• Thu. May 2nd, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑपरेशन गंगा की सफलता का श्रेय वैश्विक स्‍तर पर भारत के बढ़ते प्रभाव को दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑपरेशन गंगा की सफलता का श्रेय वैश्विक स्‍तर पर भारत के बढ़ते प्रभाव को दिया
narendramodi,primeministerofindia,PM,operationganga,todayindia,todayindia24प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑपरेशन गंगा की सफलता का श्रेय वैश्विक स्‍तर पर भारत के बढ़ते प्रभाव को दिया। प्रधानमंत्री ने कहा है कि विश्व में भारत के बढ़ते प्रभाव के कारण ही यूक्रेन से हजारों विद्यार्थियों को स्वदेश लाया जा सका है। आज पुणे में सिम्बियोसिस विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोहों के शुभारंभ के बाद विद्यार्षियों, शिक्षक समूह और पूर्व छात्रों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व के बड़े देशों को भी ऐसा कर पाने में कठिनाई आ रही है।

नये भारत के आत्मविश्वास को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में है और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्टार्ट अप व्यवस्था संचालित करता है। स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत जैसे मिशन हमारी आकांक्षाओं के प्रतीक हैं। आज भारत नवाचार और सुधारों से पूरे विश्व को प्रभावित कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने संस्थान के आदर्श वाक्य वसुधैव कुटुंबकम का उल्लेख करते हुए कहा कि विभिन्न देशों के विद्यार्थियों के रूप में यह आधुनिक संस्थान भारत की प्राचीन परंपरा का प्रतिनिधित्व कर रहा है। उन्होंने कहा कि ज्ञान का प्रसार सुदूर तक और व्यापक रूप से होना चाहिये। ज्ञान को एक ऐसा माध्यम बनना चाहिये जो पूरे विश्व को एक परिवार के रूप में जोड़ सके, यही हमारी संस्कृति रही है। श्री मोदी ने कहा कि उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि यह संस्कृति हमारे देश में वर्तमान है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत उन क्षेत्रों में भी वैश्विक अधिनायक के रूप में उभरा है जो पहले पंहुच से बाहर माने जाते थे। भारत आज विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मोबाईल निर्माता है। सात वर्ष पहले देश में केवल दो मोबाईल बनाने वाली कंपनिया थीं जबकि आज 200 कंपनियां इस काम में लगी हैं। रक्षा क्षेत्र में आज भारत निर्यातक देश बन रहा है जबकि पहले यह विश्व का सबसे बड़ा आयातक देश माना जाता था। दो बड़े रक्षा कॉरिडोर तैयार हो रहे हैं जहां देश की रक्षा जरूरतों की पूर्ति के लिये सबसे बड़े आधुनिक हथियार वनाये जायेंगे।

प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों से विभिन्न क्षेत्रो के खुलने का भरपूर लाभ उठाने को कहा। उन्होंने भू-स्थानिक प्रणालियों, ड्रोन, सेमी-कंडक्टर और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में हाल के सुधारों का उल्लेख किया।

उन्होने विद्यार्थियों से राष्ट्रीय और वैश्विक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक वर्ष थीम का चयन करने का आग्रह किया। उन्होने कहा कि इसके परिणाम तथा विचार और सुझाव प्रधानमंत्री कार्यालय से भी साझा किये जा सकते हैं।
===========================Courtesy=============================
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑपरेशन गंगा की सफलता का श्रेय वैश्विक स्‍तर पर भारत के बढ़ते प्रभाव को दिया
narendramodi,primeministerofindia,PM,operationganga,todayindia,todayindia24

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.