• Sat. May 4th, 2024

(mpnews)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दादाभाई नौरोजी की जयंती पर किया नमन

(mpnews) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दादाभाई नौरोजी की जयंती पर किया नमन
mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,madhyapradesh news,todayindia,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiaryमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने द ग्रेंड ओल्ड मैन ऑफ इंडिया के नाम से विख्यात दादाभाई नौरोजी की जयंती पर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास पर दादाभाई नौरोजी के चित्र पर माल्यार्पण किया।

दादाभाई नौरोजी का भारत की स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण योगदान रहा। दादाभाई नौरोजी भारत में राजनीतिक और सामाजिक नेतृत्व के संस्थापकों की श्रेणी में आते हैं। उन्होंने औपनिवेशिक प्रशासन की बुराइयों को पकड़ा। वे एक बुद्धिजीवी, शिक्षाविद, अर्थशास्त्री, कट्टर राष्ट्रवादी, समाज सुधारक और शिक्षक थे।

दादाभाई नौरोजी ने रॉयल एशियाटिक सोसाइटी ऑफ बॉम्बे और लंदन में ईस्ट इंडियन एसोसिएशन जैसे कई संगठनों की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे ब्रिटिश संसद के सदस्य बनने वाले पहले भारतीय थे। उन्होंने यूनाइटेड किंगडम, हाउस ऑफ कॉमन्स में लिबरल पार्टी के सदस्य के रूप में संसद सदस्य की जिम्मेदारी निभाई। दादाभाई नोरोजी का निधन 30 जून, 1917 को हुआ।
=================================================================कोरोना संक्रमण की रोकथाम के सामूहिक प्रयासों को आशातीत सफलता : मुख्यमंत्री चौहान
संभावित तीसरी लहर के लिए पूरी सजगता से जरूरी इंतजाम
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के प्रभाव को रोकने के लिए जो सामूहिक प्रयास हुए है, उसमें आशातीत सफलता भी मिली है। चिकित्सकीय विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने पूरी सजगता के साथ मेडिकल ऑक्सीजन और जरूरी दवाओं के साथ जरूरी इंतजाम पूरे प्रदेश में कर लिए हैं। इन व्यवस्थाओं के साथ आवश्यक है कि प्रदेश की जनता कोरोना प्रोटोकाल के अनुकूल व्यवहार अपनाएँ और स्वयं जागरूक होकर अन्य लोगों को भी जागरूक करें।

सीटी स्केन व्यवस्था

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में हमने जो खोया है, उससे सबक लेकर वे सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की गई हैं, जिनकी बदौलत हम कोरोना की तीसरी लहर के प्रभाव को बढ़ने नहीं देंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमने यह भी तय कर लिया है कि अक्टूबर माह तक सभी जिलों में सीटी स्केन की व्यवस्था उपलब्ध हो जाए। अभी तक 30 जिलों में 32 स्लाइस की सीटी स्केन मशीन लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। शीघ्र ही सभी जिलों में सीटी स्केन मशीनें भी स्थापित कर दी जाएगी।

वैक्सीनेशन के लिये प्रदेश में होड़

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव का सबसे कारगर उपाय कोरोना वैक्सीन है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश को पर्याप्त वैक्सीन डोजेज उपलब्ध करवाकर महान कार्य किया है। मध्यप्रदेश की जनता ने भी प्रधानमंत्री की भावनाओं को सम्मान देते हुए व्यापक पैमाने पर वैक्सीन लगवाई है। वैक्सीनेशन में प्रदेशवासियों की व्यापक जन-भागीदारीका परिणाम रहा कि मध्यप्रदेश ने राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया। प्रदेश में वैक्सीनेशन कराने वालों का प्रतिशत लगातार बढ़ता जा रहा है। महानगरों की श्रेणी में इंदौर नगर ने सबसे पहले लक्षित समूह को वैक्सीन का प्रथम डोज लगाकर यह साबित कर दिया कि प्रदेश कोरोना मुक्ति की ओर अग्रसर है। साथ ही मध्यप्रदेश की अनेक पंचायतों, नगरीय निकायों और अब विकासखण्डों के भी शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन की जानकारियाँ मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में सीहोर जिले का विकासखण्ड बुधनी भी शत-प्रतिशत वैक्सीनेट हो गया है। वैक्सीनेशन के लिए पूरे प्रदेश में प्रतिस्पर्धा का माहौल बना हुआ है। वर्तमान में सामान्य टीकाकरण-सत्र में भी प्रतिदिन करीब 6 लाख वैक्सीन की डोज लगाई जा रही हैं।

आईसीयू, ऑक्सीजन बेडस में वृद्धि

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में लगातार सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इन संस्थाओं में 784 आई.सी.यू. बेड्स क्रियाशील किये गये हैं। सितम्बर माह तक 650 अतिरिक्त आई.सी.यू बेड और क्रियाशील होंगे। इन संस्थाओं में 11 हजार 156 ऑक्सीजन बेड्स क्रियाशील किये गये हैं। सितम्बर माह तक इनकी कुल संख्या 14 हजार 255 हो जायेगी। कोविड-19 परिदृश्य में सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों में 2993 आई.सी.यू बेड्स थे। इनकी संख्या सितम्बर तक अतिरिक्त 445 बेड्स मिलाकर 3438 हो जायेगी। कोविड-19 की तीसरी लहर में शिशुओं के संक्रमित होने की आशंका को ध्यान में रखते हुए उपलब्ध 200 पीडियाट्रिक आईसीयू बेड्स के अतिरिक्त 350 नए पीडियाट्रिक आईसीयू बेड्स का प्रबंध हो रहा है। इसी तरह स्वास्थ्य विभाग की संस्थाओं में भी बच्चों के उपचार के लिए 320 नए पीडियाट्रिक आईसीयू बेड्स और 992 नए पीडियाट्रिक ऑक्सीजन बेड्स की व्यवस्था की जा रही है।

चिकित्सकों और स्टाफ की व्यवस्था

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि चिकित्सक, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ के पदों की पूर्ति की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो गई है। रेडियो ग्राफर, लेब टेक्निशियन और ऑप्थाल्मिक टेक्निशियन के 429 पदों पर भर्ती की भी प्रक्रिया पूरी हो गई है।

आयुष्मान कार्ड

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना प्रदेश में पूरी संवेदनशीलता के साथ संचालित की जा रही है। योजना में अभी तक 2 करोड़ 52 लाख से अधिक हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड जारी किये जा चुके हैं। योजना के हितग्राहियों को शासकीय अस्पतालों के साथ चिन्हित निजी स्वास्थ्य संस्थाओं में 5 लाख रूपये तक का नि:शुल्क उपचार दिये जाने का प्रावधान है। अभी तक 898 पैनलबद्ध निजी और सरकारी अस्पतालों के बढ़ते नेटवर्क के माध्यम से 9 लाख 13 हजारसे अधिक लाभार्थियों के उपचार पर लगभग 1200 करोड़ की दावा राशि मंजूर की जा चुकी है। यह योजना कोरोना संक्रमितों के उपचार में भी व्यापक रूप से सहयोगी रही है।
=================================================================मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में नीम का पौधा रोपा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट सिटी उद्यान में नीम का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान अपने संकल्प के परिपालन में प्रतिदिन पौधा रोपण करते हैं। इस अवसर पर अलीराजपुर के पूर्व विधायक श्री नागर सिंह चौहान भी उपस्थित थे।

एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि‍के रूप में जाना जाता है। नीम स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान होते है।
=================================================================राज्यपाल को लोक सेवा आयोग अध्यक्ष ने प्रस्तुत किया प्रतिवेदन
राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल से लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. राजेश लाल मेहरा ने राजभवन में शिष्टाचार भेंट की। उन्होंने राज्यपाल को आयोग का वार्षिक प्रतिवेदन सौंपा। इस अवसर पर लोक सेवा आयोग के सदस्य श्री चंद्रशेखर रायकवार, डॉ. रमन सिंह सिकरवार, डॉ. देवेन्द्र सिंह मरकाम और सचिव श्रीमती वंदना वैद्य उपस्थित थे।
=================================================================विद्युत व्यवधान की शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारी होंगे जिम्मेदार
ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने समीक्षा बैठक में दिये निर्देश
ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने टीकमगढ़ में विद्युत संचालन संधारण की समीक्षा की। उन्होंने जिलान्तर्गत शासन द्वारा निर्धारित प्रावधान अनुसार विद्युत प्रदाय सुनिश्चित कराने, जले/खराब वितरण ट्रांसफार्मर नियमानुसार बदलने तथा उपभोक्ता की शिकायतों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने निर्देषित किया कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रें में निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विद्युत व्यवधान की शिकायत पर संबंधित अधिकारी को जिम्मेदार ठहराया जायेगा और उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

मंत्री श्री तोमर ने कहा कि खराब केबिल तथा जले ट्रांसफार्मर तत्काल बदले जाएं तथा बिल संबंधी शिकायतों का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सही वोल्टेज मिले, मीटर रीडिंग नियमित रूप से समय पर ली जाये तथा ट्रिपिंग की स्थिति में पूर्णत: नियंत्रण रखें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जन-प्रतिनिधियों के साथ समन्वय बनाकर जिले की विद्युत व्यवस्था को दुरूस्त करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही और शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। ऊर्जा मंत्री ने शिकायतों के संधारण के लिये पंजी बनाने और अधिकारियों को लगातार क्षेत्र का भ्रमण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आगामी तीन माह बाद बैठक में पुनरू समीक्षा की जायेगी।

बैठक में टीकमगढ़ विधायक श्री राकेश गिरि गोस्वामी तथा खरगापुर विधायक श्री राहुल सिंह ने भी अपने अपने क्षेत्र की विद्युत समस्याओं की ओर ऊर्जा मंत्री का ध्यान आकृष्ट किया। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने अधिकारियों को विद्युत व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जन-प्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
=================================================================निजी विश्वविद्यालय रिसर्च को प्रोत्साहित करें : उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव
आरकेडीएफ की राष्ट्रीय पर्यावरण परिचर्चा में शामिल हुए उच्च शिक्षा मंत्री
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के पीछे परिकल्पना यह है कि अपने संसाधनों से श्रेष्ठता सिद्ध करें, अन्य संस्थान उन्हें फॉलो करेंगे। निजी विश्वविद्यालय रिसर्च को भी प्रोत्साहित करें। मंत्री डॉ. यादव ने आज आरकेडीएफ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पर्यावरण परिचर्चा को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि नए प्रयोग करने में कई बार कठिनाई आती हैं। बहुत सी परेशानियाँ भी आती है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कर्म योग को आगे बढ़ाया। उनका मानना था कि समूची मानवता की सेवा करते हुए ईश्वर को प्राप्त किया जा सकता हैं, यही सच्चा कर्म योग है।

मध्यप्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग के अध्यक्ष डॉ. भरत शरण सिंह ने कहा कि प्रकृति हमें दोहन की अनुमति तो देती है लेकिन शोषण की नहीं। हम पेड़-पौधों को अपने परिवार का अंग मांगते थे, बाग-बगीचे हमारे मांगलिक कार्य में शामिल थे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से यह प्रवृत्ति समाप्त होती जा रही है।

इस अवसर पर पर्यावरणविद श्री अशोक पांडे ने कहा कि पर्यावरण के प्रति आस्था और आग्रह हमारी जीवन शैली का अंग रहा है। पर्यावरण संरक्षण हमारे जीवन का भाग था। हमारा जीवन पूरी सृष्टि को समग्रता के साथ देखता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में ऐसा हुआ कि हमें पर्यावरण की चिंता सताने लगी, हमें इस पर विचार करना चाहिए।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पर्यावरण संरक्षण समिति के राष्ट्रीय संयोजक श्री गोपाल आर्य ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने आगामी 10 वर्ष तक पर्यावरणीय संतुलन के लिए कार्य करने का निश्चय किया है। उन्होंने कहा कि जन, जंगल, जमीन, जानवर और जल को मिलाकर पर्यावरण बनता है। सभी से पर्यावरण संरक्षण का आव्हान करते हुए उन्होंने कहा कि पर्यावरण को देखने का दृष्टिकोण बदलना चाहिए। साथ ही पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होना पड़ेगा और हमें अपना आचरण भी बदलना पड़ेगा।

कार्यक्रम को विश्वविद्यालय की कुलाधिपति डॉ. साधना कपूर और आरकेडीएफ ग्रुप के चेयरमैन सुनील कपूर ने भी संबोधित किया। मंत्री डॉ. यादव और अतिथियों ने विश्वविद्यालय परिसर में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने आचार्य जे.सी. बोस अनुसंधान पार्क का उद्घाटन भी किया।
=================================================================उपभोक्ता की संतुष्टि ही हमारा लक्ष्य है: ऊर्जा मंत्री श्री तोमर
जनचौपाल में विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं किया गया निराकरण
ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आज टीकमगढ़ जिले के प्रवास के दौरान विद्युत व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान पावर हाउस प्रांगण टीकमगढ़ में जन चौपाल कार्यक्रम में लोगों की विद्युत संबंधी समस्यायें सुनीं। उन्होंने कहा कि अधिकारी जिला तथा संभागीय कार्यालयों में रजिस्टर रखवायें, जिसमें शिकायतों पर उपभोक्ताओं की संतुष्टि का आधार भी दर्ज होना चाहिये। अधिकारियों, इंजीनियरों तथा कर्मचारियों की सीआर इसी के आधार पर बनाई जायेगी, क्योंकि उपभोक्ता की संतुष्टि ही हमारा लक्ष्य है।

मंत्री श्री तोमर ने जन-चौपाल में कहा कि ये सरकार जनता की सरकार है तथा जनता के लिये है। हम जनता के सेवक हैं और जनता के हितों के लिये कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों को एक रूपये के बिल के लिये 8 पैसे देने होते हैं, बाकी का पैसा मध्यप्रदेश सरकार वहन करती है। साथ ही उन्होंने आश्वस्त किया कि विद्युत विभाग का निजीकरण नहीं होगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता की संतुष्टि ही कंपनी का उद्देश्य होना चाहिये।

श्री तोमर ने कहा कि आज मैं जन-चौपाल में लोगों की समस्या सुनने आया हूँ। उन्होंने कहा कि तीन माह के बाद मैं यहाँ आकर व्यवस्थाओं का पुनः जायजा लूंगा। उन्होंने कहा कि मुझे आशा है कि इस दौरान अच्छे परिणाम निकलेंगे। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो, इसका अधिकारी कड़ाई से पालन करें। लापरवाही करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही की जायेगी।

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने जन-चौपाल में आये सभी उपभोक्ताओं से उनके समीप जाकर स्वयं आवेदन लिये तथा उनकी समस्याएँ सुनी। उन्होंने लोगों से बात कर उनकी समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को तत्काल निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने विद्युत ट्रांसफार्मरों का शीघ्र मेन्टेनेन्स और लटकती विद्युत केबल को जल्द ठीक करने को कहा।

मंत्री श्री तोमर ने जिले में अच्छा कार्य करने वाले कनिष्ठ अभिन्ता श्री मानवेन्द्र सिंह मवई, श्री जितेन्द्र प्रजापति टीकमगढ़ टाउन, श्री अमित चौहान खरगापुर, हेल्पर श्री अनिल शर्मा टीकमगढ़ वृत्त तथा लाइन मेन श्री कड़ौरी कुशवाह को सम्मानित किया। इस अवसर पर जन-प्रतिनिधि, संबंधित अधिकारी तथा उपभोक्ता उपस्थित रहे।
=================================================================जिले में टीम भावना से कानून व्यवस्था प्रबंधन कार्य सराहनीय – गृह मंत्री डॉ. मिश्रा
गृह मंत्री ने बुरहानपुर में की कानून व्यवस्था की समीक्षा
करते हुए बुरहानपुर में टीम भावना से किए जा रहे कार्यो की सराहना की। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा बुरहानपुर के कोतवाली थाना स्थित पुलिस कन्ट्रोल रूम में बैठक कर समीक्षा कर रहे थे।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपराधियों को किसी भी कीमत पर छोड़ा नहीं जाए। विवेचना का कार्य तेजी से सुनिश्चित किया जा कर शीघ्रता से अपराधियों को सजा दिलाए जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति घटित होने वाले अपराधों में कमी लाया जाना निहायत ही जरूरी है, इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए। डॉ. मिश्रा ने एफ आई आर- आपके द्वार और ई -एफ आई आर पर चर्चा करते हुए जिले में क्रियान्वयन बेहतर करने के निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री राहुल कुमार लोढा ने जिले में कानून व्यवस्था के संबंध में की गई कार्यवाहियाँ एवं विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने जिले में महिलाओं के विरूद्ध घटित आपराधिक प्रकरणों, रासुका प्रकरणों, एसटी/एससी पर घटित आपराधिक प्रकरणों एवं चिन्हित अन्य अपराधों पर की गई कार्यवाहियों के साथ ही अवैध शराब माफियाओं के विरूद्ध की गई कार्यवाहियों की विस्तृत रूप से जानकारी दी।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्रीमति अर्चना चिटनिस, विधायक बुरहानपुर ठा. सुरेंद्र सिंह, विधायक नेपानगर श्रीमती सुमित्रा देवी कास्डैकर, पुलिस महानिरीक्षक श्री हरिनारायणचारी मिश्र, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री तिलक सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि व पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

डॉ. मिश्रा ने अटल स्मृति स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बुरहानपुर में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई की स्मृति में बनाए गए अटल स्मृति स्थल पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उनके साथ पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

डॉ. मिश्रा ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष स्व. चौहान के परिजनों से की मुलाकात

गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा बुरहानपुर प्रवास के दौरान सांसद व भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष स्व. श्री नंदकुमार सिंह चौहान के निवास पर पहुँचे। उन्होंने परिजनों से मुलाकात की। डॉ. मिश्रा ने कहा कि नंदू भैया हमारी स्मृतियों में चिर-स्थाई रूप से रहेंगे। अपने क्षेत्र और प्रदेश के लिए किए गए उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकेगा।
=================================================================

mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,madhyapradesh news,todayindia,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiary

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *