• Wed. May 8th, 2024

सशक्त होते गरीब, नारी सशक्तिकरण एवं ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था की मजबूती की पहचान बनेंगे प्रधानमंत्री आवास – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

सशक्त होते गरीब, नारी सशक्तिकरण एवं ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था की मजबूती की पहचान बनेंगे प्रधानमंत्री आवास – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी
narendramodi,shivrajsinghchouha,mpcm,mpnews,todayindia,todayindia24,grahpraveshamम.प्र. के सवा 5 लाख गरीबों को मिला उनके सपनों का पक्का घर
देश में 2 करोड़ घरों पर महिलाओं को मालिकाना हक – दुनिया की यूनिवर्सिटीज में केस स्टडी का विषय
गरीब लाभार्थी को आवास के साथ टायलेट, लाइट, गैस और पेयजल की सुविधा भी
अनाज की सरकारी खरीद में मध्यप्रदेश ने किया अद्भुत कार्य
आजादी के अमृत महोत्सव में हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाने का संकल्प लें
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश के 5 लाख 21 हजार हितग्राहियों को कराया वर्चुअल गृह प्रवेश
प्रधानमंत्री श्री मोदी गरीबों की जिंदगी में लेकर आए हैं नया सवेरा – मुख्यमंत्री श्री चौहान
प्रदेश में अगले 3 वर्षों में बनाये जायेंगे 10-10 लाख प्रधानमंत्री आवास
केन-बेतवा लिंक परियोजना के शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री ने दिया प्रधानमंत्री को निमंत्रण
प्रदेश में हर व्यक्ति के लिये रोटी, मकान, पढ़ाई, दवाई और रोजगार की व्यवस्था
अगली गुड़ी पड़वा तक हर जिले में बनाएंगे 75 अमृत सरोवर
गरीबों के आवास बनाने के लिए म.प्र. में 10 हजार करोड़ का किया प्रावधान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने छतरपुर में 56 करोड़ 60 लाख रूपये के कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आज मध्यप्रदेश के सवा 5 लाख गरीबों को उनके सपनों का पक्का घर मिला है। कुछ ही दिनों में नव विक्रम संवत्सर 2079 प्रारंभ होने जा रहा है। नव वर्ष पर नवगृह प्रवेश मंगलकारी है। ये प्रधानमंत्री आवास सशक्त होते गरीब, नारी सशक्तिरकरण एवं ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था की मजबूती की पहचान बनेंगे। इनसे गाँवों में रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से देश में 2 करोड़ घरों पर महिलाओं को मालिकाना हक मिला है। पक्के आवास के साथ ही उन्हें शौचालय, बिजली, एलईडी बल्ब, गैस एवं नल कनेक्शन भी मिले हैं। यह आर्थिक फैसलों में महिलाओं की भागीदारी को मजबूत करेगा। दुनिया की यूनिवर्सिटीज में यह केस स्टडी का विषय है। प्रधानमंत्री श्री मोदी आज मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना में निर्मित 5 लाख 21 हजार आवासों में हितग्राहियों के गृह-प्रवेशम कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान छतरपुर जिले से कार्यक्रम में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि देश में गरीबी दूर करने के नारे तो बहुत लगाये गये परंतु जो कार्य होना था, वह नहीं हुआ। अब सरकार के ईमानदार प्रयासों एवं गरीबों के सहयोग से गरीबी परास्त हो रही है। सबका साथ-सबका विकास हो रहा है। केन्द्र और राज्य मिलकर गरीबी दूर करने में जुटे हैं। प्रधानमंत्री आवास के माध्यम से महिलाएँ लखपति हो रही हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि ये आवास गरीबी दूर करने की पहली सीढ़ी है। ये गाँवों एवं गरीब को विश्वास देने की सरकार की प्रतिबद्धता के प्रतीक है। जब गरीब पक्की छत के नीचे सोयेगा, तब वह निश्चिंत होकर अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई एवं अन्य कार्यों पर ध्यान दे पाएगा। हमारी सरकार देश में ढ़ाई करोड़ गरीब परिवारों को पक्का आवास दे चुकी है, जिनमें 2 आवास करोड़ ग्रामीण क्षेत्र में घर हैं। मध्यप्रदेश में 30 लाख से अधिक प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुए हैं, जिनमें 24 लाख से अधिक पूर्ण हो गये हैं। प्रदेश में बैगा, सहरिया एवं भारिया जैसी पिछड़ी जनजातियों को भी पक्के घर मिल गये हैं, जिन्होंने पक्के आवास के बारे में कभी सोचा भी नहीं था। इसके लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं उनकी सरकार बधाई के पात्र हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि देश में महिलाओं की परेशानी दूर करते हुए 6 करोड़ से अधिक परिवारों को नल से जल पहुँचाया जा रहा है। मध्यप्रदेश में आज 50 लाख परिवारों तक पाइप से पानी पहुँचाने के पड़ाव के बहुत निकट है। हम हर ग्रामीण परिवार को नल के माध्यम से पेयजल पहुँचाने के लिये प्रतिबद्ध हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि जिन गरीबों को अभी पक्का घर नहीं मिला है, वे आशवस्त रहें, सभी को शीघ्र की पक्का घर मिलेगा। देश में इस वर्ष 80 लाख पक्के घर बनाये जाने के लिये राशि का प्रावधान किया गया है। इसमें मध्यप्रदेश के भी लाखों परिवारों को लाभ होना तय है। अब तक इस योजना में सवा 2 लाख करोड़ रूपये से ज्यादा खर्च किये जा चुके हैं। सरकार गरीबों के सुख-दुख की साथी है, उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है। कोरोना काल में भी विकास कार्य जारी रहे। सरकार गरीबों के प्रति अत्यंत संवेदनशील है। उन्हें मुफ्त वैक्सीन, मुफ्त राशन दिलवाया जा रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को आगामी 6 माह के लिये बढ़ा दिया गया है। आज पूरी दुनिया लड़ाई के मैदान में उतरी हुई है, उसके कारण भी अनेक प्रकार की आर्थिक व्यवस्थाओं पर नया संकट पैदा होता जा रहा है। युद्ध ने आज अर्थ-व्यवस्था पर विपरीत प्रभाव डाला है परंतु भारत के नागरिकों पर इसका असर न पड़े, ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों को समर्पित है, दिन-रात उनके लिये काम करती है। हमारा उद्देश्य है कि सरकार की हर योजना शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों तक और उनके घर तक पहुँचे। हमारी नियत एवं नीति आखरी पंक्ति के व्यक्ति तक को लाभ देने की है। राशन योजना में 4 करोड़ ऐसे व्यक्तियों के नाम हटाये गये, जो फर्जी तरीके से जुड़ गये थे। गरीबों का हक छीन रहे थे। राशन की चोरी रोकने के लिये राशन दुकानों पर आधुनिक मशीन लगायी गयी हैं। फर्जी खेल बंद कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हम ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था को केवल खेती तक ही सीमित नहीं रखेंगे। गाँवों के समग्र विकास की हमारी नीति है। गाँव एवं जमीन पर आर्थिक गतिविधियाँ सीमित नहीं रहेंगी। खेती में ड्रोन तकनीकी का प्रयोग किया जाएगा। हमारी सरकार स्वामित्व योजना के माध्यम से ग्राम वासियों को उनकी संपत्तियों का स्वामित्व दे रही है। मध्यप्रदेश में 50 हजार से अधिक गाँवों का सर्वे किया गया है तथा 3 लाख व्यक्तियों को स्वामित्व अधिकार सौंपे जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि अनाज की सरकारी खरीद में मध्यप्रदेश में अद्भुत कार्य हुआ है। इस कार्य में अन्य राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 90 लाख छोटे किसानों को 13 हजार करोड़ से अधिक की राशि छोटे-छोटे खर्चों के लिये दी गई है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमारा यह कर्त्तव्य है कि हम आने वाली पीढ़ी को कुछ देकर जाएँ तथा उनके लिये प्रेरणा बनें। इसके लिये हम सब यह संकल्प लें कि अगले प्रतिपदा तक देश के हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाये जायें। ये तालाब नये हों तथा बड़े हों। इनके निर्माण में मनरेगा योजना का लाभ लिया जा सकता है। यह पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सभी को नव संवत्सर की शुभकामनाएँ दीं।

गरीबों के मसीहा हैं प्रधानमंत्री श्री मोदी : मुख्यमंत्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी गरीबों के मसीहा हैं। गरीबों के जीवन में नया सवेरा लेकर आये प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आज प्रदेश के सवा पाँच लाख हितग्राहियों को गृह प्रवेश करवाया है। सभी गरीबों का अपना पक्का आवास हो, इसके लिये मध्यप्रदेश में अगले वर्ष के बजट में 10 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। वर्ष 2024-25 तक कोई भी गरीब झोपड़ी में नहीं रहेगा, सबका पक्का मकान होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार हर गरीब को पक्का मकान दिलाएगी। आगामी 3 वर्षों तक प्रदेश में 10-10 लाख पक्के मकान बनाये जायेंगे। मकान के साथ ही शौचालय, रसोई गैस, बिजली कनेक्शन और पेयजल भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 44 हजार करोड़ रूपये की केन-बेतवा लिंक परियोजना से मध्यप्रदेश को बहुत बड़ी सौगात दी है। यह योजना बुंदेलखंड क्षेत्र की तस्वीर एवं तकदीर बदल देगी। इससे 20 लाख एकड़ क्षेत्र में सिंचाई होगी तथा 41 लाख लोगों को पेयजल मिलेगा। उन्होंने इस परियोजना की स्वीकृति के लिये प्रधानमंत्री श्री मोदी को धन्यवाद दिया तथा प्रदेशवासियों की ओर से उन्हें परियोजना के शिलान्यास के लिये मध्यप्रदेश पधारने का निमंत्रण दिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रकृति संसाधन सभी के लिये हैं। प्रदेश में हर गरीब को उसका हक दिलावाया जाएगा। हमारी सरकार सबसे पहले गरीबों की सरकार है। प्रदेश में हर गरीब को रोटी, मकान, दवाई, पढ़ाई एवं रोजगार की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि सिंतबर माह तक बढ़ा दी है। अब गरीब परिवारों को प्रति व्यक्ति सितंबर माह तक 5 किलो राशन नि:शुल्क मिलेगा। साथ ही मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में एक रूपये किलो की दर पर 5 किलो प्रति व्यक्ति राशन दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार गरीबों के लिये नि:शुल्क शिक्षा की व्यवस्था कर रही है। उच्च शिक्षा में प्रोफेशनल कोर्सेस के लिये भी सरकार फीस दे रही है। गरीबों को आयुष्मान योजना से एक वर्ष में 5 लाख रूपये तक निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा दी जा रही है। हर व्यक्ति को रोजगार भी सुनिश्चित किया जा रहा है। हर माह प्रत्येक जिले में रोजगार दिवस मनाया जाता है। इसमें बड़ी संख्या में व्यक्तियों को रोजगार, स्व-रोजगार के अवसर प्रदान किये जाते हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उपस्थित जन-समुदाय से अपील की कि वे प्रति वर्ष एक दिन अपने गाँव और शहर का गौरव दिवस मनायें। इस दिन सरकार एवं जनता मिलकर अपने क्षेत्र को आगे बढ़ाने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि महाराजा छत्रसाल की जयंती 2 जून को छतरपुर जिले का गौरव दिवस मनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के आह्वान पर मध्यप्रदेश के प्रत्येक जिले में आगामी गुड़ी-पड़वा तक 75 अमृत सरोवर बनाये जाएंगे। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की कि इस महत्वपूर्ण कार्य में सहभागी बने। साथ ही 12 से 14 वर्ष के बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन करवाना भी सुनिश्चित करें।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने प्रारंभ में पीएम आवास योजना में 5 लाख 21 हजार हितग्राहियों को वर्चुअली गृह प्रवेश कराया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 56 करोड़ 60 लाख रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन किया। इनमें 33 करोड़ 26 लाख के लोकार्पण तथा 23 करोड़ 34 लाख के भूमि-पूजन शामिल हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या-पूजन के साथ किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रदेश में प्रगति पर केन्द्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज्य मंत्री श्री गिरीराज सिंह, केन्द्रीय स्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री वीरेन्द्र खटीक, केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल और केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए। मध्यप्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) , विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग (स्वतंत्र प्रभार) , पंचायत और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री रामखेलावन पटेल सहित जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। मध्यप्रदेश के मंत्रि-परिषद के अन्य सदस्य अपने-अपने प्रभार के जिलों से वर्चुअली जुड़े।
=================================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने विकास प्रदर्शनी एवं उत्पाद सामग्री का किया अवलोकन
narendramodi,shivrajsinghchouha,mpcm,mpnews,todayindia,todayindia24,grahpravesham
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के गृह प्रवेशम् कार्यक्रम के बाद उपस्थित नागरिकों से भेंट की। स्टेडियम प्रांगण में लगाई गई विभिन्न विभागीय प्रदर्शनी में पीएम स्वनिधि, आजीविका मिशन, सेफसिटी, महिला एवं बाल विकास, स्कूल शिक्षा, ग्रामीण विकास सहित अन्य विभागों एवं स्व-सहायता समूह के उत्पादों का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने प्रदर्शित सामग्रियों के संबंध में संचालकों से जानकारी ली। प्रदर्शनी में मुख्य रूप से स्व-सहायता समूह द्वारा मिट्टी से बनाए गए खिलौने, सजावटी सामान, मूर्तियाँ, कपड़े आदि का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सेफसिटी की प्रदर्शनी स्टॉल पर बालिकाओं से चर्चा की और उनके साथ तथा अन्य स्टॉलों के संचालकों के साथ फोटो भी खिंचवाये। उन्होंने नव निहाल बच्चे से हाथ मिलाया, दुलार किया और शुभाशीष दिया। मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कलाकारों से भेंट की और उनके साथ फोटो भी खिंचवाया।
===============================================================
मध्यप्रदेश सरकार गेहूँ निर्यातकों को देगी सभी आवश्यक सुविधाएँ: मुख्यमंत्री चौहान
shivrajsinghchouha,mpcm,mpnews,todayindia,todayindia24,grahpravesham
प्रधानमंत्री श्री मोदी के 400 बिलियन डॉलर के निर्यात की लक्ष्य – पूर्ति में सहयोग करेंगे
उच्च स्तरीय बैठक में निर्यातक और भारत सरकार के अधिकारी प्रत्यक्ष और वर्चुअल रूप से हुए शामिल
किसानों सहित सभी के लिए लाभदायक है अधिकाधिक निर्यात : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वर्तमान में विश्व बाजार में गुणवत्ता पूर्ण गेहूँ की मांग को पूरा करने के लिए राज्य सरकार निर्यातकों को सभी सुविधाएँ उपलब्ध करवाएगी। मध्यप्रदेश का गेहूँ एमपी व्हीट के नाम से जाना जाता है। वर्तमान में उच्च निर्यात क्षमता के देशों जैसे इजिप्ट, टर्की, अल्जीरिया, नाइजीरिया, तंजानिया आदि के बाजारों तक भारतीय एम्बेसी के सहयोग से पहुँच बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। विभिन्न पोर्ट ट्रस्ट गेहूँ के निर्यात के लिए तात्कालिक भण्डारण के प्रबंध और गेहूँ के जहाजों को प्राथमिकता के लिए सहमत है। निर्यातक को निर्यात की मात्रा पर भुगतान की जाने वाली मंडी फीस की प्रतिपूर्ति का कार्य मध्यप्रदेश सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में आज निर्यातकों और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मध्यप्रदेश के गेहूँ के अधिकाधिक निर्यात पर चर्चा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को लाभान्वित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। निर्यात संबंधी प्रक्रिया की अड़चनों को दूर किया जाएगा। भारत सरकार और मध्यप्रदेश सरकार के संयुक्त प्रयासों से प्रधानमंत्री श्री मोदी के संकल्प को साकार करने का कार्य किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गेहूँ का निर्यात कृषक, निर्यातकों और राष्ट्र हित में है। भारत से गेहूँ और अन्य उत्पादों का निर्यात सभी के लिए लाभदायक है। रेल मंत्रालय आवश्यक रैक उपलब्ध करवाएगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी भारत से गेहूँ निर्यात बढ़ाने की मंशा से अवगत करवा चुके हैं। गत सप्ताह दिल्ली में केंद्रीय वाणिज्य उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल की उपस्थिति में निर्यातकों से बातचीत हो चुकी है।

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस,भारत सरकार के सचिव खाद्य श्री सुधांशु पांडे, अपर मुख्य सचिव किसान-कल्याण तथा कृषि विकास श्री अजीत केसरी, अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त श्री शैलेंद्र सिंह ,प्रमुख सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण श्री फैज अहमद किदवई और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। प्रदेश के विभिन्न नगरों से अनाज व्यापारी और निर्यातक भी बैठक में शामिल हुए और सुझाव भी प्रस्तुत किए।

प्रधानमंत्री श्री मोदी की मंशा है निर्यात को बढ़ावा देना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी भारत से 400 बिलियन डॉलर के वाणिज्यिक निर्यात के लक्ष्य को लेकर प्रयासरत हैं। केंद्र सरकार निर्यात बढ़ाने के उपायों पर कार्य कर रही है। इस सिलसिले में निर्यात संवर्धन परिषद और संबंधित संस्थाओं के प्रयास तेज हुए हैं। मध्यप्रदेश के गेहूँ के निर्यात से किसानों की आर्थिक समृद्धि का कार्य होगा।

मध्यप्रदेश का गोल्डन व्हीट दुनिया के हर कोने में पहुँचे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के शरबती गेहूँ और अन्य किस्मों की अलग पहचान है। इस वर्ष भी गेहूँ का बम्पर स्टाक उत्पादन हो रहा है। मध्यप्रदेश प्रतिवर्ष 360 मीट्रिक टन गेहूँ उत्पादन के साथ देश का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। गत 6 माह में गेहूँ की विशेष किस्मों लोकवन,शरबती, मालवा शक्ति, सुजाता, की खरीदी किसानों से मंडियों में की गई। प्रदेश की जलवायु और यहाँ की मिट्टी के कारण इसे सोने के दानों जैसा गेहूँ कहा जाता है। शरबती गेहूँ एवं डयूरम (कठिया) गेहूँ की काफी ज्यादा मांग है। प्रदेश की प्रमुख मंडियों में निर्यातकों को रियायती दर पर एक्सपोर्ट आधारित अधो-संरचना बनाने के लिए अस्थायी तौर पर भूमि और अन्य सुविधाएँ देने का आकलन किया जा रहा है। इसकी गुणवत्ता और पहचान को विश्व के बाजार में स्थापित करने का यह दुर्लभ अवसर भी है। यह गोल्डन व्हीट दुनिया के हर कोने में पहुँचे और इसका नाम ही इसकी पहचान बने, इसके लिए प्रयास तेज किए गए हैं। नई दिल्ली में निर्यातकों के साथ बैठक के बाद इसी उद्देश्य से आज भोपाल में यह बैठक बुलाई गई। आज प्राप्त सुझाव अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सहयोगी होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हम निर्यात किए जाने वाले गेहूँ की गुणवत्ता का भी ध्यान रखेंगे।

निर्यातकों को मिलेंगी सुविधाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार निर्यातकों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध करवाएगी। राज्य सरकार की मंशा है कि मुख्य निर्यातक मध्यप्रदेश से जुड़ जाएं। भारत सरकार के सभी संबंधित मंत्रालय, रेलवे,पोर्ट ट्रस्ट, भारतीय दूतावास, गेहूँ के रिकार्ड निर्यात के लिए प्रयासरत हैं। गेहूँ निर्यात प्रोत्साहन के लिए मध्यप्रदेश के गेहूँ के निर्यात पर निर्यातकों को मंडी शुल्क की वास्तविक प्रतिपूर्ति के अलावा प्रदेश में क्लीनिंग,ग्रेडिंग, सॉर्टिंग कर निर्धारित वैरायटी का गेहूँ ग्रेड ए और बी के मानक अनुसार किसानों से खरीद कर निर्यात करने पर ग्रेडिंग और सॉर्टिंग में लगने वाले खर्च की निर्यातक को प्रतिपूर्ति, भंडारित अतिरिक्त गेहूँ के स्टाक का प्राथमिकता से निर्यात, प्रदेश के शासकीय गोदामों को उपलब्ध करवाने पर आज की बैठक में चर्चा हुई है। इसके साथ ही प्रदेश के गेहूँ के निर्यात के लिए नवीन अंतर्राष्ट्रीय बाजार विकसित करने के लिए विदेश मंत्रालय, एपीडा (कृषि और प्र-संस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण) और मध्यप्रदेश शासन द्वारा विभिन्न देशों से समन्वय कर दीर्घकालिक व्यापार अनुबंध की कार्यवाही पर हुई चर्चा सार्थक होगी।

उच्च स्तरीय बैठक में शामिल प्रतिनिधि

बैठक में केंद्रीय खाद्य सचिव के साथ ही अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। भारत सरकार के रेल मंत्रालय और अन्य मंत्रालयों के अधिकारियों ने वर्चुअली हिस्सेदारी की। इनमें एपीडा के अध्यक्ष डॉ. एम. अंगमुथु, डीजीएफटी (विदेश व्यापार महानिदेशालय) के महानिदेशक श्री संतोष कुमार सारंगी, राज्य सरकार के संबंधित वरिष्ठ अधिकारी, प्रदेश के विभिन्न नगरों से आए प्रमुख व्यापारी और निर्यातक शामिल हैं। निर्यातकों ने अनेक सुझाव भी दिए।
================================================================ मुख्यमंत्री चौहान का ईसाई समाज ने माना आभार
shivrajsinghchouha,mpcm,mpnews,todayindia,todayindia24,grahpravesham
मुख्यमंत्री श्री चौहान से आर्च बिशप श्री दुरईराज ने की भेंट
म.प्र. धर्माध्याक्षीय परिषद के प्रतिनिधि भी हुए भेंट में शामिल
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज निवास कार्यालय पर आर्च बिशप श्री ए.ए.एस. दुरईराज एस.व्ही.डी. अध्यक्ष भोपाल कैथोलिक मिशन के नेतृत्व में म.प्र. धर्माध्याक्षीय परिषद के प्रतिनिधियों ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान को इंदौर, भोपाल और उज्जैन के आर्च बिशप ने प्रशस्ति-पत्र तथा गुलाब का पौधा भेंट किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की समृद्धि और कल्याण के लिए परिषद द्वारा संचालित गतिविधियों की सराहना की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, जन-कल्याण और विकास के लिए संचालित गतिविधियों की परिषद ने प्रशंसा की। परिषद ने प्रदेश के ईसाई समाज की ओर से मुख्यमंत्री श्री चौहान का तीर्थ-दर्शन योजना में वेलांकनी जैसे तीर्थ स्थलों पर बुजुर्गों को ले जाने तथा सौहार्दपूर्ण को प्रोत्साहित करते हुए सभी समुदायों को साथ लेकर लोक कल्याण की गतिविधियाँ संचालित करने के लिए आभार माना।
===========================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने हितग्राही पंचू के साथ फीता काट कर गृह प्रवेश कराया
shivrajsinghchouha,mpcm,mpnews,todayindia,todayindia24,grahpravesham
पंचू के नये आवास में मुख्यमंत्री ने किया भोजन
भांजी भारती ने मामा को दिया विवाह का निमंत्रण
मामा शिवराज ने दिया शुभाशीष

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को छतरपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद ग्राम कदारी पहुँचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यहाँ योजना में निर्मित आवास का हितग्राही पंचू के साथ फीता काटकर गृह प्रवेश कराया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पंचू एवं उसके परिवार को स्थायी छत की सौगात दी तो पंचू एवं उसके परिवार ने बुंदेलखण्डी व्यंजन खिलाकर मुख्यमंत्री का आत्मीय सम्मान किया। मुख्यमंत्री ने आत्मीय भाव से खिलाए गए स्वादिष्ट भोजन की प्रशंसा की। मुख्यंमत्री श्री चौहान ने भोजन के बाद पंचू रजक के परिवार के सदस्यों से भेंट कर हालचाल जाना। बच्चों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। बेटियों को उपहार भेंटकर सामूहिक फोटो भी खिंचवाई। जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, पंयायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री रामखेलावन पटेल सहित जन-प्रतिनिधियों ने भी हितग्राही के घर भोजन किया।

मुख्यमंत्री चौहान के कदारी आगमन पर महिलाओं ने तिलक लगाकर और कलश रखकर मंगल गीत गाकर स्वागत किया। भांजी भारती ने मामा को अपने विवाह का निमंत्रण दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भारती को अग्रिम बधाई के साथ शुभाशीष दिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान का नारी शक्तियों द्वारा बुंदेलखण्डी संस्कार से कलश, दीप ज्योति एवं पुष्पों से आत्मीय स्वागत एवं सम्मान करते हुए तिलक लगाया गया।
==============================================================
shivrajsinghchouha,mpcm,mpnews,todayindia,todayindia24,grahpravesham

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *