• Sat. Oct 1st, 2022

प्रधानमंत्री ने आजादी के अमृत महोत्‍सव के बारे में राष्‍ट्रीय समिति की तीसरी बैठक को संबोधित किया

प्रधानमंत्री ने आजादी के अमृत महोत्‍सव के बारे में राष्‍ट्रीय समिति की तीसरी बैठक को संबोधित किया
#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#amritmahotsav,#todayindialive,#todayindia24प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आजादी के अमृत महोत्सव की सफलता का श्रेय देश के प्रत्येक नागरिक को है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर समितियों ने दिन-रात काम करके आजादी के अमृत महोत्सव को जन-जन तक पहुंचाया है। नई दिल्ली में इस कार्यक्रम से संबंधित राष्ट्रीय समिति की तीसरी बैठक को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में निहित भावना इस अभियान का मूल मंत्र है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अभूतपूर्व राष्ट्रीय भावना प्रदर्शित की गई थी और वर्तमान पीढ़ी में हमें वही भाव भरने और उन्हें राष्ट्र निर्माण की दिशा में मोड़ने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान पीढ़ी में जिम्मेदारी और कर्तव्य भावना पैदा करने की आवश्यकता है ताकि वे भारत की आजादी के सौ वर्ष का सपना साकार कर सकें। श्री मोदी ने कहा कि तकनीकि क्रांति ने परिवर्तन की गति को तेज किया है। उन्होंने कहा कि युवाओं में क्षमता पैदा करना और उन्हें आवश्यक कौशल प्रदान करना महत्वपूर्ण है ताकि वे आने वाले समय की प्रौद्योगिकी संबंधी जरूरतें पूरी कर सकें।

जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें स्थानीय जनजातीय संग्रहालय बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करनी चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि सीमावर्ती गांव कार्यक्रम में युवाओं को शामिल किया जाना चाहिए और उन्हें देश की सीमाओं पर रहने वाले लोगों के जीवन से परिचित कराया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें राष्ट्रीय एकता के महत्व को समझते हुए एक भारत श्रेष्ठ भारत को बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि एकजुट राष्ट्र ही प्रगतिशील हो सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि तिरंगा हमारी राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि हम संकल्प और सिद्धि की भावना के साथ अमृत काल से गुजर रहे हैं, जो भारत को अगले 25 वर्षों में सफलता के शिखर पर ले जाएगा।

समिति के सदस्यों ने आजादी का अमृत महोत्सव के आयोजन के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। गृहमंत्री अमित शाह ने आजादी का अमृत महोत्सव की राष्ट्रीय समिति की तीसरी बैठक में सदस्यों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव के अंतर्गत देश भर में 60 हजार से अधिक कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किए गए हैं। अपने समापन भाषण में उन्होंने महत्वपूर्ण सुझाव देने के लिए प्रधानमंत्री और समिति के सदस्यों का आभार व्यक्त किया।

समिति के सचिव गोविंद मोहन ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंगर्तग जन भागीदारी महत्वपूर्ण रही है और समग्र सामाजिक दृष्टिकोण की बदौलत यह कार्यक्रम देश के कोने-कोने तक पहुंचा है।

राष्ट्रीय समिति के विभिन्न सदस्यों ने बैठक में भाग लिया, जिसमें लोकसभा अध्यक्ष, राज्यों के राज्यपाल, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, राजनीतिक नेता, अधिकारी, मीडियाकर्मी, धर्म गुरु, कलाकार, फिल्मी हस्तियां और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़़े व्यक्ति शामिल थे।
===========================Courtesy===================
प्रधानमंत्री ने आजादी के अमृत महोत्‍सव के बारे में राष्‍ट्रीय समिति की तीसरी बैठक को संबोधित किया
#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#amritmahotsav,#todayindialive,#todayindia24

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.