• Fri. May 3rd, 2024

पीएम स्वनिधि योजना के 50 हजार हितग्राहियों को 50 करोड़ की राशि वितरित की
mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,madhyapradesh news,todayindia,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiary विकास का प्रकाश गरीबों तक पहुँचाने के लिए सरकार संकल्पित: मुख्यमंत्री चौहान
पीएम स्वनिधि योजना के 50 हजार हितग्राहियों को 50 करोड़ की राशि वितरित की
स्वनिधि योजना के द्वितीय चरण का हुआ शुभारंभ किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार गरीबों के कल्याण के लिए लगातार कार्य कर रही है। साथ ही जन-कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गरीबों का जीवन-स्तर बेहतर बनाया जा रहा है। विकास का प्रकाश गरीबों तक पहुँचाने के लिए सरकार संकल्पित है। हम गरीबों के समावेशी विकास तथा सबका साथ-सबका विकास की अवधारणा पर चल रहे है। प्रदेश में गरीबों के लिए रोटी, कपड़ा, मकान के साथ पढ़ाई-लिखाई और दवाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज बालाघाट में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में प्रथम एवं द्वितीय किश्त वितरण के राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के 50 हजार हितग्राहियों के खाते में 50 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वनिधि योजना के द्वितीय चरण का शुभारंभ भी किया। योजना के द्वितीय चरण में हितग्राहियों के खाते में ब्याज मुक्त 20-20 हजार रूपये की राशि अंतरित की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह योजना कोविड संकट के दौरान प्रभावित होने वाले छोटे व्यापारियों के लिए संजीवनी बनी है। उन्होंने कहा कि स्वनिधि योजना से मिलने वाली सहायता राशि से छोटे व्यापारी धीरे-धीरे अपना काम बढ़ा सकते हैं। सरकार सबसे पीछे एवं सबसे नीचे के व्यक्ति के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश प्रथम

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश पूरे देश में प्रथम हैं। योजना के प्रारंभ में ही लगभग 3.50 लाख हितग्राहियों को 10-10 हजार रूपये की सहायता राशि वितरित की गई थी। आज योजना के द्वितीय चरण के शुभारंभ पर प्रदेश के लगभग 1000 हितग्राहियों को योजना की द्वितीय किस्त 20-20 हजार रूपये प्रदान की गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना का लाभ छोटे वर्ग को निरंतर मिल रहा है। इससे उनके जीवन की गाड़ी कोविड एवं अन्य विपरीत परिस्थितियों में भी चल रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्व-सहायता समूहों को कोविड संकट के पूर्व दी जाने वाली मदद को सरकार द्वारा पुनः प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं में अद्भुत रचनात्मक शक्ति होती है। देश एवं प्रदेश का सशक्तिकरण, महिलाओं के सशक्तिकरण के बिना संभव नहीं है। महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए उनका आर्थिक सशक्तिकरण अति आवश्यक है। गरीबों को अन्नोत्सव में कम मूल्य पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि खाद्यान्न उपलब्धता से कोई पात्र गरीब वंचित न रहे। छूटे हुए नाम तत्काल जोड़ें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों का कल्याण प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। गरीबों के लिए रोटी के साथ मकान भी जरूरी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2024 तक सभी गरीबों को पक्के मकान उपलब्ध करा दिए जाएंगे। गरीबों के विकास में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। आगामी 18 तारीख को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण में 5 लाख नए कनेक्शन दिए जाएंगे।

वैक्सीनेशन की अपील

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को आने से रोकने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने सभी से कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाने का आग्रह किया। साथ ही टीकाकरण कराने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि कोविड का टीका जिंदगी का टीका है, टीका जरूर लगावाएं। प्रथम डोज लगाने वाले व्यक्ति अपने निर्धारित समय पर दूसरा डोज जरूर लगवाएँ।

हितग्राहियों से किया संवाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लाभान्वित प्रदेश के अलग-अलग जिलों के हितग्राहियों से सजीव संवाद किया। उन्होंने कपड़े का व्यवसाय करने वाले बुरहानपुर के मानिक पवार, सागर के राकेश, गुना के मोनू जाटव, कोठी सतना में सौंदर्य प्रसाधन का छोटा व्यवसाय करने वाली सपना गुप्ता तथा बुधनी में लकड़ी के खिलौने का व्यवसाय करने वाले राकेश गडवाल से संवाद किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी हितग्राहियों से उनके व्यवसाय और परिवार के बारे में आत्मीय संवाद करते हुए शुभकामनाएँ दीं।

हितालाभ वितरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों को मंच से हितलाभ वितरित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बाल हृदय उपचार योजना के लिए चिन्हित हुए बच्चों को भी सहायता राशि के चेक प्रदान किये। जिले के 318 महिला स्व-सहायता समूहों को 4 करोड़ 26 लाख रुपए का क्रेडिट वितरण भी किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री कोविड़-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना के लाभांवित व्यक्तियों से मुलाकात भी की।

योजनाओं के स्टालों का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में विभागों द्वारा योजनाओं की प्रदर्शनी के लिए लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया। उन्होंने “एक जिला-एक उत्पाद” के तहत बालाघाट जिले से चिन्हित उत्पाद और बालाघाट में पैदा होने वाली विभिन्न प्रकार की धान की किस्मों की जानकारी भी ली।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह सागर से सजीव प्रसारण के माध्यम से जुड़े। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में पूरे देश में सराहनीय कार्य कर रही है। सागर जिला पूरे प्रदेश में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में प्रथम स्थान पर है।

कार्यक्रम में खजुराहो सांसद श्री बी.डी. शर्मा एवं वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा भी वर्चुअल शामिल हुए। श्री बी.डी. शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जन-कल्याणकारी योजना चलाई जा रही है और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इन योजनाओं का जमीनी क्रियान्वयन संवेदनशीलता के साथ किया जा रहा है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना आत्म-निर्भरता की दिशा में बड़ा कदम है। इस योजना के प्रथम चरण में हितग्राही को ब्याज मुक्त 10 हजार रुपए उपलब्ध कराये जाते है। हितग्राही द्वारा यह राशि जमा करने पर उन्हें सरकार द्वारा द्वितीय चरण में 20 हज़ार प्रदान किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में जल संसाधन विकास राज्य मंत्री एवं आयुष मंत्री श्री रामकिशोर (नानो) कावरे, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग, सांसद श्री ढाल सिंह बिसेन, विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, विधायक एवं अध्यक्ष खनिज विकास निगम प्रदीप जायसवाल सहित जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे। राज्य सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक एवं प्रदेश की सभी नगरीय निकाय इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में वर्चुअल शामिल हुई।
===============================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने अदम्य साहस का प्रदर्शन वाले पुलिस अधिकारियों का किया सम्मान
51 पुलिस अधिकारी एवं जवानों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन
बालाघाट में पुलिस क्रम से पूर्व पदोन्नति अलंकरण कार्यक्रम
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पुलिस जवानों के अदम्य साहस एवं शौर्य से देश की आंतरिक सुरक्षा सुदृढ़ हैं। हमारे पुलिस जवान जान हथेली पर रखकर आंतरिक सुरक्षा का जिम्मा संभालते हैं। इन वीरों के होते हुए दुनिया की कोई भी ताकत हमारे देश-प्रदेश की तरफ आँख उठा कर नहीं देख सकता। मुख्यमंत्री श्री चौहान पुलिस लाईन बालाघाट में पुलिस क्रम से पूर्व पदोन्नति अलंकरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नक्सल दमन गतिविधियों में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने वाले बालाघाट जिलें के 24 तथा मंडला जिलें के 27 पुलिस अधिकारी एवं जवानों के कंधो पर सितारे एवं बाहों पर फीता लगाकर आउट ऑफ द टर्न प्रमोशन देकर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जब हम सब होली, दिवाली, ईद मनाते हैं तब पुलिस के जवान वीर सपूत सजग होकर हमारी सुरक्षा करते हैं। इन विपरीत परिस्थितियों में राष्ट्र सुरक्षा के लिए अपना सब कुछ निछावर करने वाले जवानों पर प्रदेश की जनता को गर्व हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारे जवानों ने अभूतपूर्व साहस का प्रदर्शन करते हुए आंतरिक सुरक्षा में सेंध लगाने वाले नक्सलियों के दांत खट्टे कर दिए हैं। नक्सलवाद को कोने में समेट के रख दिया हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आउट ऑफ टर्न प्रमोशन प्राप्त कर रहे पुलिस जवानों के साथ सभी का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आपको दिया जा रहा यह प्रमोशन का सम्मान आपकी वीरता का ही प्रतिफल हैं। सभी सतत रूप से प्रदेश की आंतरिक सुरक्षा को बनाये रखने की दिशा में कार्य करें। जवानों की सुरक्षा व्यवस्था एवं सुविधाओं को जुटाने में शासन स्तर से कोई भी कमी नही आने दी जायेगी।

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा एवं पर्यावरण तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग, जलसंसाधन एवं आयुष राज्य मंत्री श्री रामकिशोर कांवरे, सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन, खनिज निगम अध्यक्ष श्री प्रदीप जायसवाल, विधायक एवं पूर्व कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन, पूर्व विधायक श्री रमेश भटेरे, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, अतिरिक्त महानिदेशक गुप्तवार्ता श्री आदर्श कटियार, एडीजी मकरन्द देऊस्कर, सहित जन-प्रतिनिधियों एवं अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

शहीद स्मारक में शहीदों को किया नमन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुलिस लाइन स्थित शहीद स्मारक में पुष्पगुच्छ अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर मंत्रीगण, जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।
================================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने किया मेजर ध्यानचंद को नमन
मेजर ध्यानचंद की जयंती पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री निवास सभाकक्ष में उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर नमन किया। हॉकी के गौरव मेजर ध्यानचंद जी की जयंती खेल दिवस के रूप में मनाई जाती है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मेजर ध्यानचंद के योगदान का स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने कभी अभावों और कठिनाइयों को अपने खेल पर हावी नहीं होने दिया। अपने खेल जीवन में 1000 से अधिक गोल दागने वाले महान खिलाड़ी पर हमें गर्व है। वे सदैव देश और दुनिया के खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बने रहेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एम्सटर्डम, लॉस एंजेल्स और बर्लिन के ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ी रहे, हॉकी के जादूगर, मेजर ध्यानचंद जी ने विषम और विपरीत परिस्थितियों से निरंतर लड़ते हुए अपने खेल से देश एवं दुनिया का हृदय जीता। मध्यप्रदेश में भी राष्ट्रीय खेल हॉकी के खिलाड़ियों को भरपूर प्रोत्साहन दिया जा रहा है। पुरुष और महिला हॉकी से जुड़ी उदीयमान प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है।
=================================================================मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रोपा नारियल का पौधा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज निवास परिसर में नारियल का पौधा लगाया। नारियल को भारतीय संस्कृति में शुभ और मंगलकारी माना गया है। नारियल को श्रीफल भी कहते हैं। नारियल के वृक्ष को ‘कल्पवृक्ष’ माना जाता है। नारियल तथा नारियल का तेल स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत उपयोगी माना गया है।
=================================================================राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने राजभवन में किया पौधरोपण
नक्षत्र नवगृह वाटिका में रूद्राक्ष का पौधा लगाया
राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने राजभवन परिसर में स्थित सावित्री निकुंज उद्यान की नक्षत्र नवगृह वाटिका में रूद्राक्ष के पौधे का आज रोपण किया। उल्लेखनीय है कि रुद्राक्ष के वृक्ष भारत समेत विश्व के अनेक देशों में पाए जाते हैं। यह भारत के पहाड़ी क्षेत्रों तथा मैदानी इलाकों में भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। रुद्राक्ष का पेड़ किसी अन्य वृक्ष की भांति ही होता है, इसके वृक्ष 50 से लेकर 200 फीट तक पाए जाते हैं तथा इसके पत्ते आकार में लंबे होते हैं। रुद्राक्ष के फूलों का रंग सफेद होता है। इस पर लगने वाला फल गोल आकार का होता है जिसके अंदर से गुठली रूप में रुद्राक्ष होता है। पौधरोपण के अवसर पर राजभवन के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
=================================================================जल संसाधन मंत्री सिलावट ने इंदौर एयरपोर्ट पर कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लिया
एक सितंबर से इंदौर से दुबई के लिए अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा शुरू होगी
एक सितंबर से इंदौर से दुबई के लिए अंतर्राष्ट्रीय फ़्लाइट प्रारंभ हो जाएगी। इस अवसर पर एयरपोर्ट इंदौर में एक संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित होगा जिसमे केंद्रीय मंत्रीगण वर्चुअली सम्मलित होंगे। जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट और सांसद श्री शंकर लालवानी ने आज एयरपोर्ट इन्दौर का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया।

श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री बनने के पश्चात प्रदेश को उड्डयन क्षेत्र में अनेक सुविधाएँ मिली हैं, इन नवीन सुविधाओं का लाभ इंदौर के साथ प्रदेश के नागरिकों को मिलना भी प्रारंभ हो गया है। एयरपोर्ट डायरेक्टर श्री प्रबोध शर्मा और एयर इंडिया के एयरपोर्ट मैनेजर श्री सचिन चिटनीस और श्री विकास साह इस मौक़े पर उपस्थित रहे। उन्होंने मंत्री और सांसद इंदौर को आवश्यक जानकारी प्रदान की।

मंत्री श्री सिलावट और सांसद श्री शंकर लालवानी ने इंदौर से हैदराबाद, ग्वालियर, जयपुर नागपुर और जबलपुर की उड़ान सुविधा के लिए केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का इंदौर के नागरिकों की ओर से कोटि-कोटि आभार व्यक्त किया है। साथ ही केंद्रीय विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से इंदौर से अमृतसर, जम्मू और सूरत के लिए भी फ़्लाइट प्रारंभ करने के लिए निवेदन भी किया है।

मंत्री श्री सिलावट ने कहा है कि इंदौर से सूरत की फ़्लाइट प्रारंभ होने से इंदौर के कपड़ा व्यवसाय को एक नई गति मिलेगी। समय की बचत होने से व्यापारी और उद्यमियों को इस सुविधा के बाद मध्यप्रदेश और व्यापारिक राजधानी इंदौर से मिलने वाली सुविधाओं से उद्योग धंधों में निवेश बढ़ेगा और प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार सृजित होंगे।
================================================================
प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरे होते, गरीब के घर के सपने : राज्य मंत्री यादव
हितग्राही को मिले किश्त अंतरण के प्रमाण-पत्र
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अशोकनगर जिले के भी 217 हितग्राहियों के खाते में एक करोड़ 45 लाख रूपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। योजना में यह राशि प्रथम, द्वितीय अथवा तृतीय किश्त के रूप में हितग्राहियों को प्रदान की गई है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने आज अशोकनगर जिले के मुंगावली स्थित सामुदायिक भवन में प्रधानमंत्री आवास योजना के नये पात्र हितग्राहियों को प्रथम किश्त अंतरण के प्रमाण-पत्र वितरित किए। राज्य मंत्री श्री यादव ने कहा कि गरीबों का अपना घर होगा, यह सपना इस योजना से साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि शहरी और ग्रामीण स्तर पर हर पात्र हितग्राही को आवास योजना का लाभ मिले इसके लिए शासन एवं प्रशासन पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रहा है। कार्यक्रम में जन-प्रतिनिधि, योजना के हितग्राही, प्रशासकीय अमला और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
=================================================================जनजाति वर्ग के उत्थान की दिशा में भरकस प्रसार हो – मंत्री सुश्री मीना सिंह
जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा है कि जनजाति वर्ग के लोगों के उत्थान की दिशा में भरकस प्रयास किये जायें। उन्होंने कहा कि जनजातीय बंधु हर दिशा में प्रगति की ओर अग्रसर हों। इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएँ।

सुश्री सिंह ने कहा कि विभिन्न योजनाओं का पूरा लाभ जनजातीय लोगों तक पहुँचना सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से स्पष्ट तौर पर कहा कि हमें जनजातीय वर्ग को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने के जतन करने होंगे।

मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा कि अनुसूचित जनजाति वर्ग के विकास के लिए नए तरीकों को अपनाया जाएगा।

मंत्री सुश्री सिंह ने इस बैठक में लगभग सभी ऐसे अधिकारियों को तलब किया था जिनका अनुसूचित जाति, जनजाति की बेहतरी से जरा भी वास्ता हो।

मंत्री सुश्री सिंह ने तीन वर्ष के प्रशिक्षण के बारे में जानकारी तलब की। उन्होंने बालिकाओं की ट्रेनिंग के बारे में भी जानकारी ली। मंत्री सुश्री सिंह ने ब्यूटी पार्लर और मोबाइल रिपेयरिंग की बेहतरीन संभावनाओं को रेखांकित किया। मंत्री सुश्री सिंह ने जनजातीय बालिकाओं के प्रति भेदभाव नहीं बरते जाने पर जोर दिया।
=================================================================mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,madhyapradesh news,todayindia,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiary,24

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.