• Wed. May 8th, 2024

(todayindia) विद्यार्थी अपनी स्मृति और एकाग्रता को परीक्षा तक सीमित न रखें, उसे समग्रता में दें विस्तार : प्रधानमंत्री श्री मोदी

विद्यार्थी अपनी स्मृति और एकाग्रता को परीक्षा तक सीमित न रखें, उसे समग्रता में दें विस्तार : प्रधानमंत्री श्री मोदी
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
माता-पिता अपने बच्चों की क्षमताओं को पहचाने
बच्चों के खिलने के लिए उनका खेलना जरूरी
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने विद्यार्थियों से की परीक्षा पे चर्चा
सचमुच में रीयल लीडर हैं, प्रधानमंत्री श्री मोदी: मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान, भोपाल के मॉडल स्कूल के विद्यार्थियों के साथ चर्चा में हुए शामिल
नये शिक्षा-सत्र की शुरूआत पर मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे विद्यार्थियों पढ़ाई पर चर्चा

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि एकाग्रता और स्मृति को परीक्षा तक सीमित न रखते हुए उसका हर संभव विस्तार करना चाहिए। जीवन में प्रतिस्पर्धा का भाव आवश्यक है। विद्यार्थियों के खिलने के लिए खेलना जरूरी है, जो टीम स्प्रिट, साहस और प्रतिस्पर्धी को समझने की क्षमता प्रदान करता है। प्रधानमंत्री श्री मोदी “परीक्षा पे चर्चा 2022” में विद्यार्थियों से संवाद कर रहे थे। नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री श्री मोदी से देश के विभिन्न राज्यों के विद्यार्थियों ने परीक्षा के अलग-अलग पहलुओं के संबंध में प्रश्न किए।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने विद्यार्थियों से परीक्षा के समय होने वाले तनाव, अवसाद से बचने के उपाय और सफलता के मंत्र साझा किए। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सीखने की प्रक्रिया में ऑफलाइन और ऑनलाइन शिक्षण की भूमिका तथा अंतर्संबंध, विद्यार्थियों को स्वयं से जुड़ने, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, छात्र जीवन में खेल के महत्व और कौशल उन्नयन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सफलता के मार्ग पर अग्रसर होने के लिए आत्म-विश्वास तथा एकाग्रता की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि यह आवश्यक है कि माता-पिता अपने बच्चों की रुचि और क्षमताओं को पहचाने। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को शाला स्तर के अध्ययन, महाविद्यालय में प्रवेश और प्रतियोगिता परीक्षाओं में परस्पर संतुलन बनाते हुए प्राथमिकताओं को निर्धारित करना होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने संवाद में बालिका शिक्षा, राष्ट्र-निर्माण में नई पीढ़ी के योगदान और पर्यावरण तथा स्वच्छता को बेहतर बनाने के लिए युवा वर्ग से अपेक्षाएँ भी की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान, भोपाल के तात्या टोपे नगर स्थित शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (मॉडल स्कूल) में विद्यार्थियों के साथ “परीक्षा की बात प्रधानमंत्री के साथ” कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान का एनसीसी कैडेट्स ने स्कूल बैंड की उत्साहवर्धक ध्वनि से स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने माँ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर “परीक्षा पे चर्चा” के लिए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने आए विद्यार्थियों का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों से चर्चा कर उनके मन को समझा है। बच्चों की जिज्ञासाओं, आकांक्षाओं, अपेक्षाओं को जाना है। प्रधानमंत्री श्री मोदी इन्हें पूरा करने की दिशा में प्रभावी कदम भी उठा रहे हैं, वे सचमुच में रियल लीडर हैं। उन्होंने बच्चों की जिज्ञासाओं का भली-भांति समाधान किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा में सम्मिलित होने के बाद विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नया शिक्षण-सत्र आरंभ होने पर वे प्रदेश के सभी विद्यार्थियों से पढ़ाई पर संवाद करेंगे।
================================================================
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने करंज और कदम्ब के पौधे लगाए
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
उज्जवल भूमि वेलफेयर एसोसिएशन ने भी किया पौध-रोपण


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट सिटी पार्क में करंज और कदंब के पौधे लगाए। उज्जवल भूमि सोशल कल्चरल अवेयरनेस वेलफेयर एसोसिएशन के श्री मनीष ताम्रकार, सुश्री फरहा खातून, श्री विनीत कहार और श्री हिमांशु बानसौदा ने भी पौध-रोपण किया। सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. दुर्गेश वाधवानी भी उपस्थित थे।

संस्था द्वारा मध्यप्रदेश के विभिन्न स्थान पर स्वच्छता, पर्यावरण संबंधी कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें तालाब की सफाई, वेस्ट सेग्रीग्रेशन और स्वास्थ्य से संबंधित जागरूकता शामिल हैं। बच्चों को पर्सनल हाईजीन से संबंधित जागरूकता, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उन्हें अधिकारों से अवगत करवाने और आमजन के व्यवहार परिवर्तन के लिए संस्था जमीनी स्तर पर निरंतर कार्यरत है।

आज लगाए पौधों में करंज, आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। करंज का उपयोग धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है। कदंब, आयुर्वेद में अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। इसके फूलों का विशेष महत्व है। प्राचीन वेदों और रचनाओं में कदंब के सुगन्धित फूलों का उल्लेख मिलता है।
================================================================
मध्यप्रदेश में ग्रीन हाईड्रोजन और अमोनिया उत्पादन के लिए निवेश प्रस्ताव
मुख्यमंत्री चौहान से निवेशकों ने की भेंट
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में मध्यप्रदेश द्वारा किए गए प्रयासों की सफलता को देखते हुए अवादा एनर्जी लिमिटेड ने ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन में रूचि प्रदर्शित की है। समूह मध्यप्रदेश में 30 हजार करोड़ रूपए के निवेश से ग्रीन हाइड्रोजन और अमोनिया उत्पादन करना चाहता है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज मंत्रालय में अवादा समूह के चेयरमेन श्री विनीत मित्तल, प्रेसिडेंट श्री विनु जॉर्ज और श्री मुर्तुजा काकूजी ने भेंट कर निवेश प्रस्ताव की जानकारी दी। समूह के पदाधिकारियों ने कहा कि मध्यप्रदेश हर दृष्टि से निवेश के लिए अनुकूल है। पर्याप्त भूमि, पानी, बिजली की सुविधाएँ, सहयोगी स्थानीय प्रशासन और शासन स्तर से प्राप्त होने वाली रियायतों से औद्योगिक संस्थान मध्यप्रदेश आने के लिए इच्छुक रहते हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दूरदृष्टिता का परिचय देते हुए ग्रीन एनर्जी पर जोर दिया है। इसी क्रम में भारत सरकार ने ग्रीन हाइड्रोजन नीति लाने का कार्य किया। मध्यप्रदेश में भविष्य की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार की नीति के प्रकाश में इस दिशा में प्रयास किए जाएंगे। इस क्षेत्र में निवेश करने वाले संस्थानों को राज्य सरकार आवश्यक सुविधाएँ देकर प्रोत्साहित करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अवादा एनर्जी समूह के प्रस्ताव का अध्ययन कर आवश्यक निर्णय लिया जाएगा। मध्यप्रदेश में इस क्षेत्र में निवेश संभावनाओं के संबंध में विचारोपरांत आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

मार्कसन्स फार्मा लिमिटेड

मुख्यमंत्री श्री चौहान से मार्कसन्स फार्मा लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री मार्क सलदान्हा,एडवायजर श्री जितेंद्र शर्मा, ईडी श्री वर्धमान वी. जैन और प्रोजेक्ट कंसलटेन्ट श्री संतोष मुछाल ने भेंट कर 450 करोड़ रूपए के निवेश प्रस्ताव से अवगत कराया।

सागर ग्रुप का प्रस्ताव

मुख्यमंत्री श्री चौहान से भेंट के दौरान मेसर्स सागर ग्रुप के चेयरमेन श्री सुधीर कुमार अग्रवाल और एमडी श्री सिद्धार्थ अग्रवाल ने 450 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तामोट जिला रायसेन में टेक्सटाईल क्षेत्र में निवेश से बेटियों को आर्थिक संबल मिला है। करीब डेढ़ हजार बेटियों को रोजगार और हॉस्टल सुविधा प्रदान की गई है। सागर ग्रुप द्वारा अन्य टेक्सटाईल उद्योगों को कच्चा माल उपलब्ध करवाने की पहल की गई है। ग्रुप की तरफ से 1200 करोड़ रुपए का निवेश पूर्व में किया जा चुका है। अब टेक्सटाईल क्षेत्र में 1050 करोड़ रुपये के नए निवेश की तैयारी है।

सोमैया समूह विश्वविद्यालय प्रारंभ करने का इच्छुक

मुख्यमंत्री श्री चौहान से सोमैया ग्रुप के चेयरमेन श्री समीर सुमैया और सोमैया विद्या विहार यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर श्री राज शेखरन पिल्लई ने भेंट कर मध्यप्रदेश में विश्वविद्यालय प्रारंभ करने की इच्छा से अवगत करवाया।

सोमैया ग्रुप इन्टीग्रेटेड फूड पार्क, बॉयो एथेनॉल प्लांट और एग्रो फारेस्ट्री एक्सटेंशन की प्रस्तावित इकाई से दो हजार व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध करवाएगा। सीहोर जिले के रेहटी में इकाई स्थापना का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रमुख सचिव उद्योग एवं निवेश प्रोत्साहन श्री संजय कुमार शुक्ला को नवीन प्रस्तावों का परीक्षण कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी उपस्थित थे।
===============================================================
उद्देश्यपरक गतिविधियों में अधिक से अधिक जोड़ा जाए स्वैच्छिक संगठनों को : मुख्यमंत्री चौहान
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
वृक्षारोपण, पानी बचाने और महिला सशक्तिकरण से संबंधित गतिविधियों को प्रोत्साहित करना आवश्यक
मुख्यमंत्री चौहान ने की म.प्र. जन-अभियान परिषद के कार्यों की समीक्षा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना काल में जिन स्वैच्छिक संगठनों ने अच्छा कार्य किया है, उन्हें सम्मानित किया जाए। ग्राम स्तर पर जन-कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ राशन दुकानों के सोशल ऑडिट में भी जन-अभियान परिषद का सहयोग लिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में मध्यप्रदेश जन-अभियान परिषद के कार्यों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, परिषद के उपाध्यक्ष श्री विकास उपाध्याय तथा डॉ. जितेंद्र जामदार, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव आर्थिक एवं सांख्यिकी श्री मुकेश चंद्र गुप्ता, डी.जी. जन-अभियान परिषद श्री बी. आर .नायडू तथा एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. धीरेंद्र पांडे उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जन-अभियान परिषद से संबद्ध स्वैच्छिक संगठन, जन-कल्याण संबंधी योजनाओं, पौध-रोपण, पानी बचाने के अभियान तथा महिला सशक्तिकरण के संदेश का ग्राम स्तर तक विस्तार करने में सहयोग दें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जन-अभियान परिषद ग्राम, विकासखंड और जिला स्तर पर सक्रिय सभी स्वयंसेवी संस्थाओं से संपर्क कर उन्हें उद्देश्यपरक गतिविधियों से जोड़ें। संस्थाओं की गतिविधियों में संसाधनों के दुरूपयोग, नियमों के उल्लंघन, प्रावधान के विरुद्ध कार्य संचालन और राष्ट्रहित से हटकर होने वाली गतिविधियों में संलिप्त होने पर भी नजर रखी जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि परिषद ग्रामीण क्षेत्रों के साथ नगरीय क्षेत्रों में भी कार्य करे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए अंकुर अभियान को विस्तार देने में परिषद सहयोग करे। इसके लिए वातावरण निर्मित कर पौधे लगाने की आदत लोगों में विकसित की जाए।

बैठक में परिषद द्वारा संचालित गतिविधियों का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। प्रदेश में सक्रिय की गई प्रस्फुटन समितियों, मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम की प्रगति, अटल भू-जल योजना में पंचायतों के वाटर सिक्योरिटी प्लान बनाने, राज्य हीमोग्लोबिनोपैथी मिशन में अलीराजपुर और झाबुआ में संचालित सर्वे कार्य, क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या भील गौरव यात्रा और प्रदेश के स्थापना दिवस पर प्रत्येक विकासखंड की एक-एक सेवा बस्ती में हो रहे समरसता संकल्प कार्यक्रम की जानकारी दी गई।
===============================================================
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *