• Wed. May 1st, 2024

नोएडा में सुपरटेक के 40 मंजिला ट्विन टावरों को निर्माण कानूनों के उल्लंघन के कारण धराशायी किया गया

नोएडा में सुपरटेक के 40 मंजिला ट्विन टावरों को निर्माण कानूनों के उल्लंघन के कारण धराशायी किया गया
twintower,todayindia,todayindialive,todayindia24उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले के नोएडा में सुपरटेक के चालीस मंजिला दो टॉवर- अपेक्स और केयान आज दिन में ढाई बजे उच्चतम न्यायालय के निर्देश का पालन करते हुए ढहा दिए गए। टॉवरों को ध्वस्त करने वाली कम्पनी एडिफिस इंजीनियरिंग के अनुसार लगभग एक सौ मीटर ऊंचे ट्विन टॉवर्स को गिराने के लिए तीन हजार पांच सौ किलोग्राम से अधिक विस्फोटकों का प्रयोग किया गया।

नोएडा की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने कहा है कि सफाई की जा रही है, क्षेत्र में जल्दी ही गैस और बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आसपास की सोसायटियों में साढ़े छह बजे के बाद लोगों को जाने की अनुमति होगी। ट्विन टॉवरों के गिरने के स्थल पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है और धूल हटाने के लिए स्मॉग गन का भी प्रयोग हो रहा है।

पुलिस के संयुक्त आयुक्त लव कुमार ने कहा कि टॉवर गिराने का काम ठीक से सम्पन्न हुआ और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है। उन्होंने कहा कि जब तक गिराए गए टॉवरों की जांच करने वाले अधिकारी स्थिति स्पष्ट नहीं करते हैं, तब तक क्षेत्र में पुलिस बल तैनात रहेगा।

एडिफिस के अधिकारियों ने कहा है कि टॉवरों के गिराए जाने से पास की सोसायटी एमरॉल्ड कोर्ट को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र द्वारा दर्ज प्रदूषण का स्तर दो बजे से तीन बजे तक अधिक नहीं था। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे यातायात के लिए खोल दिया गया है।

नोएडा ट्विन टॉवर गिराने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए संबंधित कम्पनी सुपरटेक ने आज कहा कि ट्विन टॉवर की योजना को नोएडा प्राधिकरण ने 2009 में अनुमोदित किया था और इनका निर्माण नियमों का सख्ती से पालन करते हुए किया गया था।

कम्पनी ने एक बयान में दावा किया है कि भवन निर्माण योजना में कोई बदलाव नहीं किया गया था और प्राधिकरण को पूरे भुगतान के बाद भवनों का निर्माण किया गया।

कम्पनी ने कहा है कि टॉवरों को गिराने का कार्य विश्व प्रसिद्ध एडिफिस इंजीनियरिंग को सौंपा गया, जिसकी ऊंचे भवनों को गिराने में विशेषज्ञता है।

नोएडा में ट्विन टॉवर के नजदीक के क्षेत्रों में गैस आपूर्ति बहाल कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि ट्विन टॉवर के ढहने के बाद कहीं से भी पाइप लाइन को बड़ा नुकसान होने की खबर नहीं है। नोएडा की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने बताया कि क्षेत्र बिजली आपूर्ति की बहाली के लिए पूरी तरह तैयार है। बिजली आपूर्ति करने वाली तारों में कोई नुकसान नहीं देखा गया है। इस बीच, ट्विन टॉवर के आसपास के भवनों में अपना घर छोड़ कर गए लोगों को वापस लौटने की अनुमति दे दी गई है।

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधीश सुभाष ललिनाकेरे याथिरा ने बताया कि जांच माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है और सम्‍पूर्ण कार्य योजना के अनुसार पूरा हुआ है। सुश्री महेश्‍वरी ने बताया कि पास की सोसायटी-एटीएस की चारदीवारी को मलबा गिरने से नुकसान पहुंचा है। किसी प्रकार की अन्‍य क्षति की खबर नही है।
=========================Courtesy========================
नोएडा में सुपरटेक के 40 मंजिला ट्विन टावरों को निर्माण कानूनों के उल्लंघन के कारण धराशायी किया गया
twintower,todayindia,todayindialive,todayindia24

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.