• Sat. May 4th, 2024

(todayindia) सामाजिक समरसता के साथ, सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने राज्य सरकार प्रतिबद्ध – मुख्यमंत्री चौहान

सामाजिक समरसता के साथ, सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने राज्य सरकार प्रतिबद्ध – मुख्यमंत्री चौहान
todayindia,today india,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindianews24नई परिस्थितियों में नई आवश्यकताओं के अनुरूप शिक्षा और रोजगार के संबंध में विचार-विमर्श आवश्यक
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया राज्य सामान्य वर्ग आयोग की दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ
आयोग की अनुशंसाओं का होगा क्रियान्वयन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सभी वर्गों के लिए सामाजिक समरसता के साथ, सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबी जाति देखकर नहीं आती, सामान्य वर्ग की पीड़ा और दर्द हम समझते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर होने पर भी इस वर्ग के लिए किसी से कुछ मांगना कठिन होता है। भारतीय संस्कृति में प्रत्येक विचार को स्वीकार करने, उसे सम्मान और स्थान देने की परंपरा रही है। हम सभी वर्गों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान, मध्यप्रदेश राज्य सामान्य वर्ग आयोग द्वारा प्रशासन अकादमी में दो दिवसीय कार्यशाला के शुभारंभ-सत्र को संबोधित कर रहे थे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग उपस्थित थे। गौ-पालन एवं गौ-संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानन्द गिरि जी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यशाला में राज्य सामान्य वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री शिव चौबे विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सामान्य वर्ग के कल्याण के लिए पूर्व में आयोग द्वारा दी गई अनुशंसाओं का क्रियान्वयन हुआ है। सामान्य वर्ग के गरीब बच्चों के लिए सामान्य निर्धन वर्ग छात्रवृत्ति योजना, स्वामी विवेकानन्द प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना, सुदामा शिष्यवृत्ति योजना, वीरांगना लक्ष्मीबाई साईकिल वितरण योजना और डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना संचालित हैं। साथ ही व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के लिए विक्रमादित्य नि:शुल्क शिक्षा योजना, संदीपनि संस्कृत भाषा प्रसार योजना, आचार्य विद्यासागर गौ-संवर्धन योजना तथा उच्च शिक्षा ऋण गारंटी योजना का क्रियान्वयन भी जारी है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नई परिस्थितियों में नई आवश्यकताओं के अनुरूप शिक्षा, रोजगार और अन्य सामाजिक व्यवस्थाओं के लिए विचार-विमर्श आवश्यक है। सामान्य वर्ग आयोग द्वारा कार्यशाला में विचार-विमर्श, चिंतन और संवाद के बाद प्रस्तुत सुझावों एवं अनुशंसाओं का क्रियान्वयन किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमें समाज को तोड़ने वाली ताकतों से सतर्क रहना होगा। जातियों को बाँटने के लिए कई प्रकार की गतिविधियाँ चल रही हैं। हमें यह संकल्प लेना होगा कि समाज को बँटने नहीं देंगे।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समग्रता के साथ समाज को एक करने का कार्य किया है। लोगों को समेकित रूप से जोड़ने और अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग के प्रति कल्याणकारी भाव रखते हुए आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण में उनका योगदान चिर-स्थाई रहेगा।
=============================================================
सामाजिक समरसता के साथ, सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने राज्य सरकार प्रतिबद्ध – मुख्यमंत्री चौहान
todayindia,today india,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindianews24

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *