• Sun. May 5th, 2024

(mpnews) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट पार्क में किया पौध रोपण
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news,todayindia,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiaryपूर्व मुख्यमंत्री उमाश्री भारती भी रहीं उपस्थित
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज आंवला, बरगद और पुत्रजीवक का पौधा लगाया। स्मार्ट पार्क में हुए पौध रोपण में पूर्व मुख्यमंत्री उमाश्री भारती भी उपस्थित रहीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान अपने संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगाते हैं। आंवला को आयुर्वेद में अमृतफल या धात्रीफल कहा गया है। आंवला शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है। कई तरह के रोगों के लिए यह औषधि के रूप में काम करता है। बरगद के पेड़ को वट वृक्ष या बड़ भी कहा जाता है। बरगद का धार्मिक महत्व है, साथ ही आयुर्वेद के अनुसार बरगद के पेड़ से कई बीमारियों का इलाज संभव है। पुत्रजीवक का पेड़ पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है। इसका वृक्ष हमेशा हरा रहता है और इसके तने में हरे रंग की छाल होती है। इसके फूल पीले हरे रंग के और गुच्छे में होते हैं।
================================================================जिले में टीम भावना से कानून व्यवस्था प्रबंधन कार्य सराहनीय – गृह मंत्री डॉ. मिश्रा
गृह मंत्री ने बुरहानपुर में की कानून व्यवस्था की समीक्षा
गृह मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए बुरहानपुर में टीम भावना से किए जा रहे कार्यो की सराहना की। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा बुरहानपुर के कोतवाली थाना स्थित पुलिस कन्ट्रोल रूम में बैठक कर समीक्षा कर रहे थे।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपराधियों को किसी भी कीमत पर छोड़ा नहीं जाए। विवेचना का कार्य तेजी से सुनिश्चित किया जा कर शीघ्रता से अपराधियों को सजा दिलाए जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति घटित होने वाले अपराधों में कमी लाया जाना निहायत ही जरूरी है, इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए। डॉ. मिश्रा ने एफ आई आर- आपके द्वार और ई -एफ आई आर पर चर्चा करते हुए जिले में क्रियान्वयन बेहतर करने के निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री राहुल कुमार लोढा ने जिले में कानून व्यवस्था के संबंध में की गई कार्यवाहियाँ एवं विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने जिले में महिलाओं के विरूद्ध घटित आपराधिक प्रकरणों, रासुका प्रकरणों, एसटी/एससी पर घटित आपराधिक प्रकरणों एवं चिन्हित अन्य अपराधों पर की गई कार्यवाहियों के साथ ही अवैध शराब माफियाओं के विरूद्ध की गई कार्यवाहियों की विस्तृत रूप से जानकारी दी।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्रीमति अर्चना चिटनिस, विधायक बुरहानपुर ठा. सुरेंद्र सिंह, विधायक नेपानगर श्रीमती सुमित्रा देवी कास्डैकर, पुलिस महानिरीक्षक श्री हरिनारायणचारी मिश्र, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री तिलक सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि व पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

डॉ. मिश्रा ने अटल स्मृति स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बुरहानपुर में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई की स्मृति में बनाए गए अटल स्मृति स्थल पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उनके साथ पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

डॉ. मिश्रा ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष स्व.पटेल के परिजनों से की मुलाकात

गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा बुरहानपुर प्रवास के दौरान सांसद व भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष स्व. श्री नंदकिशोर सिंह चौहान के निवास पर पहुंचे। उन्होंने परिजनों से मुलाकात की। डॉ. मिश्रा ने कहा कि नंदू भैया हमारी स्मृतियों में चिर- स्थाई रूप से रहेंगे। अपने क्षेत्र और प्रदेश के लिए किए गए उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकेगा।
=================================================================कानून से ऊपर कोई नहीं : मंत्री डॉ. मिश्रा
गृह मंत्री ने खंडवा में कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए दिए सख्त निर्देश
गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने पुलिस कंट्रोल रूम खंडवा में जिले की कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ की स्थिति में कोई समझौता नहीं किया जाए। कानून का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटा जाए। कानून से बढ़कर कोई नहीं है।

गृह मंत्री डॉ.मिश्रा ने अधिकारियों से जिले की जानकारी प्राप्त की। पुलिस अधीक्षक श्री विवेक सिंह ने जिले की 3 वर्षो की उपलब्धि से अवगत कराया। बैठक में खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक श्री राम दांगोरे, मांधाता विधायक श्री नारायण पटेल, आई जी श्री हरिनारायणचारी मिश्र, डीआईजी श्री तिलक सिंह सहित अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।
================================================================आजादी का अमृत महोत्सव
“आयुष आपके द्वार” के तहत हुआ औषधीय पौधों का वितरण
राष्ट्र वर्ष 2021-22 को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। आयुष विभाग द्वारा भी इस महोत्सव में अनेक गतिविधियाँ वर्षभर संचालित करने की योजना बनाई गई है। इसी के तहत विभाग द्वारा “आयुष आपके द्वार” कार्यक्रम से घरों में औषधीय पौधों के रोपण के लिये औषधीय पौधों का नि:शुल्क वितरण किया गया।

पं. खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में सांसद सुश्री प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि आयुष पद्धति हमारे देश की प्राचीनतम चिकित्सा पद्धति है। हमारे आयुर्वेद को दूसरे देश आयुर्वेदा के नाम से उपयोग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में योग को पूरे विश्व ने अपनाया। उन्होंने कहा कि भारत देश के पास औषधि, आरोग्य, समृद्धि है। हम लोगों को चिरजीवन देना चाहते हैं। भारत में एक-एक पौधे का औषधि महत्त्व है। आरोग्य जीवन में आयुर्वेद की विशेष मान्यता है। हम लोगों को देश की सदियों से प्रमाणित मूलभूत चीजों को अपनाना चाहिए।

सुश्री ठाकुर ने कहा कि महाविद्यालय के अस्पताल में रहकर उन्होंने अपना इलाज करवाया है। महाविद्यालय प्रांगण में भगवान धन्वंतरि का मंदिर बनवाया जाएगा और आने वाले समय में जरूरत के अनुसार भवन में सांसद निधि से लिफ्ट की भी व्यवस्था की जाएगी।

इस मौके पर प्रमुख सचिव आयुष श्रीमती करलिन खोंगवार देशमुख ने बताया कि योग से निरोग कार्यक्रम के तहत डेढ़ लाख लोग लाभान्वित हुए हैं। आयुर्वेदिक दवाओं सहित त्रिकटु चूर्ण लगभग चार करोड़ लाभार्थियों तक पहुँचाया गया है। हर जिले में हर्बल गार्डन विकसित किए जा रहे हैं। इसमें 16 प्रकार के औषधीय पौधों का रोपण आवश्यक रूप से कराया जा रहा है।

शुरुआत में महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. उमेश शुक्ला ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम में उद्यानिकी आयुक्त श्री एम.के. अग्रवाल भी उपस्थित थे। इस अवसर पर आयुर्वेद को जन-जन तक पहुँचाने के लिए वार्षिक कैलेंडर का विमोचन भी किया गया।

1500 औषधीय पौधों का वितरण

प्रदेश में आयुष, उद्यानिकी, वन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सहयोग से प्रति जिला 1500 औषधीय पौधों का वितरण उद्यानिकी विभाग की शासकीय नर्सरी से हितग्राहियों को किया जा रहा है। भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रदेश में आयुष विभाग द्वारा यह गतिविधियाँ शुरू की गई हैं। किचन गार्डन में औषधीय पौधों को लगाने की अवधारणा अंतर्गत पूरे देश में 75 लाख पौधों का वितरण किया जा रहा है।

योग प्रोटोकॉल के लिये एप

आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शासकीय एवं निजी कार्यालय में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारी द्वारा वाई-ब्रेक एप 5 मिनट का योग प्रोटोकॉल डिजाइन और विकसित किया गया है। इस योग प्रोटोकॉल में आसन, प्राणायाम एवं ध्यान शामिल हैं। यह योग प्रोटोकॉल कर्मचारियों को कार्य-स्थल पर ब्रेक के समय अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, तनाव कम करने, तरोताजा रहने और अपनी कार्य-क्षमता को बढ़ाने में सहायक होगा।

4 सितम्बर को होगा व्याख्यान

कार्यक्रम के तहत प्रदेश के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालय, स्नातक महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के लिये 4 सितम्बर को आयुष प्रणाली के माध्यम से स्वस्थ जीवन-शैली पर व्याख्यान होगा। व्याख्यान के साथ संबंधित आयुष जागरूकता सामग्री का वितरण भी होगा। इस गतिविधि का उद्देश्य छात्रों को आयुष स्वास्थ्य देखभाल पद्धति के प्रति संवेदनशील बनाना है। इससे छात्र कम उम्र में ही आयुष जीवन-शैली अपना सकेंगे। साथ ही भारतीय पारम्परिक चिकित्सा पद्धति से अवगत होकर स्वस्थ भारत के निर्माण में सहभागी बनेंगे।

अन्य कार्यकम

“वैद्य आपके द्वार” कार्यक्रम के जरिये नागरिकों को आयुष चिकित्सा सुविधा सहज रूप से प्रदान करने के लिये “आयुष क्योर टेली-मेडिसिन” एप द्वारा ऑनलाइन आयुष चिकित्सा पद्धतियों का परामर्श आयुष चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा दिया जा रहा है। साथ ही “योग से निरोग” कार्यक्रम के तहत योग प्रशिक्षकों द्वारा ऑनलाइन योगाभ्यास भी कराया जा रहा है।
=================================================================उच्च शिक्षा मंत्री यादव ने बैरसिया में स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय में नवीन भवन का लोकार्पण किया
5 करोड़ 84 लाख के नवीन भवन के बनने से विद्यार्थियों को मिलेंगी कई सुविधाएँ
ई-लाइब्रेरी के लिए 15 लाख मंजूर
उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव ने बैरसिया महाविद्यालय मे ई-लायब्रेरी के लिए 15 लाख रुपए की स्वीकृति के साथ ही एक करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि देने की घोषणा की है। शुक्रवार को जिले के तहसील मुख्यालय बैरसिया में उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव, सांसद सुश्री साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, विधायक श्री विष्णु खत्री ने स्वामी विवेकानंद शासकीय महाविद्यालय के नव-निर्मित भवन का लोकार्पण किया।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव ने कहा है कि किसी भी देश की शिक्षा पद्धति ही उसकी संस्कृति और सभ्यता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान देती है। उन्होंने कहा कि प्राचीन काल में नालंदा और तक्षशिला विश्व विद्यालय ने अपनी शिक्षा से भारत को विश्व मे सर्वोच्च स्थान दिलाया था। आदिकाल से ही हमारी संस्कृति और शिक्षा उन्नत रही हैं और हमारी शिक्षा और ज्ञान ने हमें समृद्ध किया है।

मंत्री श्री यादव ने कहा की अंग्रेजों ने हमारी शिक्षा पद्धति को तोड़ा और हमें नौकर बनने के लिए विवश किया। जिससे हमें बहुत नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने नई शिक्षा नीति लागू करके देश को नई दिशा दी है । विदेशी भाषा ने हमारी भाषा को नुकसान पहुँचाया है अब मातृ भाषा मे भी शिक्षा गृहण कर सकेंगे।

नई शिक्षा नीति में अब सभी महाविद्यालयों में सभी विषयो की शिक्षा दी जायेगी। अब शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार किये गए हैं। हमारा योग्य युवा हर विधा में आगे बढ़ेगा है। समाज के योग्य शिक्षित और सभ्य युवा आधुनिक और उन्नत समाज निर्माण करेंगे।

नई शिक्षा नीति में अब कालेजों में डिग्री का बंधन, उम्र का बंधन और रेगुलर शिक्षा का बंधन खत्म किया है। कोई भी किसी भी उम्र मे प्रवेश ले सकेगा। नई शिक्षा नीति लागू करने वाला मध्यप्रदेश देश में प्रथम राज्य है।

उल्लेखनीय है कि इस महाविद्यालय का पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई द्वारा उद्घाटित किया गया था। इस महावियालय के नये भवन का उद्घाटन हम सब के लिए गौरव का क्षण है।

सांसद साध्वी सुश्री प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में युवाओं का सदैव योगदान रहा है। स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलने के लिए जरूरी है कि उनके बताएं मार्ग और शिक्षा पर चले। छात्र-छात्राओं के जीवन में गुरु का महत्वपूर्ण स्थान है। सभी शिक्षकों का सम्मान कर उनकी दी गई शिक्षा से जीवन को सफल बनाएं और चरित्र का निर्माण कर नई पीढ़ी को आगे बढ़ाए। आज महाविद्यालय के इस नये भवन मेँ हम प्रण ले कि देश सेवा क लिये सदैव तत्पर रहेंगे।

विधायक श्री विष्णु खत्री ने कहा कि यह भव्य भवन एक वर्ष में पूर्ण हुआ है। एक साल पहले उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव ने इस भवन का भूमिपूजन किया था। इस भवन के निर्माण से आस-पास के विद्यार्थियों को सुविधा होगी और हायर सेकेण्डरी के बाद उच्च शिक्षा उनके क्षेत्र में उपलब्ध रहेगी। मैकाले की शिक्षा पद्धति के बाद नई शिक्षा नीति से युवा पीढ़ी को रोजगार उन्मुखी शिक्षा मिलेगी। विधायक ने बैरसिया में कृषि कॉलेज खोलने और तकनीकी शिक्षा के लिए विशेष व्यवस्था करने का अनुरोध किया।

इस भवन के बनने से महाविद्यालय के विद्यार्थियों को सेमिनार हॉल, विशाल केन्टीन, अध्यापन के लिए 4 अध्ययन कक्ष, 4 प्रयोग शाला, गर्ल्स कॉमन रूम सहित सिक रुम की सुविधायें मिलेंगी । इसके साथ- साथ महाविद्यालय की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए विश्व बैंक परियोजना के अंतर्गत की-परफार्मेंस इन्डिकेटर (केपीआई) अंतर्गत एकेडमिक एवं एक्सीलेंस एम्पलायविलिटि को बढ़ाने के लिए कई गतिविधियां जैसे बाटनीकल गार्डन, शैक्षणिक भ्रमण, औद्योगिक भ्रमण, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय वर्चुअल सेमिनार एवं भीली चित्रकला प्रशिक्षण शिविर आदि कराये जायेंगे। इस कड़ी में पुराने भवन की मरम्मत, पार्किंग, सड़क, सीवेज निर्माण हुआ है। महाविद्यालय को परियोजना द्वारा फर्नीचर एवं अन्य सुविधाएं भी विद्यार्थियों को मुहैया कराई गई हैं।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1986 में महाविद्यालय का लोकार्पण पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने की थी। स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय में स्ववित्तीय आधार पर उ.शि.वि. द्वारा फूड प्रोसेसिंग एवं हॉस्पिटिलिटी एवं टूरिज्म में डिप्लोमा कोर्स नवीन भवन में संचालित किये जायेंगे। वर्तमान में कला संकाय,विज्ञान संकाय में स्नातक स्तर एवं वाणिज्य संकाय में स्नातकोत्तर स्तर की कक्षाएं संचालित की जा रही है। बी.कॉम. कम्प्यूटर स्नातक पर एवं एम.कॉम मैनेजमेंट की कक्षाएं स्व-वित्तीय आधार पर संचालित की जा रही है। वर्तमान में कुल छात्र संख्या 2346 है।
=================================================================उपभोक्ता की संतुष्टि ही हमारा लक्ष्य है: ऊर्जा मंत्री श्री तोमर
जनचौपाल में विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं किया गया निराकरण
ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आज टीकमगढ़ जिले के प्रवास के दौरान विद्युत व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान पावर हाउस प्रांगण टीकमगढ़ में जन चौपाल कार्यक्रम में लोगों की विद्युत संबंधी समस्यायें सुनीं। उन्होंने कहा कि अधिकारी जिला तथा संभागीय कार्यालयों में रजिस्टर रखवायें, जिसमें शिकायतों पर उपभोक्ताओं की संतुष्टि का आधार भी दर्ज होना चाहिये। अधिकारियों, इंजीनियरों तथा कर्मचारियों की सीआर इसी के आधार पर बनाई जायेगी, क्योंकि उपभोक्ता की संतुष्टि ही हमारा लक्ष्य है।

मंत्री श्री तोमर ने जन-चौपाल में कहा कि ये सरकार जनता की सरकार है तथा जनता के लिये है। हम जनता के सेवक हैं और जनता के हितों के लिये कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों को एक रूपये के बिल के लिये 8 पैसे देने होते हैं, बाकी का पैसा मध्यप्रदेश सरकार वहन करती है। साथ ही उन्होंने आश्वस्त किया कि विद्युत विभाग का निजीकरण नहीं होगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता की संतुष्टि ही कंपनी का उद्देश्य होना चाहिये।

श्री तोमर ने कहा कि आज मैं जन-चौपाल में लोगों की समस्या सुनने आया हूँ। उन्होंने कहा कि तीन माह के बाद मैं यहाँ आकर व्यवस्थाओं का पुनः जायजा लूंगा। उन्होंने कहा कि मुझे आशा है कि इस दौरान अच्छे परिणाम निकलेंगे। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो, इसका अधिकारी कड़ाई से पालन करें। लापरवाही करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही की जायेगी।

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने जन-चौपाल में आये सभी उपभोक्ताओं से उनके समीप जाकर स्वयं आवेदन लिये तथा उनकी समस्याएँ सुनी। उन्होंने लोगों से बात कर उनकी समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को तत्काल निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने विद्युत ट्रांसफार्मरों का शीघ्र मेन्टेनेन्स और लटकती विद्युत केबल को जल्द ठीक करने को कहा।

मंत्री श्री तोमर ने जिले में अच्छा कार्य करने वाले कनिष्ठ अभिन्ता श्री मानवेन्द्र सिंह मवई, श्री जितेन्द्र प्रजापति टीकमगढ़ टाउन, श्री अमित चौहान खरगापुर, हेल्पर श्री अनिल शर्मा टीकमगढ़ वृत्त तथा लाइन मेन श्री कड़ौरी कुशवाह को सम्मानित किया। इस अवसर पर जन-प्रतिनिधि, संबंधित अधिकारी तथा उपभोक्ता उपस्थित रहे।
================================================================
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news,todayindia,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiary

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *