• Sun. Apr 28th, 2024

(todayindia) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह द्वारा तैयार किये गये उत्पादों का देश-विदेश में विक्रय कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह द्वारा तैयार किये गये उत्पादों का देश-विदेश में विक्रय कराया जाएगा।
todayindia,today india,todayindianews,mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,bollywood24 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह द्वारा तैयार किये गये उत्पादों का देश-विदेश में विक्रय कराया जाएगा। महिला सशक्तिकरण की दिशा में राज्य सरकार अनेक योजनाएँ संचालित कर सहयोग कर रही है। मुख्यमंत्री ने कार्यशाला में शामिल दीदियों से संवाद कर उन्हें प्रोत्साहित भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज अलीराजपुर जिले के जोबट में महिला सशक्तिकरण कार्यशाला और विकास कार्यों के भूमि-पूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

135 कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण

मुख्यमंत्री चौहान ने 70 करोड़ 30 लाख रूपये के 135 कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया। इसमें 29 करोड़ 60 लाख रूपये के 83 विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं 40 करोड़ 69 लाख रूपये के 52 विकास कार्यों का लोकार्पण सम्मिलित है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जोबट में नीट और जेईई परीक्षा के प्रशिक्षण की व्यवस्था की जायेगी, जिससे स्थानीय बच्चों को आगे बढ़ने का अवसर मिल सकें। इस संबंध में जिला प्रशासन को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।

महिला सशक्तिकरण कार्यशाला में महिलाओं से किया संवाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिला सशक्तिकरण कार्यशाला में स्व-सहायता समूह की महिलाओं से संवाद भी किया। इस दौरान उन्होंने सुश्री गनबाई मौर्य, सुश्री ममताबाई, सुश्री रेलम बघेल, सुश्री शारदा चौहान से संवाद कर जाना कि उन्होंने किस प्रकार आजीविका मिशन के माध्यम से अपने एवं अपने समूह के विकास की गाथा लिखी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन सफल उद्यमी महिलाओं को विश्वास दिलाया कि बायरा ब्राण्ड के उत्पाद को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने बायरा ब्राण्ड बुक का विमोचन भी किया और इसकी हिन्दी प्रतियाँ भी बनाने के निर्देश दिए, जिससे स्थानीय स्तर पर अन्य महिलाएँ भी इसे पढ़कर अपने विकास की गाथा लिख सकें। उन्होंने उपस्थित अपर महिला समूहों से भी आव्हान किया कि वे भी आजीविका मिशन से जुड़कर अपना एवं क्षेत्र का‍विकास करें।

गाँव-गाँव में सड़क-बिजली-पानी की व्यवस्था

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनकी सरकार विकास के कार्यों में विश्वास करती है। इसलिये गाँव-गाँव सड़कों का जाल बिछाकर मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। अब ग्रामों में भी पर्याप्त बिजली उपलब्ध हो रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबों को पक्की छत उपलब्ध करा रही है। इस योजना में छूटे पात्र व्यक्तियों को भी सर्वे कर आवास प्लस की सूची में सम्मिलित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जो लोग राशन की पात्रता पर्ची से वंचित है, उन्हें भी पात्रता पर्ची बनाकर दी जायेगी, जिससे उन्हें पात्रतानुसार राशन दुकान से 1 रूपये किलो गेहूँ, चावल, नमक मिल सकें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों के राशन में जो गड़बड़ी करेगा, उसे छोड़ा नहीं जायेगा जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करे कि पूरी पारदर्शिता से गरीबों को उचित मूल्य की दुकान से राशन मिले।

सभी लगवायें वैक्सीन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य में कोरोना पूरी तरह से नियंत्रण में है। फिर भी सावधानी रखना अत्यन्त जरूरी है। इसके लिये सभी लोगो को वैक्सीनेशन करवाना जरूरी है। प्रधानमंत्री जी के जन्म-दिवस 17 सितम्बर को प्रदेश में वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जायेगा। इस दिन ऐसे लोग, जिन्होंने अभी तक वैक्सीनेशन का एक भी डोज नहीं लगवाया है, वे वैक्सीनेशन केन्द्रों पर पहुँचकर वैक्सीन अवश्य लगवायें। मुख्यमंत्री ने सभी वर्गों से आव्हान किया कि वैक्सीनेशन महाअभियान के दौरान लोगों को प्रोत्साहित कर टीकाकरण केन्द्रों तक भेजें, जिससे सम्पूर्ण प्रदेश के शत-प्रतिशत लोगो का वैक्सीनेशन हो सके।

स्वच्छता एवं डेंगू जागरूकता रथ को किया रवाना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जोबट में डेंगू उन्मूलन अभियान के तहत स्वच्छता रथ एवं डेंगू जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या-पूजन के साथ हुआ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पौध-रोपण कर बायरा ब्रॉण्ड प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगाँव, सासंद श्री गुमान सिंह डामोर विधायक, जन-प्रतिनिधि, स्व-सहायता समूह की महिलाएँ एवं नागरिक उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने दी अनेक सौगातें

जोबट अस्पताल को सिविल अस्पताल में परिवर्तित कर 100 बिस्तरीय बनाया जायेगा।

जोबट में 5 करोड़ रूपये की लागत से स्टेडियम बनाया जायेगा। इसमें तीरंदाजी प्रशिक्षण की विषेष व्यवस्था होगी।

विधानसभा क्षेत्र जोबट में 3-3 करोड़ रूपये की लागत से 8 छात्रावास खोले जायेंगे।

ग्राम उमरी में 28 एकड़ पर औद्योगिक पार्क की स्थापना की जायेगी।

जोबट में अगले शिक्षा-सत्र से पीजी महाविद्यालय प्रारंभ करवाया जायेगा, जिसमें साइंस के साथ अन्य विषय की भी पढ़ाई होगी।

जोबट नगर में नाला निर्माण हेतु 2 करोड़ रूपये की राशि दी जायेगी, 4 बैराज भी बनवाये जायेंगे।

क्षेत्र में सीएम राइज स्कूल बनवाकर उसमें गणित, साइंस, अंग्रेजी के अच्छे शिक्षक नियुक्त किये जायेंगे, जिससे क्षेत्र के विद्यार्थियो को और बेहतर शिक्षा मिल सके।

जोबट की राष्ट्रीय तीरंदाज खिलाड़ी सुश्री याना राठौर को 2 लाख रूपये की राशि दी जायेगी।

रोजगार मेले लगाकर लोगों को प्रायवेट सेक्टर में भी रोजगार दिलाया जायेगा।

एक लाख सरकारी पदों पर भर्ती प्रारंभ की जा रही है, साथ ही बैकलॉग के पद भी भरे जायेंगे।

नर्मदा नदी से जिन क्षेत्रो में अभी पानी नहीं पहुँच पा रहा है, वहाँ पर कपिल-धारा कूप का निर्माण करवाकर किसानों को लाभान्वित किया जायेगा।
=================================================================डेंगू के बारे में सतर्कता और सक्रियता रखें : कोरोना के दोनों टीके लगवाएँ
मैं परिवार के सदस्य के रूप में अपील करने आया हूँ : मुख्यमंत्री चौहान
“डेंगू से जंग-जनता के संग” अभियान में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया दवाई का छिड़काव, बाँटे पर्चे और लगाए पोस्टर
प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्म-दिवस 17 सितम्बर को वैक्सीनेशन महा-अभियान

मुख्यमंत्री चौहान ने भोपाल के नेहरू नगर से राज्य व्यापी डेंगू महा-अभियान का शुभारंभ किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मैं मुख्यमंत्री के रूप में नहीं आपके परिवार के सदस्य के रूप में यह आत्मीय अपील करने आया हूँ कि डेंगू के बारे में सतर्कता रखें, बचाव के उपाय अपनाते रहे। कोरोना का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करवाएँ। कोरोना की सावधानियों को अपनाना जारी रखें। राज्य सरकार और उसकी एजेंसियाँ निरंतर सक्रिय हैं। हमने प्रदेश में जैसे कोरोना का नियंत्रण किया है वैसे ही जनता के सहयोग से हम डेंगू को भी हराएँगे। डेंगू हारेगा मध्यप्रदेश जीतेगा।

जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी

मुख्यमंत्री श्री चौहान भोपाल के नेहरू नगर से राज्यव्यापी डेंगू महा-अभियान का शुभारंभ कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि “डेंगू से जंग-जनता के संग” का अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। हम सभी जगह डेंगू नियंत्रित करने में सफल होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पलकमति परिसर पहुँचकर डेंगू जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने परिसर में डेंगू नियंत्रण के लिए दवाई का स्प्रे किया, फागिंग मशीन भी उनके द्वारा चलाई गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने परिसर में मौजूद लोगों को डेंगू बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी। इस आशय के पेम्फलेट वितरित किए तथा परिसर में पोस्टर भी लगाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नेहरू नगर चौराहे के फाउंटेन पोन्ड में डेंगू पैदा करने वाले एडीज मच्छर के लार्वा को नष्ट करने वाली गम्बूसिया मछलियाँ डाली। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, पूर्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता सहित जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

हम तीसरी लहर को रोकने में सफल होंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभी हम यह कहने की स्थिति में हैं कि प्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है। आज पूरे प्रदेश में केवल 8 पॉजीटिव केस आए हैं। ईश्वर की कृपा और प्रदेशवासियों के सहयोग से हम तीसरी लहर को रोकने में सफल होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से अपील की कि गणेशोत्सव तथा अन्य सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रमों में मास्क लगाने तथा कोरोना वायरस की अन्य सावधानियों का पालन करना जारी रखें।

हाथ जोड़कर प्रार्थना है कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना का टीका लगवाना आवश्यक है। यह जिंदगी का डोज है। भोपाल में दूसरा डोज केवल 40% लोगों को लगा है। अभी भी 60% लोग बाकी हैं। पहला डोज भी 94% लोगों को लोगों लग चुका है, अभी 6% लोग पहले डोज से वंचित हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 18 वर्ष आयु से ऊपर के सभी लोगों से करबद्ध प्रार्थना की कि वे प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन करवाए।

डेंगू नियंत्रण के लिए नगर निगम तथा शासकीय एजेंसियाँ सक्रिय

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में डेंगू का प्रकोप बढ़ा है। डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से सतर्कता और सजग रहकर बचा जा सकता है। डेंगू, मच्छर से होता है। मच्छर का लार्वा ऐसी जगहों पर पनपता है जहाँ पानी भरा हो। अतः हमें जल-जमाव के बारे में सतर्क रहना है। नगर निगम तथा शासकीय एजेंसियाँ, सड़कों, गड्ढों आदि में भरे पानी के जमाव को रोकने और लार्वा को नष्ट करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं। नगर निगम, नगरीय निकायों द्वारा फागिंग, दवा छिड़कने, लार्वा खाने वाली मछली डालने जैसे कार्य निरंतर जारी है। प्रदेश में मंदसौर, जबलपुर, इंदौर, रतलाम आदि में डेंगू के अधिक प्रकरण आए हैं। पूरे प्रदेश में सतर्कता की आवश्यकता है।

हम कोरोना की तीसरी लहर को रोकने में सफल होंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म-दिवस 17 सितंबर को प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन महा-अभियान चलाया जाएगा। हमें सितंबर माह के अंत तक प्रदेश के सभी पात्र व्यक्तियों को वैक्सीन का प्रथम डोज और दिसंबर अंत तक वैक्सीन के दोनों डोज लगवाना सुनिश्चित करना है। सभी प्रदेशवासियों के वैक्सीनेशन और कोरोना की सावधानियाँ बरतने से हम कोरोना की तीसरी लहर को रोकने में सफल होंगे।
================================================================
मुख्यमंत्री के उड़न खटोले में बैठे जोबट के ग्रामीण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान की पहल पर अलीराजपुर के आदिवासी भाइयों ने आज हेलीकॉप्टर में रणबयढ़ा से सेजावाडा तक की यात्रा की। दरियाव सिंह, मंगल सिंह, रिच्छु सिंह बघेल और जोध सिंह ने हवाई यात्रा का लुफ्त उठाया। जनजाति वर्ग के इन सभी भाइयों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को धन्यवाद दिया और कहा- आज हमारा सपना पूरा हुआ है।

=================================================================मुख्यमंत्री चौहान ने रोपा बादाम का पौधा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट उद्यान में आज बादाम का पौधा लगाया। प्रतिदिन पौधा लगाने के संकल्प को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री ने पौधारोपण किया।

बादाम में ढेर सारे पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैं जो की शरीर के लिये बहुत फायदेमंद होते है। जैसे प्रोटीन, विटामिन-ई, कैल्शियम, फॉस्फोरस इत्यादि ज्यादा मात्रा में पाए जाते है। बादाम को भिगोकर खाने से मनुष्य का दिमाग तेज होता है।

=================================================================मुख्यमंत्री चौहान ने किया श्री सुदर्शन जी को नमन
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पांचवें सर संचालक श्री के. एस. सुदर्शन की पुण्यतिथि पर आज नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास स्थित सभागार में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की।

श्री के.एस. सुदर्शन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पाँचवें सरसंचालक थे। उनका जन्म 18 जून 1931 को रायपुर जिले में हुआ। श्री सुदर्शन ने दूरसंचार विषय में इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त की। श्री सुदर्शन जी अनेक विषयों एवं भाषाओं के जानकार तथा अद्भुत वक्ता थे। उन्होंने पंजाब समस्या और असम के आंदोलन के संबंध में ठोस सुझाव दिये। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में उनके द्वारा किये गये नवाचारों ने शाखाओं के संचालन को नया आयाम दिया। प्रज्ञा वाहक नामक वैचारिक संगठन की स्थापना में उनका महत्वपूर्ण योगदान है। ग्राम विकास, कृषि, गौपालन और ऊर्जा आदि क्षेत्र में देशज और परंपरागत अनुभवों और जानकारियों के संबंध में उन्हें विशेष रूचि थी। किसी भी समस्या की गहराई तक जाकर उसके बारे में मूलगामी चिंतन कर उसका सही समाधान ढूंढ निकालना उनकी विशेषता थी। दिनांक 15 सितम्बर 2012 को रायपुर में उनका निधन हुआ।
================================================================
ऊर्जा मंत्री ने विभिन्न ग्रामों में रात में सुनी बिजली उपभोक्ताओं की समस्याएँ
ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने रात में भोपाल से गुना जाते समय विभिन्न गाँवों में ग्रामीणों से चर्चा कर बिजली की उपलब्धता और अन्य समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने ग्राम दिलोरी में ग्रामीणों की समस्याएँ सुनीं और अधिकारियों को इन समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये।

तोमर को मकसूदनगढ़ के राजीव नगर निवासी श्री विनोद प्रजापति के घर का गलत बिजली बिल आने की जानकारी मिलने पर तुरंत उसके घर पहुँचे और अधिकारियों को बिल सुधारने और संबंधित मीटर रीडर के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने राजीव नगर में शिविर लगाकर बिजली उपभोक्ताओं की बिल संबंधी समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिये।

खबर पढ़ पहुँचे गोविंदपुरा गाँव

ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्नसिंह तोमर ने अखबार में मकसूदनगढ़ तहसील के गोविंदपुरा गाँव के संबंध में प्रकाशित खबर को तुरंत संज्ञान में लेते हुए गोविंदपुरा पहुँचे। ग्रामीणों ने बताया कि हमारे यहाँ न खंभे हैं न तार हैं फिर भी बिजली बिल दिया जा रहा है। ऊर्जा मंत्री ने खबर सही पाई जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की और इस लापरवाही के लिये जिम्मेदार अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई के निर्देश दिये। उन्होंने उस गाँव के घरों के लिये जारी सभी बिलों को रद्द करने के निर्देश दिये। ऊर्जा मंत्री ने गोविंदपुरा गाँव में विद्युत आपूर्ति हेतु आवश्यक कार्यवाही के भी निर्देश दिये।

ऊर्जा मंत्री ने गुना जिले के बरखेड़ा बाजार एवं जंजाली विद्युत सब-स्टेशन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सब-स्टेशन में पाई गई कमियों को दूर करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्री तोमर ने आउटसोर्स कर्मचारियों से भी चर्चा की। अधिकारियों को समय पर इनका बोनस और वेतन दिलवाने के निर्देश दिये।
================================================================नागरिकों के सहयोग से डेंगू पर नियंत्रण करने में हम सफल होगें
“डेंगू से जंग-जनता के संग” अभियान का स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने रायसेन में किया शुभारंभ
“डेंगू से जंग-जनता के संग” जन-जागरूकता अभियान में नागरिकों के सक्रिय सहयोग से सफलता पायेंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने डेंगू पर नियंत्रण के लिए प्रदेशव्यापी अभियान की भोपाल से शुरूआत की है। डेंगू खत्म करने तक यह अभियान जारी रहेगा। यह बात लोक- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रायसेन में कही। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी “डेंगू से जंग-जनता के संग” जन-जागरूकता अभियान कार्यक्रम का रायसेन जिला मुख्यालय पर शुभारंभ कर रहे थे। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने डेंगू रैपिड रिस्पॉस टीम के साथ डेंगू लार्वा को नष्ट करने वाले पाउडर और रसायन का स्प्रे से छिड़काव भी किया।

मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि डेंगू को फैलने से रोकने लिए लोगों को जागरूक करना जरूरी है। डेंगू से बचाव और रोकथाम के उपायों की जानकारी को जन-जन तक पहुँचाने के लिए यह जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। डेंगू पर नियंत्रण के लिए सरकारी अमला काम कर रहा है। उन्होंने आम नागरिकों से सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि डेंगू पर नियंत्रण तभी संभव होगा जब आमजन अभियान में सक्रिय भागीदारी करेंगे। डेंगू पर नियंत्रण के लिए घरों में कूलर, वाटर टेंक और आसपास गड्ढों में साफ पानी एकत्रित नहीं होने दें। हम अगर पानी को एकत्रित नहीं होने देंगे तो लार्वा नहीं बनेगा। लार्वा से डेंगू का मच्छर भी पैदा नहीं होगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि जगह-जगह एन्टी लार्वा और एन्टी मच्छर दवाईयों का छिड़काव कराया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि आमजन फुल पेंट, फुल स्लीव शर्ट आदि ऐसे वस्त्र पहने, जिससे मच्छर ना काटे। बुखार आने पर तत्काल डॉक्टर से सम्पर्क करें। डेंगू के उपचार के लिए जिला अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना में भी डेंगू और चिकनगुनिया रोग के निःशुल्क उपचार का प्रावधान किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कार्यक्रम स्थल पर लोगों को डेंगू के लक्षण, रोकथाम एवं बचाव की जानकारी देने संबंधी पम्पलेट भी बाँटे। कार्यक्रम में साँची जनपद अध्यक्ष श्री एस. मुनियन, कलेक्टर श्री अरविन्द कुमार दुबे, अन्य जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।
=================================================================फिल्म निर्माण के दौरान कलाकारों को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध होगा – मंत्री सुश्री ठाकुर
कलाकारों के कौशल उन्नयन के लिये “द एक्सपर्ट शॉट्स” कार्यशाला आयोजित
पर्यटन, संस्कृति और आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि भारत का ह्रदय प्रदेश मध्यप्रदेश नवाचारों के लिए जाना जाता है। प्रदेश के कलाकारों के कौशल उन्नयन और रोजगार उपलब्ध कराने की पर्यटन विभाग की यह पहल निश्चित ही आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश का आधार बनेगी। सुश्री ठाकुर मिंटो हॉल में पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित एक दिवसीय शिक्षण और इंटरेक्टिव सत्र “द एक्सपर्ट शॉट्स” कार्यशाला के शुभारम्भ अवसर पर संबोधित कर रही थी। सुश्री ठाकुर ने कहा कि कार्यशाला में सिनेमा जगत की विभिन्न विधाओं और तकनीक के प्रशिक्षण एवं ज्ञान के साथ युवाओं को अनुभवी और प्रतिष्ठित कलाकार के जीवन संघर्ष और अनुभवों से प्रेरणा भी मिलेगी। प्रदेश में फिल्म- निर्माण के दौरान कलाकारों को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध होगा।

सुश्री ठाकुर ने कहा कि फिल्म और वेब सीरीज जैसे कंटेंट न सिर्फ मनोरंजन का साधन है बल्कि संस्कृति, संस्कार और राष्ट्रीयता के संचार और संरक्षण का माध्यम भी है। ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के अवसर पर सुश्री ठाकुर ने प्रदेश से जुड़े निर्देशक, प्रोड्यूसर और प्रतिष्ठित कलाकारों से आग्रह किया कि प्रदेश से संबंधित स्वतंत्रता संग्राम के नायकों, वीर बलिदानी और महापुरुषों के जीवन पर आधारित फिल्म या वेब सीरीज का निर्माण करें। इससे प्रदेश की भावी पीढ़ी वीर क्रांतिकारियों और महापुरुषों के जीवन संघर्ष, बलिदान और भारत के स्वर्णिम इतिहास से परिचित हो सकेगी।

प्रमुख सचिव पर्यटन श्री शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि फिल्म इंडस्ट्री ने मध्यप्रदेश के नैसर्गिक सौंदर्य, लोगों की आत्मीयता और वर्क कल्चर को सराहा है। पिछले वर्षों में मध्यप्रदेश में अच्छे फ़िल्म प्रोजेक्ट संपन्न हुए हैं। यह फिल्म प्रोजेक्ट और वेब सीरीज निर्माण युवाओं की उन्नति का माध्यम बने, यह सोचकर पर्यटन विभाग ने प्रदेश के कलाकारों के शिक्षण और प्रशिक्षण के लिए नई पहल प्रारंभ की है। यह कार्यशाला फिल्म मेकिंग के ऑर्गेनिक इको सिस्टम के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगी।

पर्यटन बोर्ड की अतिरिक्त प्रबंध निदेशक श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में राज्य और अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए मध्यप्रदेश फिल्म पर्यटन नीति 2020 लागू की गई है। इस नीति के तहत फिल्म मेकिंग के लिए अनुमति और अनुदान की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है, जिससे प्रदेश में विभिन्न फिल्म/वेब सीरीज/टीवी सीरियल आदि की शूटिंग में बढ़ोत्तरी हुई है। फिल्मों के निर्माण के दौरान प्रदेश के कलाकारों एवं युवाओं को रोजगार के अवसर बढ़ाने और संस्थागत रूप से कौशल संवर्धन करने के लिए यह कार्यशाला आयोजित की गयी है।

प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक श्री अनुराग बसु ने कहा कि प्रतिष्ठित निर्देशक श्री प्रकाश झा ने मध्यप्रदेश में फिल्म निर्माण का सिलसिला शुरू किया था, जिसने फिल्म इंडस्ट्री के सभी बड़े फिल्म-मेकर का ध्यान मध्यप्रदेश की ओर खींचा। अब मध्यप्रदेश फिल्म मेकिंग का सबसे फेवरेट डेस्टिनेशन बन गया है। यह कार्यशाला न सिर्फ प्रदेश के युवाओं के लिए लाभदायक होगी बल्कि फिल्म इंडस्ट्री को स्थानीय स्तर पर ही कुशल कलाकार उपलब्ध हो सकेंगे। यह फिल्म इंडस्ट्री और प्रदेश के कलाकारों, दोनों लिए ही विन-विन कंडीशन है।

ड्रीम गर्ल मूवी और कॉमेडी सर्कस जैसे सफल शो के लेखक और निर्देशक श्री राज शांडिल्य ने कहा कि भोपाल से उनका पुराना संबंध रहा है। उनकी इंजीनियरिंग भोपाल से हुई है और जीवन साथी भी भोपाल से ही है। मध्यप्रदेश ने उनके जीवन को बहुत कुछ दिया है। इसलिए मध्यप्रदेश के कलाकारों को सिनेमा जगत का हुनर सिखाने और प्रशिक्षण देने में उनकी विशेष दिलचस्पी है। श्री शांडिल्य ने कहा कि पर्यटन विभाग के इन प्रयासों से निश्चित ही मध्यप्रदेश सिनेमा जगत की नर्सरी बनकर उभरेगा।

कास्टिंग डायरेक्टर श्री मुकेश छाबड़ा ने कहा कि मध्यप्रदेश में फिल्म इंडस्ट्री के लिए आवश्यक सभी कलाओं के जानकार और कलाकार उपलब्ध हैं। कार्यशाला के माध्यम से कलाकारों का कौशल और तकनीक उन्नयन हो सकेगा। प्रदेश के स्किल डेवलपमेंट के प्रोग्राम से अन्य प्रदेश भी प्रेरणा लेंगे।

मध्यप्रदेश नाट्य विद्यालय के निदेशक श्री आलोक चटर्जी ने कहा कि सिनेमा जगत से जुड़े अनुभवी व्यक्ति एक चलते-फिरते नाट्य विद्यालय की तरह होते हैं। किताबों और रंगमंच की विधाओं के साथ वे सिनेमा जगत के संघर्ष से भी परिचित होते हैं। आशा है कि इस कार्यशाला के माध्यम से प्रदेश के संघर्षशील कलाकार प्रेरणा लेंगे और अपने कौशल में अधिक निखार लाने का सतत प्रयास करेंगे।

अभिनेता श्री शिवांकित सिंह परिहार ने कहा कि मध्यप्रदेश शुरू से ही उनका फेवरेट फिल्म शूटिंग डेस्टिनेशन रहा है। राजस्थान में कोविड-19 की परिस्थितियों के चलते कोटा फैक्ट्री के सीजन 2 की अधिकांश शूटिंग उन्होंने मध्यप्रदेश में ही की है। आगे भी मध्यप्रदेश में शूटिंग के लिए प्रोजेक्ट तैयार हैं, जिसमें मध्यप्रदेश के स्थानीय कलाकारों के कौशल का भरपूर उपयोग किया जाएगा।

कार्यशाला में फिल्म मेकिंग से सम्बंधित छात्र-छात्राओं को सिनेमा जगत के स्थापित कलाकारों के हुनर की बारिकियाँ सीखने और सिनेमा से सम्बंधित अपनी जिज्ञासाओं एवं प्रश्नों के समाधान का अवसर मिला। वर्कशॉप मे आमंत्रित विशेषज्ञ वक्ताओं ने सिनेमा से सम्बंधित विषयों जैसे, अभिनेता का संपूर्ण विकास कैसे होता है? अभिनय के अलावा बाकी विधाओं की जानकारी, दैनिक रियाज़ – आंगिक/ वाचिक, शूटिंग के दौरान आने वाली चुनौंतियाँ, स्क्रिप्ट राइटिंग की बारीकियाँ, प्रोफाइल तैयार करने के लिए टिप्स और ट्रिक्स एवं फिल्म जगत के अनुभव आदि विषयों पर संवाद कर अपने अनुभव साझा किये।

इस अवसर पर पर्यटन विभाग के संबंधित अधिकारी-कर्मचारी और सिनेमा जगत से जुड़े कलाकार एवं छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।
=================================================================भारत रत्न विश्वेश्वरैया के बताए रास्ते पर चलकर प्रदेश विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है – मंत्री सिलावट
जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने इंजीनियर दिवस पर किया विभाग के अभियंताओं को सम्मानित
जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने बोधी कार्यालय में आयोजित सम्मान समारोह में कहा कि भारत रत्न डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का आधुनिक भारत की नींव रखने वालो में प्रमुख स्थान है। उनके बताये रास्ते पर चलकर प्रदेश विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है। जब देश आजादी के लिए संघर्ष कर रहा था, उस समय विश्वेश्वरैया भारत में बांध निर्माण, बिजली उत्पादन, और पुल निर्माण में अपने ज्ञान और शोध से आधुनिक भारत की नींव रख रहे थे। अभियंता समाज में नई व्यवस्था के प्रेरणा स्त्रोत रहे हैं। आज के सभी युवा शोध कार्य अभियंताओं को लगातार सीखना चाहिए। नए सिद्धांतों को बनाना और उन पर कार्य करना ही कर्तव्य होना चाहिए।

मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि जल संसाधन विभाग में अभियंताओं की नई सोच और तकनीकी से सिंचाई परियोजना में बांध निर्माण और नहरों के निर्माण को बेहतर तरीके से आगे बढ़ाया जा सकेगा। विभाग की कार्यप्रणाली में भी लगातार आधुनिकता की आवश्यकता रहती है। कुशल प्रबंधन के साथ नई टेक्नोलॉजी को बनाना ही एक अभियंता का काम है और यह सदैव नवीनता को अपनाती है।

अभियंता दिवस की सार्थकता इसी में है कि मानव जीवन शैली को नई तकनीकों से आसान और सरल बनायें। मानव समाज में जीवटता बनी रहे अभियंता का एक मात्र लक्ष्य होना चाहिए1

कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव श्री मिश्रा ने कहा कि सिविल काम की तकनीकी लगातार उन्नत होती रहती है जब हमने पढ़ाई की थी उस समय और आज के संसाधनों में बहुत बदलाव आया है। अभियंता दिवस भारत रत्न विश्वेश्वरैया की जयंती पर उनको सच्ची श्रद्धांजलि है और अभियंताओं की उनके काम के प्रति समाज की कृतज्ञता है जो मानव जीवन शैली को लगातार आसान बना रहे है। अभियंता वास्तव में आपकी जिंदगी में बेहतरी लाने का प्रयास करते हैं।

कार्यक्रम में मंत्री श्री सिलावट और अपर मुख्य सचिव श्री मिश्रा ने कोविड 19 के कारण विभाग के 5 कर्मचारियों की मृत्यु होने पर उनके परिवार सदस्य को समारोह पूर्वक गुलदस्ते के साथ नियुक्ति पत्र भी प्रदान किए। इसके साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले अभियंताओं अंकित, नैना गुप्ता, राहुल जायसवाल, मनोज चौहान, वासु वारवे, सुश्री आभा बघेल, दीपेंद्र कुशवाह, दिव्यांशु सहित प्रदेश के अलग अलग जगह से आए 50 से अधिक अभियंताओं को उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया।
=================================================================क्यूबन प्रशिक्षक देंगे बॉक्सिंग अकादमी खिलाड़ियों को ट्रेनिंग
खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने की बॉक्सिंग अकादमी की समीक्षा
खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने मध्यप्रदेश राज्य बॉक्सिंग अकादमी की समीक्षा बैठक में निर्देश दिये कि अकादमी के खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षक को पन्द्रह दिनों के लिये संबद्ध करें। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी अकादमी में क्यूबा के कोच प्रशिक्षण दे चुके हैं और हमारे खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि एशियन गेम्स में एक साल का वक्त है और अकादमी के खिलाड़ियों के प्रदर्शन में कोई कमी न हो, इसलिये पुन: क्यूबा से नये कोच को अकादमी के साथ संबद्ध करने की प्रक्रिया करें। खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया बुधवार को टी.टी. नगर स्टेडियम में म.प्र. राज्य बॉक्सिंग अकादमी की समीक्षा कर रही थीं। खेल मंत्री प्रति सप्ताह विभिन्न अकादमियों की भविष्य में होने वाले एशियन गेम्स की तैयारियों की लगातार समीक्षा कर रही हैं।

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने बॉक्सिंग प्रशिक्षक श्री रोशन लाल से खिलाड़ियों के डाइट, किट, बॉक्सिंग ग्लब्स, शूज आदि के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने न्यूट्रीशनिस्ट सुश्री आराधना से वर्चुअल माध्यम से खिलाड़ियों को दिये जाने वाले प्रोटीन सप्लीमेंट की जानकारी ली।

श्रीमती सिंधिया ने कहा कि प्रशिक्षक यह सुनिश्चित करें कि जब खिलाड़ी किसी प्रतियोगिता के लिये जाते हैं, तो वे अपने साथ अपना डाइट सप्लीमेंट अवश्य ले जायें। उन्होंने प्रशिक्षक को निर्देश दिये कि वे अपने खेल कैलेण्डर न्यूट्रीशनिस्ट के साथ भी साझा करें, जिससे वे खिलाड़ियों के वजन के हिसाब से उनकी डाइट को मेंटेन रख सकेंगी। बैठक में प्रमुख सचिव खेल श्री गुलशन बामरा, संचालक खेल श्री रवि कुमार गुप्ता तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।
=================================================================todayindia,today india,todayindianews,mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,bollywood24

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.