पालकों ने संतुष्टि जाहिर की। इस दौरान मंत्री श्री सारंग ने प्री और पोस्ट ऑपरेटिव वॉर्ड के बाहर मरीज के परिजनों की बैठक व्यवस्था को लेकर फर्नीचर में वृद्धि करने के भी निर्देश दिये।

वार्ड के बाहर लगेगा ऑन ड्यूटी डॉक्टर का चार्ट

मंत्री श्री सारंग ने प्रसूति विभाग में मरीजों की सुविधा के लिये वॉर्ड के बाहर ऑन ड्यूटी डॉक्टर का चार्ट लगाने के भी निर्देश दिया। इसी के साथ वॉर्ड में भर्ती मरीजों को दिये जाने वाले प्रिस्क्रीप्शन की जानकारी भी एचआईएमएस सिस्टम में फीड करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अरविंद राय, हमीदिया अस्पताल अधीक्षक डॉ. अशीष गोहिया, पीआईयू के अधिकारी उपस्थित थे।
========================================================
राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल में शुरू होगा आईवीएफ सेंटर
IVFCentre,IVFCentreinhamidiahospitalbhopal,hamidiahospitalbhopal,vishvassarang

 

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.