• Sun. May 19th, 2024

गुरू नानक जयंती यानी गुरू पर्व आज देश और विदेश में धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है

गुरू नानक जयंती यानी गुरू पर्व आज देश और विदेश में धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा हैgurunanakdevji,gurunanakjayanti,guruparab
गुरू नानक जयंती यानी गुरू पर्व आज देश और विदेश में धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। आज ही के दिन पहले सिख गुरू, गुरू नानक देव जी का जन्‍म हुआ था जिन्‍होंने सिख धर्म की स्‍थापना की थी। इस वर्ष गुरू नानक देव जी की 552वीं जयंती है।
इस अवसर पर दुनियाभर में श्रद्धालु गुरूद्वारों में मत्‍था टेक रहे हैं। अमृतसर में स्‍वर्ण मंदिर में गुरू पर्व पर विशेष व्‍यवस्‍था की गई है।

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने गुरू नानक देव जी की जयंती पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। श्री कोविंद ने कहा कि गुरू नानक देव जी की शिक्षा से मानव के आध्‍यात्मिक कल्‍याण में वृद्धि होगी। उन्‍होंने कहा कि गुरू नानक देव जी के विचार हमें अपने जीवन में शांति और भाईचारे का संदेश देते हैं। श्री कोविंद ने लोगों से गुरू नानक देव जी के पदचिन्‍हों पर चलकर समाज में एकता और भाईचारे को मज़बूत करने का आह्वान किया।
अपने संदेश में श्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि गुरू नानक देव जी सत्‍य के प्रतीक हैं। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि उनके उपदेश हमारे जीवन में हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे। श्री नायडू ने आशा व्‍यक्‍त की कि गुरू नानक देव जी के संदेश मानव और मानवता की भलाई के लिए समाज का मार्गदर्शन करते रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि उन्‍हें गुरू नानक देव के आदर्शों से बडी प्रेरणा मिली है। उन्‍होंने कहा था कि पूरे विश्‍व में गुरू नानक देव जी का प्रभाव दिखाई पडता है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज प्रकाश पर्व के विशेष अवसर पर श्री गुरु नानक देव जी के सद्-विचारों और आदर्शों को याद किया। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि न्‍यायपूर्ण, करुणामयी और समावेशी समाज की श्री गुरु नानक देव जी दृष्टि सबको प्रेरित करती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरु नानक देव जी का सेवाभाव सबके लिए प्रेरणा का स्रोत है।
=============================Courtesy===========================
gurunanakdevji,gurunanakjayanti,guruparab

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *