• Wed. May 8th, 2024

(todayindia) मिशन मोड में हासिल करें स्व-रोजगार योजनाओं के लक्ष्य : मुख्यमंत्री चौहान

(todayindia) मिशन मोड में हासिल करें स्व-रोजगार योजनाओं के लक्ष्य : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
employement,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में की समीक्षा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि स्व-रोजगार योजनाओं के लक्ष्य हासिल करने और प्रगति बढ़ाये जाने के लिए बैंकर्स मिशन मोड में कार्य करें। उन्होंने स्व-रोजगार के माध्यम से महिला सशक्तिकरण पर भी जोर दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास पर राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 181वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव वित्त श्री मनोज गोविल, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी, आयुक्त उद्योग एवं सचिव एमएसएमई श्री पी.नरहरि सहित बैंकों के अधिकारी उपस्थित थे। कार्यकारी निदेशक सेंट्रल बैंक श्री राजीव पुरी बैठक से वर्चुअल जुड़े।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को लाभान्वित करने के लिए अधिकाधिक प्रयास करें। गरीब एवं जरूरतमंद युवाओं को इसका लाभ मिले। प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि योजना में हितग्राही को दी गई राशि की किश्त नियमित भरवाये, जिससे अगली किश्त की राशि जारी की जा सके।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रता योजना से लोगों की जिंदगी में बदलाव आये। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में इस वर्ष 28 लाख 72 हजार हितग्राहियों को 16 हजार 302 करोड़ का ऋण वितरित हुआ। उन्होंने कहा कि ऋण स्वीकृति की प्रक्रिया सरल बनायी जाये, जिससे लोगों को कोई परेशानी नहीं हो। विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं का लाभ देने के लिए जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये गये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के लक्ष्य पूरा करने में कोई कसर न छोड़े। मिशन मोड में लक्ष्य पूरा करें। उन्होंने बैंकों द्वारा कम लक्ष्य हासिल करने पर असंतोष व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को स्व-रोजगार से जोड़कर उनका सशक्तिकरण करना हमारा लक्ष्य है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी महिला सशक्तिकरण पर लगातार जोर दे रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का टारगेट इसी वित्तीय वर्ष में पूरा हो जाये। उन्होंने एचडीएफसी बैंक को अच्छा कार्य करने पर बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पशुपालकों एवं मत्स्यपालकों को केसीसी प्रदान करने की प्रगति बढ़ाई जाए। दूध और मछली उत्पादन में नई क्रांति लाने की कोशिश करें। राष्ट्रीय पशुधन मिशन बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें अधिक से अधिक प्रकरण स्वीकृत करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नेशनल एवरेज को ध्यान में रखकर बैंकों के टारगेट तय हों। इसमें पीछे नहीं रहें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वार्षिक साख योजना की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि प्राथमिक क्षेत्र को फोकस कर ऋण स्वीकृत किए जाएँ। गरीबों को अधिकाधिक लाभ मिले। मुख्यमंत्री ने बैंकर्स को सीडी रेशियो बढ़ाने के निर्देश दिए। प्रदेश में 40 प्रतिशत से कम सीडी रेशियो वाले 7 जिले हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य में कमी पाये जाने पर बैंक को अगले वित्तीय वर्ष में वह लक्ष्य अतिरिक्त रूप से हासिल करना होगा। उन्होंने कहा कि बैंक को आवंटित लक्ष्य के सम्बंध में किसी प्रकार की आपत्ति होने पर एक सप्ताह के भीतर अपनी आपत्ति सम्बंधित विभाग, संचालनालय संस्थागत वित्त तथा एसएलबीसी को सूचित किया जाये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वामित्व योजना को सार्थक बनाये। योजना में प्रोपर्टी कार्ड धारकों को अप्रैल माह से बैंक ऋण उपलब्ध करायें। प्रधानमंत्री की मंशा पूरी करने के लिए सरकारी नौकरी के अलावा स्व-रोजगार पर भी ध्यान दें। बैंकों के सहयोग से रोजगार के अवसर सृजित हों। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए संजीवनी की भांति कार्य करे। बैंक सखी बनाने पर भी बैंकर्स ध्यान दें। अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लोगों को आधिकाधिक ऋण उपलब्ध करायें। बैंक लिंक योजना से सभी शासकीय विभाग जुड़ें। टीम के रूप में बैंकर्स राज्य शासन के साथ कार्य कर बेहतर परिणाम दें। बैठक में स्व-रोजगार संबंधी योजनाओं में ऋण की स्वीकृति एवं वितरण की समीक्षा भी की गई।
===============================================================
प्रधानमंत्री आवास योजना ने गरीबों के पक्के मकान का सपना किया पूरा
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान को हितग्राही दे रहे हैं धन्यवाद एवं आशीर्वाद
मध्यप्रदेश में लाखों ऐसे व्यक्ति, जो बरसों से कच्चे मकान में रह रहे थे, उनका पक्के मकान का सपना प्रधानमंत्री आवास योजना पूरा कर रही है। प्रदेश में 5 लाख 21 हजार हितग्राही, जिनके प्रधानमंत्री आवास बनकर तैयार हो गये हैं, उनको प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी स्वयं गृह प्रवेश (वर्चुअली) कराएँगे। ये सभी हितग्राही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को न केवल धन्यवाद दे रहे हैं, बल्कि हृदय से आशीर्वाद भी दे रहे हैं क्यों‍कि अब उनका अपना पक्का मकान बन गया है।

खरगोन जिले की सिंदखेड़ा की 65 वर्षीय वृद्ध महिला सुमन बाई, जिनके पति की मृत्यु 6 वर्ष पहले हो गई थी, के कोई लड़का नहीं है। उन्हें इस बात का कोई मलाल नहीं है, क्योंकि उनकी देखभाल सरकार कर रही है। उनका पक्का मकान बनकर तैयार है, जिसका गृह प्रवेश प्रधानमंत्री श्री मोदी कराने वाले हैं। साथ ही उन्हें पेंशन, उज्जवला गैस कनेक्शन तथा आयुष्मान कार्ड भी मिला है। शौचालय बनाने के लिये राशि भी मिली है। वे निमाड़ी भाषा में प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए कहती हैं “मक पोरियानि ति कई मतबल नि, मक त म्हारी सरकार सब दी रई।” अर्थात मुझे लड़कों से क्या मतलब, मुझे तो सरकार सबकुछ दे रही है।

छिंदवाड़ा जिले के जुन्नारदेव विकासखंड के ग्राम तुमरा की श्रीमती रेशम पति कमलेश का भी पक्का मकान बनकर तैयार है। श्रीमती रेशम और उनके परिजनों में खासा उत्साह है और वे सरकार को धन्यवाद दे रहे हैं। अब उन्हें पक्का मकान मिल जाने से बारिश और ठंड में होने वाली विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अनूपपुर जिले की ग्राम बदरा निवासी श्रीमती आरती सिंह के परिवार में उनके पति तथा 3 पुत्र हैं। कच्चा मकान होने के कारण उन्हें बारिश में बहुत परेशानी उठानी पड़ती थी। छत से पानी लगातार टपकता था। उन्हें बार-बार घर का सामान इधर से उधर करना पड़ता था। गाँव के दूसरे पक्के घर देखकर उन्हें लगता था कि “काश हमारा भी पक्का घर होता।” परंतु धन की कमी के कारण यह संभव नहीं लग रहा था। प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्का घर मिल जाना उनके लिये किसी वरदान से कम नहीं है। सभी अत्यंत प्रसन्न हैं। अनूपपुर जिले के ही ग्राम छोहरी निवासी श्री जीवन दास को पक्का मकान बनाने के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना में 1 लाख 30 हजार रूपये प्राप्त हुए। साथ ही मनरेगा योजना से 17 हजार 530 रूपये की मजदूरी भी मिली। अब उनका पक्का मकान बनकर तैयार है।

सीहोर जिले के ग्राम जाजना निवासी श्री मुकेश एवं उनके परिवार को कच्चे मकान में बारिश के दिनों में जहरीले जंतुओं का भय सताता था। प्रधानमंत्री आवास बनने के बाद वे सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। वे पक्के मकान के लिये प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को धन्यवाद दे रहे हैं।

मंदसौर जिले के ग्राम क्यामपुर निवासी श्री प्रकाश पूरालाल माली का बड़ा परिवार था। वे एक छोटे से कच्चे मकान में रहते थे। घर में बहू आ जाने से स्थान की परेशानी बढ़ गई। ऐसे में प्रधानमंत्री आवास योजना उनके लिये एक सुनहरे स्वप्न की तरह थी। आवास स्वीकृति के 6 माह के अंदर उनका आवास पूरा हो गया। साथ ही उन्हें स्वच्छ भारत मिशन से शौचालय, उज्ज्‍वला योजना से गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन एवं आयुष्मान कार्ड भी प्राप्त हो गया। अब वे अपने परिवार के साथ पक्के मकान में खुशी-खुशी निवास करेंगे।

शहडोल जिले के ग्राम चितरांव निवासी श्री पुष्पराज सिंह 40 वर्षों से कच्चे मकान में रह रहे थे और उन्होंने सोचा भी नहीं था, कि उनका कभी पक्का मकान बन सकता है। वे पक्के मकान की उपलब्धि के लिये सरकार को दिल से धन्यवाद दे रहे हैं। शहडोल जिले के ही ग्राम विजयसोता निवासी श्री सुदामा केवट को भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल गया है। वे सपरिवार अत्यंत प्रसन्न हैं।
===============================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने डॉ. सावंत को गोवा का मुख्यमंत्री बनने पर दी बधाई
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
गोवा में शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज गोवा में मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद प्रसाद सावंत के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डॉ. सावंत और साथी मंत्रीगण को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि डॉ. सावंत के नेतृत्व और सक्षम टीम के साथियों के सहयोग से गोवा विकास की नई ऊँचाइयों को स्पर्श करेगा। उन्होंने कहा कि सेवा के प्रति आपके संकल्प एवं समर्पण का पूरा लाभ राज्य को प्राप्त होगा।
==============================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने MRSAM के सफल परीक्षण पर भारतीय सेना को दी बधाई
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भारतीय रक्षा मंत्रालय के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा भारतीय सेना की मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मृसम मिसाइल (MRSAM) के सफल उड़ान परीक्षण के लिए टीम को बधाई और शुभकामनाएँ दी है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह हमारे शक्तिशाली सशस्त्र बलों को घातक हमला करने में एक महत्वपूर्ण अस्त्र साबित होगी। उन्होंने कहा कि यह सफलता प्रतिभाशाली भारतीय दिमाग और उनकी कड़ी मेहनत का प्रमाण है।
================================================================
मंगलवार को होगा 5.21 लाख आवास हितग्राहियों के गृह प्रवेश का मंगल कार्य
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कराएंगे हितग्राहियों को गृह-प्रवेश
मुख्यमंत्री चौहान छतरपुर से होंगे शामिल
हितग्राहियों से होगा वर्चुअल संवाद
योजना में 24 लाख 10 हजार से अधिक आवास पूर्ण
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 29 मार्च को प्रदेश के 5 लाख 21 हजार हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में गृह-प्रवेश (वर्चुअल) करायेंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी गृह प्रवेश करवाने के बाद हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद भी करेंगे। इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान छतरपुर जिले से शामिल होंगे। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दूरदर्शन, इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर होगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार का संकल्प है कि हर गरीब परिवार का अपना पक्का मकान हो। इस संकल्प की पूर्ति के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में वर्ष 2024 तक हर व्यक्ति को पक्का आवास उपलब्ध कराया जायेगा। प्रदेश में अभी तक इस योजना में 24 लाख 10 हजार से अधिक आवास पूर्ण कराये जा चुके हैं। योजना के विशेष प्रोजेक्ट में बैगा, सहरिया एवं भारिया जनजातियों के स्वीकृत आवासों में से 23 हजार से अधिक आवास पूर्ण कराये जा चुके हैं।

सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना-2021 की सर्वे सूची में छूटे हुए पात्र व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास दिलवाने के लिये आवास प्लस योजना शुरू की गई है। इसमें प्रदेश में छूटे हुए 31 लाख 36 हजार परिवारों का नाम जोड़ा गया है, जिन्हें भारत सरकार की गाइड-लाइन अनुसार आवास दिये जा सकेंगे।

योजना में अभ्युदय नवाचार के माध्यम से ऐसे ग्राम अथवा ग्राम पंचायतें, जहाँ 100 से अधिक आवास बन रहे हैं, वहाँ विभिन्न योजनाओं को जोड़कर एकीकृत कार्य-योजना बनाई जाती है, जिससे ग्राम एवं ग्रामीणों का सर्वांगीण विकास हो सके। इसमें सामुदायिक और व्यक्तिगत अधोसंरचना निर्माण, सामाजिक सुरक्षा, आजीविका सुदृढ़ीकरण आदि कार्य किये जाते हैं। अभ्युदय नवाचार में पूरे प्रदेश में अभी तक 2731 ग्रामों का चिन्हांकन किया गया है, जिनमें से 1668 ग्रामों के सर्वांगीण विकास की विस्तृत कार्य-योजना बनाई जा चुकी है।

आवास निर्माण में फ्लाई ऐश ब्रिक्स के उपयोग के लिये हितग्राहियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। यह ईंटें सामान्य ईंट की तुलना में सस्ती एवं गुणवत्तापूर्ण होती हैं। प्रदेश में स्व-सहायता समूहों को भी आवास निर्माण के कार्य से जोड़ा गया है। प्रदेश में 33 स्व-सहायता समूहों के 300 से ज्यादा सदस्य लगभग 60 से 65 हजार फ्लाई ऐश ईंट प्रतिदिन बना रहे हैं। इसके अलावा लगभग 2800 स्व-सहायता समूहों के 11 हजार 840 सदस्यों को बैंकों से ऋण दिलवा कर सेन्टरिंग सामग्री उपलब्ध कराई गई है। इन कार्यों से ग्रामीण क्षेत्र के स्व-सहायता समूहों की महिलाओं का आर्थिक सुदृढ़ीकरण भी हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान की इस योजना में विशेष रूचि होने से प्रदेश में तेजी से कार्य किया जा रहा है, जिसके अच्छे परिणाम भी सामने आये हैं।
================================================================ मुख्यमंत्री चौहान ने सप्तपर्णी और गुलमोहर का पौधा रोपा
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
भोपाल के श्री सत्य साईं महिला महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना दल ने भी किया पौध-रोपण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में सप्तपर्णी और गुलमोहर का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ लोक निर्माण राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड़ तथा भोपाल के श्री सत्य साईं महिला महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की डॉ. मनीषा त्रिपाठी, डॉ. पूजा सग्गर, स्वयंसेवक कुमारी पलक जैन, शिवानी कौशिक, शिवांगी मिश्रा और अवंतिका ने भी पौध-रोपण किया।

महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर पौध-रोपण का कार्य किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा आरंभ किए गए अंकुर अभियान में भी राष्ट्रीय सेवा योजना की बालिकाओं ने समय-समय पर पौध-रोपण गतिविधियाँ संचालित की है। साथ ही स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान चलाने के उद्देश्य से पाँच दलों अवनी, नील, पावक, गगन एवं समीर का गठन किया है। यह दल नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जन-सामान्य को वृक्षारोपण और स्वच्छता अभियान का संदेश देते हैं। हाल ही में भोपाल के पास ग्राम तारा सेवनिया में एनएसएस केंप में स्वच्छता और वृक्षारोपण पर विशेष गतिविधियाँ संचालित की गई हैं।

आज लगाए गए गुलमोहर को विश्व के सुंदरतम वृक्षों में से एक माना जाता है। गुलमोहर की पत्तियों के बीच बड़े-बड़े गुच्छों में खिले फूल, इस वृक्ष को अलग ही आकर्षण प्रदान करते हैं। गर्मी के दिनों में गुलमोहर के पेड़, पत्तियों की जगह फूलों से लदे रहते हैं। यह औषधीय गुणों से भी समृद्ध है।

सप्तपर्णी सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। इसका उपयोग विभिन्न औषधियों के निर्माण में किया जाता है।
===============================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने कॉलेज की दीवार गिरने से मृत छात्रों के प्रति शोक व्यक्त किया
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
मुख्यमंत्री चौहान ने कॉलेज की दीवार गिरने से मृत छात्रों के प्रति शोक व्यक्त किया
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने छतरपुर जिले के लवकुशनगर थाना अंतर्गत कॉलेज की दीवार गिरने की घटना में दो छात्रों की मृत्यु होने पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ईश्वर से दिवंगतों को अपने श्रीचरणों में स्थान देने एवं शोकाकुल परिजन को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिला प्रशासन को घटना में घायलों के उचित उपचार के निर्देश दिए हैं।
=============================================================
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *